पड़ताल !  केशव चंद्रा का कॉंग्रेस प्रवेश की सुगबुगाहट…!

@संजय यादव 27 मार्च 2023
केशव का कॉंग्रेस प्रवेश की सुगबुगाहट…!
चुनाव नजदीक आते ही जैजैपुर विधानसभा में चुनावी चर्चाओं का दौर शुरू हो गया है. मौजूदा विधायक केशव चंद्रा अब अपनी हैट्रिक पारी खेलने को तैयार हो गए हैं. लेकिन इस बार लोगों के जुबान पर अलग ही चर्चा हो रही है .विधानसभा क्षेत्र के लोगों का कहना है कि इस बार केशव चंद्रा अपनी नई पारी की शुरुआत नई पार्टी से करने जा रहे हैं . इस बार बसपा को छोड़ कांग्रेस में प्रवेश करने की सुगबुगाहट होने लगी है. हालांकि यह सिर्फ शंकाएं हैं. आगे विधायक केशव चंद्रा किस पार्टी से अपनी तीसरी पारी का शुरुआत करेंगे यह आने वाला समय ही तय करेगा.लेकिन इन दिनों वरिष्ठ कांग्रेसी नेताओं के साथ केशव चंद्रा का उठना बैठना थोड़ा ज्यादा ही हो रहा है जिसके चलते लोग अब यही कयास लगा रहे हैं कि क्या केशव चंद्रा कांग्रेस में प्रवेश करने जा रहे हैं।
कलेक्टर, एसपी बदले जाने की चर्चा…
अप्रैल के फर्स्ट वीक में छत्तीसगढ़ के कई एसपी कलेक्टर के तबादले की लिस्ट आने की खबर है. चर्चा यह भी है कि जांजगीर चांपा के पुलिस अधीक्षक एवं कलेक्टर के बदले जाने की चर्चा हो रही है । पुलिस अधीक्षक विजय अग्रवाल लगभग 1 साल की कार्यकाल के बाद बड़े जिले में पोस्टिंग होने की खबर है. दुर्ग,राजनांदगांव या बिलासपुर जाने की चर्चा है. वहीं जांजगीर चांपा कलेक्टर ऋचा चौधरी की भी छुट्टी होना है तय माना जा रहा है। साथ ही सक्ति कलेक्टर एवं एसपी के भी बदले जाने की खबर है। सक्ति कलेक्टर नूपुर राशि पन्ना के भी लगभग एक वर्ष जिले में हो जाएंगे। वही सक्ति जिले के एस पी का कार्याकाल एक वर्ष कंप्लीट होने जा रहा है। ऐसे भी सक्ति जिले के एस पी का कामकाज सुस्त है।
नेता प्रतिपक्ष को टिकट कटने का डर… 
भारतीय जनता पार्टी में नेता प्रतिपक्ष का ग्राफ जितना जल्दी ऊपर उठा था उतना ही जल्दी अब नीचे की ओर आते दिख रहा है. अब नेता प्रतिपक्ष को विधानसभा में टिकट कटने का डर सताने लगा है. बेटे के ऊपर लगे आरोपो के चलते नेता प्रतिपक्ष पर सत्ताधारी पार्टी के नेता हावी हो रहे हैं। आने वाले समय में अब सत्ता धारी पार्टी यही इंतजार में हैं कि कब नेता प्रतिपक्ष को पार्टी टिकिट दे और उनके बेटे के ऊपर लगे आरोपों को लेकर उन पर दबाव बनाया जाए.  जिसके चलते अब नेता प्रतिपक्ष का ग्राफ ढलान की ओर दिख रहा है. बजट सत्र में भी खास प्रभाव  नेता प्रतिपक्ष का सदन में नहीं दिखा. जिस तेज तर्रार,प्रखर वक्ता के रूप में नेता प्रतिपक्ष जाने जाते हैं उस हिसाब से विधानसभा में उनकी मौजूदगी नहीं दिखाई दी. इससे यही लग रहा है कि अब अपने बेटे के ऊपर लगे आरोपों के चलते उन्हें चुप रहना पड़ रहा है.
कमल,हाथी,के बाद अब हाथ का सहारा…
जांजगीर चांपा विधानसभा में दलबदलू नेता के नाम से अगर किसी को संबोधित किया जाए तो उस नेता का नाम सबसे पहले आएगा जो पहले कमल फिर हाथी अब हाथ का सहारा लेकर विधानसभा में टिकट की जुगाड़ में लगा है . लेकिन लोग अब उस दलबदलू नेता को पहचान चुके हैं. अवसरवादी अपने स्वार्थ सिद्धि के लिए ही नेतागिरी करते देखा गया है. अब कृषि उपज मंडी के अध्यक्ष पद पाकर अपने आप को विधायक से कम नहीं आक कर रहा है. लेकिन किसानों के हित में किसी प्रकार का काम नहीं करा पाने के कारण किसानों में इनके प्रति नाराजगी है .वही अपने आपको किसान नेता बता कर कई सरकारी योजनाओं का लाभ ले रहा हैं।
अकलतरा विधानसभा में ओबीसी भारी…
अकलतरा विधानसभा में इस बार कांग्रेस पार्टी की नजर ओबीसी प्रत्याशी के ऊपर टिकी है वही आने वाले समय में किसी ओबीसी नेता को ही अकलतरा विधानसभा का टिकट कांग्रेस पार्टी दे सकती है .हालांकि अन्य वर्गों की अपेक्षा ओबीसी नेताओं का दबाव सबसे ज्यादा अकलतरा विधानसभा पर ही दिख रहा है. सभी पार्टी में सबसे ज्यादा दावेदार ओबीसी वर्ग के लोग अभी दिख रहे हैं . इसलिए यह तय माना जा रहा है कि आने वाले विधानसभा चुनाव में अकलतरा विधानसभा से किसी ओबीसी नेता को विधायक बनाये।
जनसेवा हो मूल उद्देश्य..
जांजगीर चाम्पा विधानसभा के मौजूदा विधायक,सांसद को जिन कार्यों को सेवा के रूप जनता के लिए करना चाहिए, उस कार्य को निस्वार्थ भाव से जनसेवा के रूप में इंजीनियर रवि पांडे कर रहे हैं .अभी तक क्षेत्र में वर्षों से गंभीर बीमारियों से लड़ रहे 4 लोगों को स्वस्थ लाभ दिला कर जनसेवा की है जिसकी चर्चा अब जिले से लेकर प्रदेश तक हो रही। किसी गरीब के आंखों की रोशनी चले जाने के बाद वापस लाने में लाखों का खर्च होता है , वही किसी गरीब बच्चे की गंभीर बीमारियों की इलाज करा पाने में सहायता करना उन जनसेवक का काम होता है जिसे  इंजी. रवि पांडेय ने कर दिखाया है. हर उन गरीब लोगों की जरूरत पर भरोसा बनके उभरे हैं अपनी सरल एवं सहज स्वभाव के चलते अब हर एक जनता एवं युवाओं के दिल में बस गए है। इस तरह के कार्य जो क्षेत्रीय विधायक सांसद को करना चाहिए उस काम को अब यह जनसेवक कर रहे है.  ग्राम पाली के 6 वर्षीय बालक मोहम्मद जहीर खान के ब्रोर्न ट्रांसप्लांट के लिए सरकारी मदद से सहायता दिलाई, वहीं ग्राम खोखरा निवासी अनुराग सूर्यवंशी पिता रामनारायण एवं ग्राम कुरियारी शिवरीनारायण के मन्नू लाल कश्यप पिता अर्जुन लाल कश्यप को आंख की रोशनी चले जाने के बाद वापस आंख की रोशनी के लिए इलाज कराया। इस जनसेवक से विधायक और सांसद को सीख लेने की जरूरत है।

पामगढ़ में कमल खिलाने की तैयारी…

जांजगीर चांपा लोकसभा के पूर्व सांसद कमला देवी पाटले आने वाले विधानसभा चुनाव में पामगढ़ क्षेत्र में कमल खिलाने की तैयारी जोर शोर से कर रही हैं. वही लगातार पामगढ़ विधानसभा क्षेत्र में जनता से मेल मुलाकात कर रही है इस सक्रियता से तो यही लग रहा है कि अब पूर्व सांसद कमला देवी पाटले पामगढ़ विधानसभा में टिकट की दावेदारी कर रही हैं.  पामगढ़ विधानसभा में इस बार तीनों पार्टीयो में महिला प्रत्याशियों की भूमिका होने का अंदाजा लगाया जा रहा है. बसपा में मौजूदा विधायक को टक्कर देने अब बीजेपी एवं कांग्रेस भी महिला प्रत्याशी उतार सकती है जिसको लेकर अब कमलादेवी पाटले अपनी मौजूदगी पामगढ़ विधानसभा में दिखा रही है।