गंदगी से अटा पड़ा आर ई एस कार्यालय का प्रांगण

स्वच्छता अभियान के तरफ नही आर ई एस कर्मचारियों का ध्यान

कोरिया (सोनहत से राजन पाण्डेय)

विकासखंड सोनहत में जहां स्वच्छता को लेकर जनपद पंचायत सोनहत के मुख्यकार्यपालन अधिकारी लगातार प्रयास रत है समय समय पर जागरूकता रैली एवं अन्य कार्यक्रमों के माध्यम से लोगों को स्वच्छता के प्रति जागरूक भी किया जा रहा है कुछ पंचायतें शौच मुक्त भी हो चुकी है। लेकिन वर्तमान समय में आर ई एस विभाग सोनहत के प्रांगण को देखने में ऐसा लग रहा है जैसे शासन द्वारा चलाए जा रहे स्वच्छता अभियान से आर ई एस विभाग के अधिकारी कर्मचारीयों को कोई सरोकार नही है। आलम है की

आर ई एस कार्यालय के परिसर में इन दिनों पूरे सोनहत की सबसे ज्यादा गंदगी भरी हुई है । कचरों एवं झाडि़यों का जमावड़ा होने के कारण परिसर में सांप बिच्छुओं के आस पास मंडराने का खतरा बना हुआ है । वहीं आर ई एस परिसर में ही एक टंकी बनी हुई है जिसमें गंदगी के साथ पानी भी भरा हुआ है जिसमें मच्छर पनप रहे है । और मलेरिया टाईफाईड जैसी बिमारीयों का खतरा बना हुआ है । उल्लेखनीय है की आर ई एस के अधिकारी प्रतिदिन अपने प्रांगण आवाजाही करते है लेकिन उन्हे आज तक ये गंदगी नजर नही आई और न ही इस गंदगी से उन्हे अभी तक कोई परेशानी है ।लेकिन जब स्वच्छता अभियान के तहत दूसरों को संदेश देने की बात आती है तो समस्त अधिकारी कर्मचारी एक जुट होकर ग्राम जनों को स्वच्छता का संदेश देने के लिए आगे रहते हैं ।

खराब हो रहा वाटर हार्वेस्टिंग
वर्तमान समय में आर ई एस परिसर में वना वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम भी अब पहले की भांती कार्य नही कर पा रहा है जिससे पानी सोखने की क्षमता कम हो गई है और बारिश होने पर पूरा गंदा पानी इसी में जमा हो जाता है जिससे भारी परेशानी होती है ।

प्रांगण की हो साफ सफाईIMG-20151206-WA0012
सोनहत के युवा कांग्रेस कार्यकर्ता तरूण साहू रोहित सिंह एवं अन्य ने प्रशासन से आर ई एस परिसर की साफ सफाई कराए जाने की मांग किया है साथ ही ग्रामीण बैंक के सामने स्थित शौचालय की साफ सफाई एवं मरम्मत कराने की मांग करते हुए नीचे पारा में सुलभ कांम्प्लेक्स निर्माण कराए जाने की मांग किया है।