हुदहुद का लेकर जिले मे एलर्ट : पिकनिक स्पाट और जलीय क्षेत्रो से दूर रहने की अपील

अम्बिकापुर 10 अक्टूबर 2014
  • खतरा बन कर बढ़ रहे हुदहुद से निपटने प्रषासन सतर्क
समुद्री चक्रवात हुदहुद के उड़ीसा और आंध्रप्रदेष के तटवर्तीय इलाकों में पहुंचते ही प्रषासन सतर्क हो गया है। आज सम्पन्न मुख्य सचिव की वीडियों कान्क्रेसिंग में मिले निर्देषों के उपरांत कमिष्नर श्री टी.सी. महावर ने पुलिस विभाग सहित जिले के सभी विभाग प्रमुखों की बैठक आयोजित कर आपात स्थिति से निपटने हेतु आवष्यक तैयारियां किए जाने के निर्देष दिए। श्री महावर ने कहा कि आगामी 15 तारीख तक पूरी तरह सावधानी बरतने की आवष्यकता है। उन्होंने जल संसाधन विभाग, लोक निर्माण, नगर पालिका, स्वास्थ्य विभाग, नगर सेना, पीएचई, वन विभाग को किसी भी किस्म की आपदा से निपटने के लिए तैयार रहने के निर्देष दिए है।उन्होंने आपदा के समय साधन-सुविधा व उपकरण की पर्याप्त व्यवस्था सुनिष्चित किए जाने के निर्देष दिए हैं। पुलिस विभाग के अधिकारियों को निर्देषित किया गया है कि राष्ट्रीय राजमार्ग के सभी थानों में जेसीबी व क्रेन की तत्काल व्यवस्था सुनिष्चित की जाएं ताकि सड़क दुर्घटना अथवा पेड़ों के क्षतिग्रस्त होने पर उन्हें तत्काल हटाया जा सके। निकटवर्ती ग्रामों के कोटवारों को तुरंत सूचना देने के लिए तैयार रहने कहा गया है। पटवारी अपने मुख्यालय में रहेंगे तथा होमगार्ड के जवानों के पास रेस्क्यू आॅपरेषन के सभी संसाधन उपलब्ध होने चाहिए। श्री महावर ने कहा कि जिन स्थानों में वाटर सोर्ससे करीब है। वहां पर जल संसाधन व लोक निर्माण विभाग द्वारा प्रतिबंधन की कार्यवाही करें। नगरीय क्षेत्रों में सभी नगर पालिका अधिकारी जर्जर मकानों होर्डिग्स आदि चिन्हित कर तत्काल हटाने की कार्यवाही सुनिष्चित करें। ग्रामीण क्षेत्रों में भी यही व्यवस्था जनपद पंचायत व जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी करेंगे। उन्होंने कहा कि ट्रांसपोटेषन के लिए वाहनों की पर्याप्त व्यवस्था होनी चाहिए। स्वास्थ्य विभाग को निर्देषित करते हुए कहा गया है कि राष्ट्रीय राजमार्ग के सभी थानों में प्राथमिक उपचार की सुविधा रेडी रखें। बड़ें तालाबों, बांधों व नदियों में लोगों को तैरने वैगरह जाने से रोका जाए। ऐसे पिकनिक स्पोट कि सुरक्षित नहीं है वहां लोगों से अपील की गई है कि न जाए। सभी सीईओ जनपद पंचायत व पंचायतों के सचिव अपने-अपने मुख्यालय में रहेंगे। षिक्षा विभाग को निर्देषित करते हुए कहा गया है कि सभी बड़े स्कूलों को तत्काल चिन्हित कर रखा जाए ताकि आपदा के दौरान यहां प्रभावितों को ठहराया जा सके। श्री महावर ने स्वयं सेवी संस्थाओं से भी चर्चा किए जाने के निर्देष दिए गए हैं ताकि उनके द्वारा भोजन व अन्य सामग्रियों की व्यवस्था सुनिष्चित की जा सके। सभी वाहन पर्याप्त ईधन के साथ तैयार रखें जाएंगे। श्री महावर ने कहा कि आपदा के दौरान रिस्पोष टाइम जितना कम रहेगा। रेस्क्यू आॅपरेषन में उतनी ही सफलता मिलेगी। उन्होंने ट्राली माउण्टेड जनरेटर की व्यवस्था सुनिष्चित किए जाने के निर्देष दिए है ।  इस दौरान सभी शासकीय अधिकारी-कर्मचारियों के अवकाष पर प्रतिबंध लगा दिया गया है। बैठक में पुलिस महानिरीक्षक श्री टी.जे. लांगकुमेर ने कहा कि आपदा के दौरान  कम्यूनिकेषन क्राइसिस की समस्या आती है। उन्होंने सभी पुलिस थानों में रेडियो, वायरलेस रेडी रखे जाने के निर्देष दिए हैं। आपदा से निपटने हेतु जिला प्रषासन द्वारा कंट्रोल रूम की स्थापना की गई है। जिसका नंबर 224394 है।
जिला प्रषासन द्वारा आम जनता से अपील
जिला प्रषासन द्वारा इस दौरान आम जनता से अपील की गई है कि वे ऐहितयात बरतें। जलीय क्षेत्रों में तालाबों व अन्य ऐसे पिकनिक स्पोट जो कि सुरक्षित नहीं है वहां न जाएं तथा जान जोखिम में डाले जाने वाले ऐसा कोई काम न करें। आपात स्थिति में तुरंत कंट्रोल रूम को सूचित करें।
इस मौके पर आईजी श्री लांगकुमेर, पुलिस अधीक्षक श्री सुन्दरराज पी. प्रभारी कलेक्टर श्री एन.एन. एक्का, संयुक्त संचालक स्वास्थ्य डाॅ. पामबोई सहित सभी विभागों के विभाग प्रमुख उपस्थित थे।