कोरबा में 07 नए संक्रमित मिलने के बाद..शख़्त सूरजपुर जिला प्रशासन और पुलिस… देर रात बॉर्डर पर पहुंचे कलेक्टर-एसपी .. सीमा सील, भारी पुलिस बल तैनात!..

सूरजपुर. गुरूवार को कटघोरा में कोरोना के मामले में बढ़ोत्तरी को देखते हुए सूरजपुर जिला प्रशासन एवं पुलिस ने अपने तेवर कड़े कर दिए है. कलेक्टर दीपक सोनी ने अंतर जिला की बार्डर को पूर्णतः सील करने के आदेश जारी किए है. वहीं पुलिस अधीक्षक सूरजपुर राजेश कुकरेजा ने पुलिस के अधिकारी-कर्मचारियों को विशेष एहतियात बरतते हुए जिले की सीमाओं को पूर्णतः सील करा भारी संख्या में पुलिस की तैनाती कर सख्त पहरा शुरू करा दिया है. और पुलिस की पेट्रोलिंग तथा फिक्स पिकेट के माध्यम से लाॅकडाउन का पालन कड़ाई से करवाने के निर्देश दिए है.

गुरूवार 09 अप्रैल की देर रात कलेक्टर दीपक सोनी व पुलिस अधीक्षक राजेश कुकरेजा ने जिले के पुलिस चौकी तारा अन्तर्गत बार्डर का निरीक्षण किया. इसके आगे से कोरबा जिले की सीमा प्रारंभ होती है. जो अब पूर्णतः सील है. और यहां भारी मात्रा में पुलिस बल की तैनाती कर दी गई है. किसी भी सूरत में बॉर्डर से किसी की आवाजाही नहीं होने दी जा रही है. केवल अति आवश्यक वस्तुओं की आवाजाही को बारीकी से चेक करने के उपरान्त ही प्रवेश दिया जा रहा है. इसके अलावा किसी अन्य वाहन का प्रवेश पूर्णतः प्रतिबंधित कर दिया गया है. सूरजपुर जिले की सीमा के भीतर न तो कोई प्रवेश कर सकेगा और न ही जा सकेगा. जिनको इसकी जानकारी नहीं है उन्हें इस बात से अवगत कराकर वापस भेजा जा रहा है.

कलेक्टर व पुलिस अधीक्षक ने पुलिस चौकी तारा बार्डर पर स्थित बैरियर का निरीक्षण कर पुलिस के जवानों से चर्चा कर उनका मनोबल बढ़ाया. उन्होंने एसडीओपी व चौकी प्रभारी को सख्त निर्देश दिया. कि जिले के भीतर किसी भी वाहन को प्रवेश न दी जाए. केवल जरूरी वस्तु के परिवहन में लगे वाहनों की कड़े जांच के उपरान्त प्रवेश दें. निरीक्षण के दौरान कलेक्टर व पुलिस अधीक्षक ने कहा कि यहां ड्यूटी पर तैनात जवानों के लिए आवश्यक सुविधाएं मुहैया कराए. बार्डर का लगातार जायजा लेकर सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम सुनिश्चित की जाए, कार्यपालिक मजिस्ट्रेट व पुलिस के राजपत्रित अधिकारियों को सोशल डिस्टेंसिंग का पालन सख्ती से कराते हुए. ड्यूटी में किसी तरह लापरवाही न हो यह सुनिश्चित कराने के साथ ही अनावश्यक सड़कों पर घूमना-फिरना बंद कराने, लॉक डाउन का उल्लंघन करने वाले वाहन चालकों के विरूद्व मोटर व्हीकल एक्ट के तहत् कार्यवाही कर उन्हें हतोतसाहित की जाए एवं सोशल मीडिया पर अफवाह फैलाने वालों पर कड़ी निगाह रखी जाए.

नागरिक कर रहे प्रशासन व पुलिस को सहयोग

तारा बार्डर पर स्थित बैरियर के निरीक्षण के दौरान कलेक्टर व पुलिस अधीक्षक ने सोशल डिस्टेंसिंग के तहत् वहां मौजूद गांव के सरपंच, सचिव, पटवारी, डाॅक्टर व स्थानीय नागरिक से चर्चा कर गांव की सरहदी छोटी-छोटी सीमाओं को सील करवां दी गई है. जिसमें खास तौर पर ग्रामीणजन सहयोग कर रहे. और प्रशासन व पुलिस के साथ कदम से कदम मिलाकर डटे हुए है. कलेक्टर दीपक सोनी ने उन्हें समझाईश दी कि नागरिकों की सुरक्षा तभी संभव है जब गांव में कोई बाहरी व्यक्ति न रूके, संक्रमण न फैलाए, पैदल आने-जाने वाले रास्ते पूर्णतः सील कर दी जाए. इस पर सभी ने एक स्वर में प्रशासन व पुलिस को पूर्ण सहयोग करने की बात कही. प्रशासन की इस पहल से ग्रामीणजन खुश नजर आए और कोरोना संक्रमण को रोकने में संवेदनशीलता दिखाई और प्रशासन व पुलिस को धन्यवाद दिया.

पुलिस अधीक्षक राजेश कुकरेजा ने पुलिसकर्मियों को निर्देश दिया है. कि नियम-कानून का कड़ाई से पालन करवाए. इस दौरान किसी भी नागरिक के साथ दुर्व्यवहार न हो इसका विशेष ध्यान रखा जाए. उन्होंने जवानों से कहा कि प्रशासन के समस्त विभाग एवं ग्रामीणों से समन्वय स्थापित कर धैयतापूर्वक स्वयं की सुरक्षा का ध्यान रखते हुए उत्कृष्ट कर्तव्य निर्वहन की समझाईश दी.

इस दौरान एसडीएम सूरजपुर पुष्पेन्द्र शर्मा, एसडीओपी प्रेमनगर प्रकाश सोनी, सीईओ जनपद प्रेमनगर एम.एल.वर्मा, नायब तहसीलदार उमेश कुशवाहा, चौकी प्रभारी तारा राजेश तिवारी, एएसआई संजय गोस्वामी, प्रधान आरक्षक दौलत राम, सरपंच ग्राम पंचायत तारा सदन, सचिव रामबिलास यादव, डाॅक्टर रंगनाथ उपाध्याय, पटवारी सहित कई ग्रामीणजन मौजूद रहे.

1 1