हेटमेट अभियान टाँय टाँय फिस ….. गृहमंत्री ने स्कूटी मे हेलमेट पहनकर किया था आगाज

अम्बिकापुर 

अम्बिकापुर मे हेलमेट अभियान की शुरुआत खुद गृहमंत्री रामसेवक पैकरा ने की थी

शहर की सडको मे स्कूटी चलाकर हेटमेट पहनो अभियान के लिए फैलाई थी जागरुकता

प्रदेश में एक अभियान के तहत दो पहिया वाहन चालको की सुरक्षा के लिहाज से अनिवार्य किये गए हेलमेट का उपयोग अम्बिकापुर में कहीं नजर नही आ रहा हैं । सङको पर बेखौफ बाइक चालक तेज गति से बिना हेलमेट लगाए वाहन चला रहे हैं । जिससे रोजाना दुर्घटना की संभावना बनी रहती है। और कभी कभी तो घटना जावलेवा भी साबित हो रही है।

हर घटना मे होने वाली मौत के बाद ये अफसोस होता है कि अगर मोटरसाईकिल सवार ने हेलमेट लगाया होता तो मौत साधारण दुर्घटना मे तब्दील हो जाती । लेकिन लगता है कि पुलिस रेंज मुख्यालय अम्बिकापुर मे यातायात पुलिस को सडक दुर्घटनाओ से कोई लेना देना नही है। तभी तो राज्य शासन और पुलिस मुख्यालय के निर्देशो के बाद भी अम्बिकापुर की यातायात पुलिस के निरीक्षण भारद्वाज सिंह तो लोगो को हेलमेट की आदत डलवाने के जगह झूठ बोलने मे अपना फायदा खोज रही है। और कह रहे है लोग हेलमेट पहन रहे है और वो समय समय पर हेलमेट अनिवार्यता के लिए चेंकिंग भी कर रहे है।unnamed (18)

यातायात प्रभारी झूठ बोल रहे है ये बताना जरुरी नही क्योकि कहते है तस्वीर बोलती है। और शहर के लालबत्ती गांधी चौक ,घडी चौक या फिर किसी भी मार्ग मे देखे तो कही कोई भी हेलमेट पहन कर बाईक चलाते नजर नही आता है। इतना ही नही जिस गांधी चौक मे यातायात पुलिस रोजना चालानी कार्यवाही करती नजर आती है। वंहा भी हेलमेट के लिए किसी को ना बाईक सवार को समझाईस दी जाती है। और ना ही बगैर हेलमेट चालको पर कोई कार्यवाही हो रही है। लेकिन यातायात पुलिस के साथ ही अम्बिकापुर के बाईक सवार भी अपनी सुरक्षा के लिए सतर्क नजर नही दिख रहे है। इतना ही नही कुछ मोटरसाईकिल सवार से बात करने पे पता चला कि वो खुद सतर्क होने की जगह ये कहते फिर रहे है कि उनको किसी ने बताया ही नही कि हेलमेट पहनना जरुरी है।

मौत और हादसे कभी किसी को सूचना देकर नही आते है। ये तो सब जानते है लेकिन इसके बावजूज अम्बिकापुर की सडको पर दौडती मौत से ना कोई सतर्क हो रहा है और ना ही कोई सबक ले रहा है। बहरहाल जरुरी तो ये है कि एक तरफ यातायात विभाग अपने वरिष्ठ कार्यालय के निर्देशो का पालन करे और बाईक सवार पिछली घटनाओ से सबक लेकर खुद हेलमेट पहने।