सरगुज़ा : भालू के हमले से वृद्ध महिला समेत 3 घायल… जंगल से भटक कर पहुंचा गांव.. खदेड़ने में जुटा वन अमला

अम्बिकापुर..(सीतापुर/अनिल उपाध्याय).. जंगल से भटक कर आये जंगली भालू के हमले से एक 65 वर्षीय वृद्धा समेत दो युवक घायल हो गये। सभी घायलों को उपचार हेतु सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में भर्ती कराया गया। जहाँ उपचार के बाद मामूली रूप से घायल वृद्धा को छुट्टी दे दी गई वही दोनों घायल युवकों का उपचार जारी है। इस हमले के बाद घायलों का हालचाल जानने स्वास्थ्य केंद्र पहुँचे वन परिक्षेत्राधिकारी विजय कुमार तिवारी ने घायलों से मिल उनका हालचाल जाना एवं विभाग की ओर से उनके इलाज की पूरी व्यवस्था कराई। जंगली भालू के गाँव मे घुस आने की खबर सुन पूरा वन अमला गाँव पहुँच मोर्चा संभाल लिया है और इलाका खाली करा भालू को खदेड़ने में जुट गई है।

इस संबंध में प्राप्त जानकारी अनुसार ग्राम पेटला के जंगली क्षेत्र से भटकता हुआ एक जंगली भालू गाँव आ पहुँचा। ग्रामीणों द्वारा खदेड़े जाने के बाद जंगली भालू रजौटी होते हुए नावाटोली पहुँच गया और बाँस के पेड़ों के झुंड के बीच जाकर छिप गया। लोगो द्वारा खदेड़े जाने के दौरान जंगली भालू ने तीन लोगों को अपनी चपेट में ले लिया और उनपर हमला कर दिया।

भालू के हमले से 65 वर्षीय वृद्धा ललकी पति धनीराम रजौटी, दीपेंद्र आ मुंडरा 18 वर्ष रजौटी एवं नवसाद आ शमशाद मियां 21 वर्ष केशला घायल हो गये। सभी घायलों को उपचार हेतु सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में भर्ती कराया गया। जहाँ उपचार के बाद मामूली चोट होने के कारण वृद्धा को छुट्टी दे दी गई। इस हमले के बाद घायलों का हालचाल जानने स्वास्थ्य केंद्र पहुँचे वनपरिक्षेत्राधिकारी विजय कुमार तिवारी ने उनका कुशल क्षेम पूछा और उनके उपचार की पूरी व्यवस्था कराई।

वन अमला डटा मैदान में

गाँव मे जंगली भालू घुस आने की खबर पाते ही वन अमला वनपरिक्षेत्राधिकारी विजय कुमार तिवारी के नेतृत्व में मौके पर पहुँच मोर्चा संभाल लिया है। इस दौरान जंगली भालू को देखने मौके पर जमा ग्रामीणों की भारी भीड़ द्वारा किये जा रहे शोर-शराबे की वजह से भालू काफी उग्र हो चुका था और बार-बार लोगो पर हमले का प्रयास कर रहा था। मामले की गंभीरता देख वन विभाग के अधिकारी-कर्मचारियों ने उस इलाके को लोगो से खाली करा भालू को खदेड़ने में जुट गई है। फिलहाल जंगली भालू और वन विभाग के बीच आंखमिचौली का खेल जारी है। इस दौरान मौके पर डिप्टी रेंजर रमेश मंडावी, राजेश यादव, लवकुश पांडेय, त्रिभुवन सिंह, राजू बेक, सिलसीता तिग्गा, सूर्यप्रकाश मिस्त्री, अनुराग तिग्गा, तिलसिता जुबेल सहित अन्य वनकर्मी मौके पर मौजूद थे।

“इस संबंध में वनपरिक्षेत्राधिकारी विजय कुमार तिवारी ने बताया कि भालू के हमले में घायल दोनों युवकों को सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में भर्ती करा उनके उपचार की व्यवस्था करा दी गई है। आगे विभाग द्वारा अन्य जो भी मदद होगा किया जायेगा। उन्होंने बताया कि किसी भी अप्रिय घटना से बचने जिस इलाके में जंगली भालू छिपा बैठा है उसे खाली करा लिया गया है। अब भालू को वापस जंगल की ओर खदेड़ने का प्रयास जारी है।”