सरगुजा में अवैध रेत उत्खनन जोरो पर..खनिज विभाग मौन

प्रशासन ने की कार्यवाही

अम्बिकापुर

सरगुजा में जीवन दायनी नदियों से रेत का अवैध उत्खनन जोरो पर चल रहा है। सरगुजा के बतौली क्षेत्र में  खनिज माफिया जेसीबी लगाकर नदियों से रेत का दोहन कर रहे है और खनिज विभाग सब कुछ जानते हुए भी आँख बाद कर के तमाशबीन बना रहता है। नदियों से रेत निकल कर ये लोग शासन के राजस्व को बड़ा नुकसान पहुचा रहे है और अपनी जेब गर्म कर रहे है।

नदी में जेसीबी मशीन से रेत का अवैध उत्खनन कर रहे खनन माफिया के गुर्गे को जब मौके पर ही पकड़ा गया तो जेसीबी का चालक मुकेश कुमार बहाने बनाने लगा और बहाना भी ऐसा जिसे सुन कर आप भी हंस पड़ेंगे, इन महासय ने बताया की नदी में डबरी खोद रहा था। असल में जिन गाँव में जल स्रोत नहीं होता है वहा जमीन को खोदकर डबरी बनाई जाती है..लेकिन यहाँ बहती हुई नदी मे डबरी खोदने की जरूरत क्यों आन पडी ये तो ये शख्स ही जाने।

वही खनन माफियाओं की दहशत क्षेत्र के लोगो में इस तरह है की अपनी आँख के सामने हो रहे अवैध उत्खनन के विरोध में कुछ बोलने से भी डरते है, बड़ी मुश्किल से एक ग्रामीण कुतुम्ब ने बताया की इस घाट से रोजाना 5-6 ट्रक रेत निकाली जाती है बाकी वो कुछ नहीं जानते।

बहरहाल रेत के अवैध उत्खनन से खनन माफिया अपनी जेब भर रहे है और खनिज विभाग की सेटिंग से शासन के राजस्व को लाखो करोडो का चूना लगा रहे है, लेकिन विभाग अवैध उत्खन को रोकने के लिए कभी भी नियमित कार्यवाही नही करता है। लिहाजा खनन माफियाओं के हौसले बुलंद है और अवैध उत्खनन का काम क्षेत्र में जोरो पर चल रहा है।

संजीत कुमार पाण्डेय..राजस्व निरीक्षक बतौली

मौके पर कार्यवाही करने पहुचे आर आई ने बताया की वो लोक सुराज के निपटारे के लिए रास्ते से ही गुजर रहे थे तभी मुखबिर से सूचना प्राप्त हुई की यहाँ पर जेसीबी से रेत निकाली जा रही है जिसके बाद दो पटवारियों के साथ यहाँ पहुच कर खनिज अधिनियम के तहत कार्यवाही की जा रही है, और इस रेत का भंडारण अगर कही करने की जानकारी मिलेगी तो उन पर भी कार्यवाही की जाएगी।