40 करोड की लगात से निर्मित हुए 2600 शौचालय…एनबीसीसी ने कराया निर्माण

अम्बिकापुर

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का ड्रीम प्रोजेक्ट आदिवासी बाहुल्य सरगुजा जिला में अब धरातल में दिखने लगा है… आदिवासी बाहुल्य क्षेत्र के नौनिहालो की सुविधा के लिए यंहा के शासकीय स्कूलो मे सर्वसुविधायुक्त शौचालय का निर्माण पूरा कर लिया गया है.. केन्द्र सरकार के नवरत्न में से एक नेशनल बिल्डिंग कंस्ट्रक्सन कंपनी के प्रोजेक्ट मनेजर श्री सिन्हा के मुताबिक अब तक सरगुजा,  सूरजपुर और जशपुर जिलो में 40 करोड की लागत से  26 सौ शौचालयो का निर्माण करा दिया है.. जिससे ना केवल छात्र छात्राए बल्कि स्कूल स्टाफ भी काफी खुश है।

आदिवासी बाहुल्य सरगुजा जिले में अब शिक्षा के गुणवत्ता के साथ ही बच्चो को स्वच्छ वातावरण में पढने का अहसास होगा.. क्योकि प्रधानमंत्री के ड्रीम प्रोजेक्ट घर घर शौचालय हर घर शौचालय के सपने को साकार करने के लिए सरगुजा जिला के शासकीय स्कूलो में सर्वसुविधा शौचालयो का निर्माण करा दिया गया है.. दरअसल सरगुजा जिला में कोल इण्डिया के सीएसआऱ मद की राशि से शौचालय निर्माण का कार्य प्रधानमंत्री की नवतरत्न में से एक नेशनल बिल्डिंग कंस्ट्रक्शन कंपनी नें लगभग पूरा कर लिया है.. इस कार्य के पूरा होने के बाद ज्यादातर स्कूलो के नलकूपो में समरसिबल पंप डालकर पुराने और नए शौचालयो को उसके वाटर हैड टैंक से जोडने की प्रकिया जारी कर दी गई है.. जिसका काम 30 अक्टूबर तक समाप्त हो जाएगा।

सरगुजा जिले में जागरुकता के आभाव में खुले में शौच करने की एक परंपरा सी रही है… जिससे यंहा के शासकीय स्कूल भी अछूते नही रहे है… ऐसे में अब जब शासकीय स्कूलो में सर्वसुविधायुक्त शौचालयो का निर्माण करा दिया गया है… तो इन स्कूलो में पढने वाले छात्र छात्राओ को स्कूल कैंपस में ही शौच की व्यवस्था होगी… साथ ही शिक्षिका और छात्र अपने आप को सुरक्षित भी महशूश करेगी। और ऐसा खुद शिक्षक और शिक्षाकाओ का मानना है.. जो प्रधानमंत्री की इस योजना से काफी खुश है।
स्वच्छता को लेकर पिछले एक वर्ष से चली स्वच्छता अभियान की आंधी नें समूचे देश में स्वच्छता के प्रति जागरुकता लाई है.. और यही वजह है कि अपने सार्वजनिक हित के मद वाली राशि फिजूल में खर्च करने वाली कंपनी भी स्वच्छता अभियान के लिए अपनी राशि खर्च करने लगी है… जिसका परिणाम है कि सरगुजा जिला आने वाले समय में खुले में शौच से मुक्त जिला बनने के लिए अग्रसर है….