दहेज प्रताडना सें तंग होकर अग्निस्नान करने वाली महिला की मौत

अम्बिकापुर

दहेज प्रताड़ना से तंग आकर अग्निस्नान करने वाली विवाहिता का आज होली क्रास अस्पताल में निधन हो गया है.. हरियपुर निवासी मृतका की शादी डेढ वर्ष पूर्व राजपुर के झींगो में हुआ था। तब से मृतका को उसके सास ससुर दहेज के लिए प्रताडित कर रहे थे… मृतका नें अपने मृत्यु से पहले तहसीलदार को दिए अपने बयान में सास ससुर को आत्महत्या का दोषी बताया था।

दहेज के लिए सास – ससूर द्वारा शादी के बाद से लगातार प्रताडि़त करने व हर बात पर मारपीट से तंग आकर एक विवाहिता ने खुद पर मिट्टी तेल डालकर आग लगा ली । गंभीर स्थिति में पीडित कुसुम को 5 अक्टूबर को जिला अस्पताल लाकर दाखिल किया गया था । लेकिन कुसुम के शरीर का 90 फीसदी हिस्सा जल चुका था, लिहाजा बेहतर इलाज के लिए कल 6 अक्टूबर की शाम उसे होलीक्रास अस्पताल में दाखिल unnamed (4)कराया गया… 90 फीसदी जलने की हातल मे भी कुसुम ने अपने उपर बीती प्रताड़ना की कहानी अपनी ही जुबानी तहसीलदार और पुलिस को बताया । लेकिन डाक्टरों द्वारा हार मान लेने से महिला की माता – पिता अब सिर्फ अपनी पुत्री को दर्द से कराहता देख विवश होकर  आंसू बहा रहे है।

इधर आज होली क्रास अस्पातल में गंभीर रुप से जली पीडित कुसुम की दर्दनाक मौत हो गई.. जिससे पूरा परिवार सदमें में है….दरअसल चंदौरा थाना अंतर्गत हरियरपुर निवासी नान साय की पुत्री कुसुम का विवाह डेढ़ वर्ष पहले राजपुर क्षेत्र के ग्राम झिंगों निवासी रजन प्रजापति के साथ हुआ था । लेकिन शादी के बाद से ही उसके सास – ससूर दहेज के लिए उसे प्रताडि़त करते थे । यह बात उसने अपने पिता को बताई थी । बाद में दोनो परिवारों के बीच आपसी बातचीत से मामला तो ठंडा हो गया परन्तु सास -ससूर बात बात पर उसे प्रताडि़त करने लगे । बहरहाल घटना राजपुर थाना क्षेत्र के झींगो गांव स्थित पीडित के ससुराल में घटित हुई.. इसलिए अम्बिकापुर की गांधीनगर पुलिस मामले में मर्ग कायम कर मामले को राजपुर थाना पुलिस को सौंपने की बात कह रही है।

इस तरह के दहेज और मारपीट से प्रताडि़त कुसुम ने मिट्टी तेल डालकर अपनी इहलीला समाप्त कर ली । बहरहाल पीडित कुसुम की मृत्यु के बाद जंहा उसके परिजन सदमें में है… और उनके आंख के आंसू थम नही रहे है….तो वही अगर आरोपी सांस ससुर पुलिसिया जांच के बाद सलाखो के पीछे पंहुच जाते है… तो शायद कुसुम की आत्मा को थोडी शांति मिलेगी।