Chhattisgarh: 40 जंगली हाथियों के दल ने सीतापुर इलाके में जमाया डेरा, मकान और फसलों को पहुंचाया भारी नुकसान

सीतापुर (फटाफट न्यूज) | अनिल उपाध्याय

अम्बिकापुर। बीती रात भटक कर आए शावक संग 40 सदस्यीय जंगली हाथियों के दल ने ग्राम पेटला एवं रजौटी में जमकर उत्पात मचाया। इस दौरान जंगली हाथियों ने 5 मकानों को क्षति पहुंचाने के साथ फसलों को भी काफी नुकसान पहुँचाया है। इस बीच वन अमला जंगली हाथियों पर नजर जमाए हुए है और इन्हें जंगलों की और खदेड़ते हुए लोगो को इनसे दूर रहने की सलाह दे रही है।

IMG 20221209 WA0029

जानकारी के अनुसार विगत सप्ताह भर से शावकों समेत 40 सदस्यीय जंगली हाथियों का दल बंशीपुर एवं पेटला के जंगलों में डेरा जमाए हुए हैं। जो बीती रात विचरण करते हुए पेटला के जंगलों से होते हुए ग्राम रजौटी के करीब आ गया। जहाँ देर रात विचरण करते हुए हाथियों ने गाँव मे उत्पात मचाते हुए खेतो में लगे आलू एवं गन्ने की फसलों को काफी नुकसान पहुँचाया। इस दौरान हीरालाल आ० धाधु चट्टानपारा रजौटी, गोविंद आ० धनसाय चट्टानपारा रजौटी समेत पांच ग्रामीणों का मकान क्षतिग्रस्त करते हाथियों ने पियारो पति जगन्नाथ के खलिहान में रखा धान भी चट कर दिया।

हाथियों द्वारा उत्पात मचाने की खबर के बाद मौके पर पहुंचे वन अमला ने सुरक्षित तरीके से हाथियों को जंगल की ओर खदेड़ते हुए लोगो को इनसे बचने की सलाह दी है। फिलहाल वन अमला वनपरिक्षेत्राधिकारी विजय कुमार तिवारी के दिशा निर्देश में पेटला एवं रजौटी के जंगलों में मौजूद जंगली हाथियों पर नजर जमाए हुए हैं।