संकल्प से सिद्धि अभियान में सभी वर्गो की सहभागिता आवष्यक – बृजमोहन अग्रवाल

संकल्प की सिद्धि होने से अब किसानों को मिलेगा धान का बोनस
अम्बिकापुर कृषि, पषुपालन एवं जल संसाधन मंत्री तथा सरगुजा जिले के प्रभारी मंत्री बृजमोहन अग्रवाल ने कहा है कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा नए भारत के निर्माण के लिए 9 अगस्त 2017 को लिए गए संकल्प को अगस्त 2022 तक सिद्ध करने के कार्यक्रम में समाज के सभी वर्ग के लोगों की सहभागिता आवष्यक है। उन्होंने कहा कि किसानों को वर्ष 2013-14 में धान खरीदी पर बोनस देने लिए गए संकल्प की अब सिद्वि हुई है और इस वर्ष दीपावली के पहले प्रदेष के करीब 13 लाख किसानों को वर्ष 2016-17 में समर्थन मूल्य पर बेचे गए धान पर 300 रूपए प्रति क्विंटल की दर से बोनस दिया जाएगा। श्री अग्रवाल आज यहां राजमोहनी भवन में आयोजित संकल्प से सिद्धि न्यू इंडिया मूवमेंट 2017-2022 नए भारत का संकल्प पर आयोजित परिचर्चा में बोल रहे थे।
जिला प्रभारी मंत्री श्री अग्रवाल ने प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के संकल्प से सिद्धि तक नए भारत का संकल्प को मूर्त रूप देने के लिए सभी को पूरे मन और कर्म से जुड़ने का आहवान किया। उन्होंने कहा कि देष की आजादी के 70 वर्षो के बाद श्री मोदी पहला प्रधानमंत्री हैं जो एक नए भारत का संकल्प लेकर देष को आगे बढ़ाना चाहते हैं। उन्होंने कहा कि देष की जनता को साढ़े तीन वर्ष पहले श्री मोदी जैसे प्रधानमंत्री मिले जो देष के सभी वर्ग के लोगों में यह विष्वास जगाया कि उनके लिए कुछ नया करने वाला आ गया है। श्री अग्रवाल ने कहा कि श्री मोदी ने विदेषों में भी भारत का सम्मान बढ़ाया है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री श्री मोदी यह कहते हैं कि हम करेंगे और करके रहेंगे। इसलिए नए भारत के संकल्प की सिद्धि के लिए सभी के मन में वैसा ही जुनून होना चाहिए जो जुनून देष की आजादी के समय लोगों में थी। श्री अग्रवाल ने कहा कि यदि देष का हर नागरिक नए भारत के संकल्प को पूरा करने के लिए पूरे मन से जुड़ जाए तो फिर एक बार भारत सोने की चिड़िया बन सकता है और विष्वगुरू भी बन सकता है।
जिला प्रभारी मंत्री श्री अग्रवाल ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री मोदी चाहते हैं कि वर्ष 2022 तक किसानों की आमदनी दोगुनी हो जाए। इसके लिए खेती की लागत कम करने के लिए शून्य प्रतिषत ब्याज दर पर किसानों को कृषि ऋण उपलब्ध कराने के साथ ही किसानों के सिंचाई पम्पों को साढ़े सात हजार यूनिट तक बिजली मुक्त दी जाती है। इसके साथ ही किसानों की उपज समर्थन मूल्य पर खरीदने की व्यवस्था की गई है। श्री अग्रवाल ने कहा कि किसानों के बारे में चिंता करने वाले श्री मोदी देष के पहले प्रधानमंत्री हैं जिन्होंने खेत की जमीन को केवल जमीन न मानकर माँ मानकर उसके स्वास्थ्य की भी चिंता की है और खेतों की मिट्टी की जांच कर किसानों को स्वायल हेल्थ कार्ड उपलब्ध कराए जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि खेत की मिट्टी का स्वास्थ्य अच्छा रहने से पैदावार भी अच्छी होगी जिससे किसान खुषहाल रहेंगे। श्री अग्रवाल ने कहा कि नए भारत के निर्माण के साथ-साथ नए छत्तीसगढ़ और नए सरगुजा और नए गांव-गांव के निर्माण का संकल्प आवष्यक है। श्री अग्रवाल ने कहा कि पहले छत्तीसगढ़ गठन के समय 20 लाख रसोई गैस के कनेक्षन थे और अब केवल तीन वर्ष में 25 लाख गैस कनेक्षन दिए गए हैं। सिंचाई पम्पों की संख्या पहले 70 हजार थी जो अब बढ़कर साढ़े चार लाख हो गई है। पहले चार सौ करोड़ रूपए का ऋण किसानों द्वारा लिया जाता था जो अब बढ़कर 33 सौ करोड़ रूपए हो गया है जो शून्य प्रतिषत ब्याज दर पर दिया जाता है। श्री अग्रवाल ने इस अवसर पर नए भारत का संकल्प की शपथ दिलायी।
कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए सरगुजा सांसद कमलभान सिंह ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द मोदी ने आम जनता की चिंता करते हुए अनेक जनकल्याणकारी योजनाएं बनाकर लोगों को आर्थिक सषक्तिकरण की ओर अग्रसित किए हैं। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत बेघरों को पक्के आवास की सुविधा से लेकर रसोई में चूल्हे की तपीष एवं धुएं से मुक्ति दिलाने हेतु उज्जवला योजना के तहत मात्र 200 रूपए में गैस चूल्हा एवं गैस कनेक्षन प्रदान किया जा रहा है। श्री सिंह ने कहा कि नए भारत के निर्माण हेतु प्रधानमंत्री के संकल्प को पूरा करने के लिए हम सब को एकजुट होकर कार्य करना होगा।
इस कार्यक्रम की विषिष्ट अतिथि जिला पंचायत की अध्यक्ष फुलेष्वरी सिंह ने कहा कि केन्द्र एवं राज्य सरकार द्वारा जनता के हित में अनेक जनकल्याणकारी योजनाएं चलायी जा रही है। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री खाद्यान्न योजना के तहत गरीबों को एक एवं दो रूपए किलो में चावल उपलब्ध कराया जाता है और प्रधानमंत्री उज्जवला योजना के तहत केवल 200 रूपए में गैस कनेक्षन उपलब्ध कराए जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि युवाओं के कौषल विकास करने और स्वरोजगार स्थापित कराने के लिए मुख्यमंत्री कौषल विकास योजना संचालित की जा रही हैं। उन्होंने जिले में षिक्षा की गुणवŸा सुधारने के लिए आवष्यक पहल करने की आवष्यकता व्यक्त की।
सरगुजा कलेक्टर किरण कौषल ने कहा कि संकल्प से सिद्धि तक राष्ट्रव्यापी अभियान के तहत आज यह अनूठा कार्यक्रम आयोजित किया गया है। उन्होंने कहा कि संकल्प से सिद्धि न्यू इंडिया मूवमेंट नए भारत का संकल्प पर आयोजित परिचर्चा में आज अच्छे सुझाव भी आएंगे जिससे नए भारत के संकल्प को पूरा करने  में मदद मिलेगी। छत्तीसगढ़ हस्तषिल्प बोर्ड के पूर्व अध्यक्ष  अनिल सिंह मेजर ने कहा कि संकल्प से सिद्धि तक के कार्यक्रम को सफल बनाने के लिए हर व्यक्ति को अपनी सहभागिता निभाना चाहिए। छत्तीसगढ़ राज्य सहकारी बैंक के संचालक मण्डल के सदस्य अखिलेष सोनी ने कहा कि इतिहास से कितनी अच्छी प्रेरणा ली जा सकती है यह प्रधानमंत्री श्री मोदी से सीखने की आवष्यकता है। उन्होंने कहा कि 9 अगस्त 1942 को अंग्रेजो भारत छोड़ो आंदोलन का संकल्प लिया गया था जो 15 अगस्त 1947 को सिद्ध हुआ। इसी को ध्यान में रखते हुए प्रधानमंत्री श्री मोदी ने 15 अगस्त 2017 को नए भारत का संकल्प लिया है जो 15 अगस्त 2022 तक नए भारत के निर्माण हेतु हम करेंगे और करके रहेंगे के नारे के साथ पूर्ण किया जाएगा। उन्होंने कहा कि नए भारत के निर्माण के साथ ही नए सरगुजा निर्माण के लिए तीन हजार करोड़ रूपए की लागत से सड़कों का निर्माण सरगुजा जिले में कराया जा रहा है, जिनका लाभ एक साल बाद लोगों को मिलने लगेगा। संकल्प से सिद्धि तक न्यू इंडिया मूवमेंट 2017-2022 नए भारत का संकल्प पर आयोजित परिचर्चा में संत हरकेवल विद्यापीठ के प्राचार्य जयराम मिश्र, एच.एस.जायसवाल, विद्यानंद मिश्र, विनोद अग्रवाल, श्वेता गुप्ता और महेन्द्र सिंह टूटेजा ने अपने विचार व्यक्त किए।
इस अवसर पर सरगुजा संभाग की कमिष्नर सुश्री रीता शांडिल्य, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक आर.एस.नायक, जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी अनुराग पाण्डेय, छत्तीसगढ़ अल्पसंख्यक आयोग के सदस्य प्रबोध मिंज, छत्तीसगढ़ अनुसूचित जनजाति आयोग के सदस्य रामकिषुन सिंह और बड़ी संख्या में गणमान्य नागरिक और अधिकारी उपस्थित थे।