Ambikapur News: चार सूत्रीय मांगों को लेकर बिहान कैडर की महिला कर्मियों का धरना प्रदर्शन जारी

अनिल उपाध्याय/सीतापुर..प्रदेशव्यापी हड़ताल के तहत मानदेय बढ़ाने, प्रत्येक माह मानदेय भुगतान करने, नियुक्ति प्रमाण पत्र जारी करने समेत चार सूत्रीय मांगों के समर्थन में छत्तीसगढ़ राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन की महिला कार्यकर्ताओं की हड़ताल अनवरत जारी हैं। लालबहादुर शास्त्री स्टेडियम में हड़ताल पर बैठी ग्रामीण आजीविका मिशन के तहत ग्रामीण क्षेत्रों में कार्य करने वाली बिहान कैडर की महिला कार्यकर्ताओं का कहना है कि, हमने आठ दिवसीय काम बंद कलम बंद हड़ताल करने का निर्णय लिया है। इस बीच सरकार अगर हमारी मांगे नही मानती तो हम अपना हड़ताल जारी रखेंगे।

इस दौरान उन्होंने क्षेत्रीय विधायक एवं खाद्यमंत्री अमरजीत भगत को ज्ञापन सौंप उचित कार्रवाई करने की मांग की है। इस संबंध में बिहान योजना की अध्यक्ष निर्मला बड़ा ने बताया कि ग्रामीण क्षेत्रों में सरकार की महत्ती योजनाओं की जानकारी एवं उसे घर घर पहुँचाने का कार्य बिहान योजना की महिला कार्यकर्ता पूरी ईमानदारी के साथ करती है। इसके लिए सरकार हमसे अपना काम पूरी जिम्मेदारी से कराती है, और बदले में नाममात्र का मानदेय देती है। जिससे घर का गुजारा कर पाना हम महिलाओं के लिए बहुत मुश्किल होता हैं। पूर्व में भी हमने संघ के माध्यम से मानदेय बढ़ाने की मांग की थी पर सरकार ने ध्यान नही दिया।

सरकार की इसी उदासीनता की वजह से हम सभी बिहान योजना की महिला कार्यकर्ता प्रदेश नेतृत्व के आह्वान पर आठ दिवसीय हड़ताल पर बैठे हैं। जब तक सरकार हमारी मांग नही मानती हम काम बंद कलम बंद करते हुए आगे भी हड़ताल जारी रखेंगे। इस अवसर पर ग्रामीण क्षेत्रों से काफी संख्या में आई महिला कार्यकर्ता हड़ताल में उपस्थित थी।