अम्बिकापुर: दिल्ली AIIMS की प्रोफेसर और HOD… रूमेटोलॉजी एवं ऑटोइम्यून विभाग की विभागाध्यक्ष डॉक्टर उमा कुमार आज सरगुजा प्रवास पर

अम्बिकापुर: अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान एम्स दिल्ली की रूमेटोलॉजी एवं ऑटोइम्यून विभाग की विभागाध्यक्ष डॉ उमा कुमार सरगुजा प्रवास पर है। डॉक्टर उमा गठिया वात व ऑटोइम्यून बीमारी के प्रति आमजन व चिकित्सकों को जागरूक करने व इस बीमारी से पीड़ित मरीजों का निशुल्क उपचार करने के उद्देश्य से विभिन्न कार्यक्रम में शामिल होंगी। गठिया वात व संधि दोष के मरीज की संख्या बुजुर्गों में 70% तक रहती है व इलाज व जांच को लेकर अलग-अलग भ्रान्ति रहती है। मरीज प्रायः चलने फिरने में असमर्थ रहते हैं। इस तरह की बिमारी का मुख्य कारण ऑटोइम्यून होना होता है।

छोटे बच्चों के ऑटोइम्यून बीमारी किडनी को नुकसान करता है, जिससे बच्चे के शरीर में सूजन रहता है । स्क्लेरोसिस व लंबे समय तक निमोनिया का कारण ऑटोइम्यून बीमारी का होना होता है। ऐसे मरीजों को निशुल्क परामर्श बनारस रोड स्थित एच आर हेल्थ केयर में प्रातः 10:00 बजे से सायं 5:00 बजे तक। आज 20 सितंबर दिन सोमवार को डा उमा कुमार के द्वारा दिया जाएगा। आइएमए अम्बिकापुर के चिकित्सकों की आयोजित रूमेटोलॉजी विषय पर सेमिनार में डॉक्टर उमा कुमार मुख्य वक्ता होंगी। साथ में पत्रकारों के साथ प्रेस वार्ता का कार्यक्रम 4:00 बजे से रखा गया है।