स्कूल से पिकनिक गये छात्र-छात्रायें जब रात दस बजे तक नहीं लौटे घर.. मचा हंगामा..!

अंबिकापुर (निलय त्रिपाठी) बतौली क्षेत्र के बिलासपुर हाई स्कूल के विद्यार्थियों के पिकनिक जाने के बाद देर रात तक वापस नहीं आने की सूचना पर मचे हंगामे के बाद जिला शिक्षा अधिकारी ने तत्काल संज्ञान लेकर जिम्मेदार अधिकारियों को जांच के निर्देश दिए हैं। मामले में खंड शिक्षा अधिकारी ने जांच कर स्कूल प्राचार्य के खिलाफ अनुशासनात्मक कार्यवाही करने का प्रतिवेदन प्रेषित कर दिया है। देर रात तक विद्यार्थियों के वापस न लौटने पर मामला संवेदनशील होता देख स्थानीय और जिले स्तर के अधिकारी हरकत में आ गए थे। फिलहाल मामले को लेकर हंगामा मचा हुआ है। बिना अनुमति पिकनिक ले जाए जाने के संबंध में भी स्कूल प्रबंधन सवालों के घेरे में है।
बतौली क्षेत्र के बिलासपुर हाई स्कूल के 16 विद्यार्थियों को रविवार सुबह एक किराए की वाहन से रामगढ़ पिकनिक ले जाया गया था। विद्यार्थी जब रात 9:30 बजे के बाद भी वापस नहीं लौटे तो परिजनों ने हंगामा मचाना शुरु कर दिया।स्थानीय स्तर पर लोगों को जानकारी होने के बाद मामले की सूचना खंड शिक्षा अधिकारी ,अनुविभागीय अधिकारी सीतापुर और सरगुजा कलेक्टर को फोन पर दी गई थी। कलेक्टर श्रीमती किरण कौशल ने मामले की संवेदनशीलता को देखते हुए तत्काल विद्यार्थियों की तलाशी के लिए आदेश जारी किए थे। साथ ही शिक्षा विभाग के आला अधिकारियों को संपूर्ण जांच के कड़े निर्देश दिए गए थे। जिला शिक्षा अधिकारी ने देर रात् खंड शिक्षा अधिकारी को बच्चों के संबंध में जानकारी जुटाने की बात कही थी। आखिरकार लगभग दस बजे विद्यार्थी वापस लौटे। पिकनिक गए विद्यार्थियों में 12 छात्राएं और 4 छात्र थे।
सोमवार को खंड शिक्षा अधिकारी एस के जांगड़े बिलासपुर हाई  स्कूल जांच के लिए गए थे। जांच के दौरान स्कूल के प्राचार्य सीपी मेहता बारह बजे तक भी स्कूल नहीं आ पाए थे। जांच अधिकारी द्वारा रजिस्टर शिक्षक उपस्थिति पंजिका का निरीक्षण करने के बाद पता चला कि उन्होंने शनिवार को ही ऑफिस ड्यूटी के नाम पर अपनी अनुपस्थिति का उल्लेख किया हुआ था। काफी देर तक जांच अधिकारी विद्यार्थियों के साथ गए शिक्षकों और सहायक कर्मचारियों का इंतजार करते रहे, लेकिन कोई भी सामने नहीं आया ।लगभग एक घंटे इंतजार के बाद विद्यार्थियों ने बताया कि वे कक्षा दसवीं के छात्र हैं ।रामगढ़ के अलावा सभी गोल्डन आइलैंड भी गए थे ।वापसी में मोरगा के एक होटल में भोजन भी किया था ,लेकिन उसके बाद छात्राओं को उल्टी आने के साथ चक्कर भी आने लगे । इस वजह से प्राचार्य सभी विद्यार्थियों को अपने घर ले गए थे। जहां कुछ देर इंतजार के बाद सभी बच्चों को वाहन से लगभग दस बजे तक बिलासपुर हाई स्कूल पहुंचाया गया था।
एस के जांगड़े खंड शिक्षा अधिकारी बतौली
सभी पिकनिक गए विद्यार्थियों के साथ शिक्षकों का बयान दर्ज किया गया है ।पिकनिक ले जाए जाने पर फिलहाल प्रतिबंध है। बावजूद इसके 16 विद्यार्थियों को ले जाया गया जो नियम विरुद्ध है। स्कूल प्राचार्य के खिलाफ अनुशासनात्मक कार्यवाही के लिए प्रतिवेदन प्रेषित कर दिया गया है ।