शंकरगढ़, राजपुर, बलरामपुर के सी.ई.ओ. को वेतन वृद्धि रोकने शोकाज नोटिष

अम्बिकापुर 
सांसद निधि के तहत स्वीकृत कार्यो को पूर्ण गुणवत्ता के साथ समय पर पूर्ण करायें- श्री महावर 
सरगुजा संभाग के कमिष्नर  टी.सी. महावर ने सांसद निधि स्थानीय क्षेत्र विकास योजना के तहत स्वीकृत कार्यो की विस्तार से समीक्षा करते हुए सरगुजा संभाग केे जनपद पंचायतों के मुख्य कार्यपालन अधिकारियों से कहा है कि वे निर्माण कार्यो को पूर्ण गुणवत्ता के साथ समय-सीमा में पूर्ण कराना सुनिष्चित करें। उन्होंने बैठक का कार्यवाही विवरण प्राप्त होने पर पालन प्रतिवेदन अनिवार्य रूप से भेजने के भी निर्देष दिये। कमिष्नर ने बैठक में उपस्थित नहीं होने पर जनपद पंचायत शंकरगढ़, राजपुर और बलरामपुर के मुख्य कार्यपालन अधिकारी और जल संसाधन विभाग बलरामपुर के कार्यपालन अभियंता को एक वेतन वृद्धि रोकने हेतु शोकाज नोटिष जारी करने के निर्देष दिये हैं। बैठक में सरगुजा सांसद  कमलभान सिंह विषेष रूप से उपस्थित थे।
कमिष्नर  महावर ने सांसद निधि के तहत स्वीकृत कार्यो के जिलेवार, जनपद पंचायतवार और कार्यवार विस्तार से समीक्षा करते हुए निर्माण एजेन्सी के अधिकारियों से कहा है कि वे अपूर्ण कार्यो को मार्च तक अवष्य पूर्ण करायें। उन्होंने कहा कि कार्य पूर्ण होते ही कार्य पूर्णता प्रमाण पत्र और उपयोगिता प्रमाण पत्र आवष्यक रूप से जारी कराना सुनिष्चित करें। कमिष्नर ने निर्माण कार्य स्थल पर बोर्ड लगवाने तथा वहां पहुॅच मार्ग भी बनवाने के निर्देष दिये। उन्होंने निर्मित भवनों की पुताई और परिसर को साफ-सुथरा रखने के भी निर्देष दिये।
बैठक में सांसद  कमलभान सिंह ने स्वच्छ भारत मिषन के तहत कराये जा रहे शौचालयों के निर्माण कार्य में गुणवत्ता पर विषेष ध्यान देने की आवष्यकता व्यक्त की। उन्होंने जनपद पंचायतों के मुख्य कार्यपालन अधिकारियों से कहा कि सी.एस.आर. मद से कराये गये शौचालयों के निर्माण कार्यो की स्थिति पर आधारित रिर्पोट उन्हें भेजी जाये। उन्होंने जनपद पंचायतों के मुख्य कार्यपालन अधिकारियों से यह भी अपेक्षा व्यक्त की कि उनके क्षेत्र में आयोजित होने वाले जन समस्या निवारण षिविरों की तिथि से उन्हें 4 से 5 दिन पहले ही अवगत करा दिया जाये, जिससे वे उन षिविरों में भाग ले सके।
बैठक में सांसद निधि के तहत स्वीकृत अपूर्ण कार्यो की समीक्षा के दौरान बताया गया कि सरगुजा जिले में पन्द्रहवीं लोक सभा के 4 कार्य में से सीतापुर के घाघी में समुदायिक भवन का निर्माण कार्य पूर्ण कर लिया गया है और मैनपाट के बिषुनपुर में अहाता निर्माण ढेड़ माह में पूर्ण हो जायेगा। वर्ष 2014-15 के 3 कार्य और वर्ष 2015-16 के 16 कार्य प्रगति पर बताया गया। इनमें जनपद पंचायत अम्बिकापुर के 1 कार्य पूर्ण है। सीतापुर जनपद पंचायत के 1 कार्य एक माह में पूर्ण कर लिया जायेगा और बतौली के बरईकेला में सी.सी. रोड़ का निर्माण एक सप्ताह में पूर्ण कर लिया जायेगा तथा लखनपुर के 10 कार्य 15 दिन में और एक कार्य मार्च तक पूर्ण कर लिया जायेगा। सूरजपुर जिले में वर्ष 2012-13 के दो कार्य पूर्ण है। कोरिया जिले में  पन्द्रहवीं लोक सभा के 6 कार्यो में वर्ष 2013-14 के 6 कार्य में से सोनहत जनपद पंचायत के कार्य  20 मार्च तक पूर्ण कर लिया जायेगा वर्ष 2013-14 के 5 कार्यो में से 2 कार्य बैकुण्ठपुर के है जिनमें से डुमरिया सामुदायिक भवन का निर्माण एक माह में पूर्ण करने की बात कही गई। मनेन्द्रगढ़ के सरभोका में सी.सी. रोड़ का निर्माण कार्य पूर्ण कर लिया गया है और नगर पालिका षिवपुर चरचा में सामुदायिक भवन का निर्माण शासकीय भूमि पर कराने के निर्देष दिये गये है। जषपुर जिले में पन्द्रहवीं लोक सभा के 16 कार्य पूर्ण कर लिये गये हैं एवं 36 कार्य प्रगति पर बताया गया। इनमें बगीचा जनपद पंचायत के 10 कार्यो को मार्च तक पूर्ण कराने, दुलदुला के 3 कार्य फरवरी तक पूर्ण कराने और कुनकुरी के 10 कार्य मार्च तक पूर्ण कराये तथा पत्थलगांव के एक कार्य मार्च तक पूर्ण कराने कहा गया है।
गांवों में जाकर योजनओं के क्रियान्वयन की स्थिति का जायजा लेंवे
कमिष्नर  महावर ने जनपद पंचायतों के मुख्य कार्यपालन अधिकारियों से कहा कि गांव में जाकर सरपंच और ग्रामवासियों के साथ चर्चा कर स्थानीय समस्याओं की जानकारी प्राप्त करें तथा शासन द्वारा संचालित विभिन्न कार्यक्रमों के क्रियान्वयन की स्थिति का जायजा लेंवे। उन्होंने सूखा प्रभावित क्षेत्रों में संचालित रोजगार मूलक कार्यो की विस्तार से समीक्षा की। कमिष्नर ने कहा कि गर्मी के दिनों में पेयजल की कोई समस्या पैदा न हो इसके लिए अभी से आवष्यक तैयारी रखना सुनिष्चित करें। उन्होंने हेण्ड पम्पों के राईजर पाईप बढ़ाने, नलजल योजनाओं और स्पाट सोर्स को चालू रखने और हर स्थिति में नलजल योजनाओं के विद्युत कनेक्षन नहीं कटने देने के निर्देष दिये।
कमिष्नर ने सूखा प्रभावित क्षेत्रों में पेयजल की उचित व्यवस्था रखने के लिए 3 से 4 मोबाईल यूनिट रखने के निर्देष दिये। उन्होंने कहा कि जनपद पंचायत में पेयजल षिकायत संबंधी रजिस्टर संधारित करायें और षिकायत मिलते ही 8 घंटे के अंदर हेण्ड पम्पों को दुरूस्थ कराना सुनिष्चित करें। उन्होंने कहा कि गर्मी के दिनों में फैलने वाली संक्रामक बिमारियों से  बचाव के लिए एहतिहासीक उपाय करें और बाजारों में बिकने वाले सड़े-गले खाद्य पदार्थो के बिक्री पर प्रभावी रोक लगाये। उन्होंने जनपद पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी के अलावा पंचायत निरीक्षकों से कहा है कि अपने क्षेत्र के हाट-बाजारों का निरीक्षण भी करें। उन्होंने आधार कार्ड का सीडिंग कराने की प्रक्रिया में तेजी लाने के निर्देष दिये तथा आधार कार्ड से  राषन कार्ड, सामाजिक सुरक्षा पेंषन, मनरेगा, छात्रवृति से सीडिंग करवाने की कार्यवाही प्राथमिकता के आधार पर तेजी से कराये।
कमिष्नर  महावर ने स्वच्छ भारत अभियान के क्रियान्वयन में तेजी लाने के निर्देष देते हुए कहा कि गांव के लिए स्वच्छादूत की नियुक्ति करें। जो गांव के लोगों को स्वच्छता के प्रति सजग करेगा। उन्होंने अधिकारियों से कहा कि वे गांव में जाकर जनप्रतिनिधियों के साथ गांव की पदयात्रा करें और उसके बाद सभा कर लोगों को शौचालय निर्माण और उसका उपयोग करने के लिए प्रोत्साहित करने के निर्देष दिये। उन्होंने गांव में शौचालय का निर्माण कलस्टर में कराने की आवष्यकता व्यक्त की। कमिष्नर ने जनपद पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारियों से कहा कि जब वे दौरे पर जायें तो उचित मूल्य के दुकान, आंगनबाड़ी, स्कूल, छात्रावास आश्रम, मनरेगा के काम, अस्पताल आदि का निरीक्षण अवष्य करें। उन्होंने जनपद पंचायतों के मुख्य कार्यपालन अधिकारियों से कहा कि पिछले 6 माह की दौरा डायरी और किये गये कार्यो का विवरण शीघ्र प्रस्तुत करें।
बैठक में सरगुजा संभाग के उपायुक्त विकास  ए.पी. साडिल्य, संभाग के सभी जिलों के जिला योजना अधिकारी और जनपद पंचायतों के मुख्य कार्यपालन अधिकारी उपस्थित थे।