भीषण बस हादसे मे मृतको की संख्या बढकर हुई 17 … प्रशासन ने 2-2 लाख रुपए मुआवजा देने प्रकरण किया तैयार

बलरामपुर

बलरामपुर के दलधोवा घाट मे बुधवार की रात 10.30 बजे हुए भीषण बस हादसे मे अभी तक 17 लोगो के मौत और 35 लोगो के घायल होने की अधिकारिक पुष्टि कर दी गई है ! घायलो मे 16 लोगो लोगो को पहले इलाज के लिए अम्बिकापुर जिला अस्पताल लाया गया था ,, जिनमे से 14 गंभीर रूप से घायल लोगो को वायु सेना के हेलीकाप्टर से रायपुर के अम्बेडकर अस्पताल मे भर्ती कराया गया है !  हादसो के कारण के वजह के बारे मे घायल यात्रियो ने बताया कि ड्रायवर शराब के नशे मे लापरवाही पूर्व तेज रफ्तार से बस चला रहा था , जिसको लेकर बस मे सवार यात्रियो ने आपत्ति जताई थी ! लेकिन ड्रायवर नही माना और आखिरकार बलरामपुर से आगे दलधोवा के पास ड्रायवर ने मोटरसाईकिल को ठोक मारी और बस पुलिया के नीचे गिर गई ।  गौरतलब है कि दुर्घटनाग्रस्त महेन्द्रा कंपनी की बस पोडोसी राज्य झारखंड से गढवा की ओर से अम्बिकापुर की ओर आ रही है। जिसमे नियमो को ताक मे रखकर 52 यात्रियो की जगह 66 यात्रियो को लाया जा रहा था।  मृतको की संख्या की पुष्टि सरगुजा आईजी हिमांशु गुप्ता और बलरामपुर कलेक्टर अवनीश शरण ने टेलीफोन पर चर्चा के दौरान की है ।

बचाव कार्य के लिए सेना के हेलीकाप्टर की मिली मदद 

सरगुजा रेंज आईजी हिमांशु गुप्ता और प्रदेश के आला पुलिस अधिकारियो की मांग पर रायपुर मे स्थित वायु सेना के एंटी नक्सल स्वायड के अधिकारियो ने घायलो को अम्बिकापुर से रायपुर लाने के लिए वायु सेना के दो हेलीकाप्टर देर रात ही अम्बिकापुर भेज दिया था। जिसके बाद अम्बिकापुर मे भर्ती 14 गंभीर रुप से घायल यात्रियो को रायपुर ले जाया गया था। जानकारी के मुताबिक वायु सेना आम तौर पर अपने हेलीकाप्टर का प्रयोग रात के समय ऐसे आपरेशन के लिए नही करता है। लेकिन राज्य के पुलिस महकमे की अपील और इस बडे हादसे को देखते हुए वायु सेना के अधिकारियो की सहमति के बाद पुलिस ने राहत और बचाव कार्य किया।

मुख्यमंत्री ने जताया गहरा दुख09bc308a-b23a-4e15-aaf7-e6686e4171fe

मुख्यमंत्री डॉ रमन सिंह ने आज देर रात राज्य के बलरामपुर -रामानुजगंज जिले में बलरामपुर के पास दलधोव घाट में हुई बस दुर्घटना पर गहरा दुःख व्यक्त किया है । उन्होंने हादसे में कई यात्रियों की मृत्यु पर शोक प्रकट किया है और घायलों के जल्द स्वास्थ्य लाभ की कामना की है । मुख्यमंत्री ने जिला प्रशासन को दुर्घटना पीड़ितों की हर संभव मदद करने और घायलों का बेहतर से बेहतर इलाज करवाने के निर्देश दिए है । इसके अलावा उपचार के लिए रायपुर के अम्बेडकर अस्पताल मे भर्ती घायलो से भी मुख्यमंत्री ने मुलाकात कर उनका हाल चाल जाना ।

बलरामपुर कलेक्टर ने स्वीकृत की सहायता राशि

बलरामपुर कलेक्टरअवनीश शरण ने जिले के दलधोवा बस हादसे मे मृत यात्रियो के परिजनो के लिए आरबीसी( रेबेन्यु बुक सरकुलर) से 2-2 लाख की मुआवजा राशि स्वीकृत कर दी है। जिसके बाद मृतको के प्रकरण तैयार कर जिला प्रशासन चेक के माध्यम से मृतक के परिजनो को सहायता राशि देगा। इससे पहले प्रशासन की ओर से मृतको के परिजनो को तात्कालिक सहायता राशि के तौर पर 10-10 हजार रुपए प्रदान कर दिए है। गौरतलब है कि मृतको मे 2 यात्री बलरामपुर जिले के रहने वाले थे। लिहाजा बलरामपुर जिला प्रशासन द्वारा दो मृतको के परिजनो को ये राशि प्रदान करेगा। इसके साथ ही बलरामपुर कलेक्टर से प्राप्त जानकारी के मुताबिक बांकी मृतक झारखंड के रहने वाले थे। इसलिए उनके लिए झारखंड सरकार द्वारा मुआवजा राशी दी जाएगी। जिसके लिए गढवा एसडीएम और वंहा के अधिकारी बलरामपुर पंहुच चुके है।