Ambikapur News: कूल्हे की हड्डी की बीमारी से जूझ रहे मरीज को मिला नया जीवन, डॉक्टरों ने किया कूल्हा प्रत्यारोपण का सफ़ल ऑपरेशन

अम्बिकापुर. सिकल सेल एनीमिया की वजह से दोनों कूल्हे की हड्डी की बीमारी से जूझ रहे एक गरीब मरीज का मेडिकल कॉलेज अस्पताल में डॉक्टरों ने कूल्हा प्रत्यारोपण का सफल ऑपरेशन कर मरीज को नया जीवन दिया. अम्बिकापुर मेडिकल कॉलेज में यह किसी मरीज का दूसरा कूल्हा प्रत्यारोपण का सफल ऑपरेशन है.

अस्पताल अधीक्षक डॉ. लखन सिंह व हड्डी रोग विभाग के डॉ. अरुणेश, डॉ. अनुरंजन ने बताया कि लखनपुर ब्लॉक के ग्राम जमगला निवासी योगेश्वर कुमार (22 वर्ष) को सिकल सेल की बीमारी थी. रक्त की कमी के चलते वह काफ़ी कमजोर हो गया था. और दोनों कूल्हे की हड्डी भी खराब हो रही थी. जिसके कारण मरीज पिछले छह माह से ठीक से चल नहीं पा रहा था. और घर पर ही रहता था. जरूरत पड़ने पर खड़ा होने के लिए उसे सहारे की जरूरत पड़ती थी.

इस बीच तकलीफ बढ़ने पर परिजन 20 मई को जिला अस्पताल अम्बिकापुर में पहुंचे. और स्वास्थ्य परीक्षण के बाद डॉक्टरों ने उसे वार्ड में भर्ती कर दिया. 30 मई को डॉ. अरुणेश, डॉ. अनुरंजन व डॉ. आशा बंसल, डॉ. शिवानी की टीम ने सफल ऑपरेशन कर मरीज का कूल्हा प्रत्यारोपण किया और आज स्वस्थ्य होने पर मरीज को छुट्टी दे दी गई.

डॉक्टरों ने बताया कि मुख्यमंत्री राहत कोष से मरीज का नि:शुल्क कूल्हा प्रत्यारोपण किया. निजी अस्पतालों में 5 से 6 लाख रुपए खर्च होते. प्रदेश के स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंहदेव के द्वारा स्वास्थ्य संसाधनों का विस्तार किए जाने से गरीब मरीजों को इसका लाभ मिल रहा है.