स्वच्छता पर सफलता पाना उतना मुश्किल नहीं  जितना बरकरार रखना है-मोनिका सिंह

सरगुजा 
बतौली से निलय 
बतौली मंगल भवन में शुक्रवार को स्वछता शक्ति सप्ताह के समापन अवसर पर महिला दिवस के आयोजन के साथ ही स्वच्छता कार्यशाला संपन्न हुई ।इस मौके पर जिला समन्यवक स्वच्छ भारत मिशन की मोनिका सिंह के साथ क्षेत्र में कार्यरत ब्लू बिग ग्रेट प्रेरक आंगनवाड़ी कार्यकर्ता ,शिक्षिकाएं और सरपंच ,सचिव उपस्थित रहे ।जिला समन्वयक मोनिका सिंह ने साफ कहा कि बतौली को ओडीएफ सिर्फ नाम व ईनाम पाने के लिए घोषित नहीं किया गया। यह हमारी जरूरत है। स्वच्छता पर सफलता पाना उतना मुश्किल नहीं जितना बरकरार रखना है।

शुक्रवार को बतौली के मंगल भवन में 1 घंटे के कार्यक्रम के उद्बोधन के दौरान श्रीमती मोनिका सिंह ने कहा कि बहुत छला है तुमने मुझको अब ना धोखा खाऊंगी ,हर दिन को अब मैं महिला दिवस मनाऊंगी। उन्होंने कहा कि बतौली ने ही सरगुजा को स्वच्छता की राह दिखाई है। और आगे यह भी कहा कि वह आज बतौली स्वच्छता का पाठ पढ़ाने नहीं बल्की पढ़ने आई है। स्वक्षता पैसे का विषय नहीं है यह मेहनत और जीवन से जुड़ा मामला है। हमारे घर में कुर्सी, टेबल अन्य जरूरत का सामान खरीदने में या जंगली हाथी के द्वारा कोई दीवार ढहा दे तो उसे बनवाने में हम जी जान से जुट जाते हैं। लेकिन शौचालय बनाने में हम कोताही करते हैं ।इसका प्रमुख वजह यह है कि हमारी शोच स्वच्छता को लेकर  स्थाई नहीं है। जब तक 100 % जागरूकता नहीं होगी, सभी लोग शौचालय  उपयोग नहीं करेंगे और जब तक एक दूसरे की शिकायत करेंगे तब तक हम हारे हुए हैं। श्रीमती सिंह ने कहा कि जब गांव का हर व्यक्ति शौचालय बनाने में एक दूसरे की मदद करने लगे, एक दूसरे को स्वच्छता का महत्व समझाने लगे ,तब समझ में आएगा कि हम स्वच्छता की जंग जीत रहे हैं। उन्होंने यह भी कहा कि शौचालय का नियमित उपयोग सबकी साझेदारी से ही संभव हो पाएगा। श्रीमती सिंह ने कहा कि आज हम अंग्रेजों के गुलाम नहीं है कि हथियार उठा लें, हम स्वतंत्र हैं। इसलिए हम सबको आगे बढ़ना होगा और अपने भारत देश को स्वच्छ स्वच्छ बनाना होगा ।
स्वच्छता चैंपियन हुए सम्मानित– आयोजन के मौके पर ब्लू बिग्रेड की सदस्यों को स्वछता चैंपियन के रूप में सम्मानित किया गया ।बताया गया कि अब हर महीने स्वच्छता चैंपियन बेहतर कार्य करने के लिए सम्मानित होंगी। सम्मानित होने वालों में दमयंती सोनकर ,गायत्री गुप्ता, बालपति, विवियाना टोप्पो, मंजू तिर्की, फुल बसिया, गुलाबी टोप्पो, सुशीला टोप्पो, राजकुमारी, बेला रानी गुप्ता, रंजअति शामिल थे।

स्वच्छता पर बेहतर कार्य करने के लिए शिक्षिकाओं को भी किया गया सम्मानित– शुक्रवार को आयोजन के मौके पर ब्लू बिग्रेड की महिलाओं सहित स्वच्छता चैंपियन के रूप में बेहतर कार्य करने के लिए शिक्षिकाओं को भी सम्मानित किया गया, इस दौरान शिक्षिका विभा गुप्ता, नीलू गुप्ता, किरण गुप्ता, शोभा गुप्ता, को भी सम्मानित किया गया।

कार्यशाला आयोजन के दौरान जनपद पंचायत की ओर से  स्वल्पाहार की व्यवस्था रखी थी। इस दौरान प्रत्येक उपस्थित महिलाओं को स्वल्पाहार दिया गया। अपने उद्बोधन में श्रीमती मोनिका सिंह ने कहा की दोपहर का समय है जो कि खाना खाने का समय होता है अगर किसी तक स्वल्पाहार ना पहुंचा हो या ना मिला हो, वह खुद से बोलकर मांग सकते हैं। श्रीमती सिंह के इस संवेदनशीलता कि सपने काफी तारीफ की।
कार्यक्रम में उद्बोधन के दौरान जनपद अध्यक्ष शारदा पैकरा ने कहा कि कुछ लोगों को बोलते सुना है कि महिलाएं कमजोर होती हैं, उन्हें अपना काम करवाने पुरुषों की मदद लेनी पड़ती है ऐसे लोगों से कहना चाहती हूं की महिलाएं आज हर मुकाम पर हैं। गांव की महिला अधिकारियों के सामने संकोच कर सकती हैं इसका मतलब यह नहीं कि वह डरती हैं। वह भी आगे बढ़ना जो जानती है।

इस दौरान मंगल भवन में आयोजित कार्यक्रम में बतौली जनपद पंचायत की अध्यक्ष शारदा सिंह,बतौली पंचायत के सरपंच हिंदलाल, उप सरपंच सुरेश चंद्र गुप्ता ,सांसद प्रतिनिधि देवनाथ सिंह, जनपद सदस्य राजकुमारी पाल, बतौली जनपद के मुख्य कार्यपालन अधिकारी वेद प्रकाश गुप्ता,ग्रामीण यांत्रिक सेवा के,अधिकारी श्री मोदी,अमरनाथ राय, बीपीओ उमेश गुप्ता, खंड चिकित्सा अधिकारी डॉक्टर अखिलेश भारत,शिक्षिका रश्मि, आदि उपस्थित रहे।