श्री राम शोभा यात्रा..! जय श्री राम के जयघोष से गूँज उठा शहर…

अम्बिकापुर दशहरे के दिन अम्बिकापुर में हिन्दू युवा मंच द्वारा निकाली गई भगवान् राम की विशाल शोभा यात्रा से पूरा शहर श्री राम के जय घोष से गूँज उठा.. वही इस धार्मिक आयोजन को और भी अनूठा बना दिया यहाँ के मुश्लिम समुदाय के लोगो ने आज शहर में सांप्रदायिक सद्भाव का वो नजारा देखने को मिला जो शायद इस देश की आवो हवा को बदल दे और अमन चैन से जीने का शंदेश सभी धर्मो को दे सके..

विगत कई वर्षो से अम्बिकापुर में हिन्दू समुदाय के द्वारा भगवान् श्री राम की विशाल शोभा यात्रा निकाली जाती है… शहर के कलाकेन्द्र मैदान से होते हुए यह शोभा यात्रा रैली के रूप में महामाया मंदिर तक पहुचने के बाद वहां भगवान् राम की आरती के बाद रैली का समापन किया जाता है.. शोभायात्रा इतनी विशाल होती है की युवाओ का जोश देखते ही बनता है.. कड़ी धुप में सब पैदल निकल पड़ते है इस वर्ष तो एक दिव्यांग अपनी ट्राईसाइकल के साथ जुलूस में शामिल हो गया… गौरतलब है की अब तक इस रैली में सिर्फ पुरुष ही शामिल होते आ रहे है लेकिन अगले आयोजन से महिलाओ को भी रैली में शामिल होने का आह्वान किया जाएगा..

इधर हिन्दू भाइयो की रैली मुश्लिम बाहुल्य क्षेत्र में जैसे ही पहुँची नजारा बड़ा ही भाईचारे वाला था.. वहां रैली में उपस्थित लोगो के स्वागत के लिए मुश्लिम भाइयो ने माकूल इंतजाम कर रखा था.. रैली में पैदल चल रहे सभी लोगो को मुश्लिम समुदाय के द्वारा पानी, सरबत, फल वितरित किया गया.. इतना ही स्वागत की इन्तहां तो तब हो गई जब मुश्लिम समुदाय द्वारा रास्ते गुजरने वाले हर शख्स पर पुष्प और इत्र की वर्षा की…

बहरहाल जहाँ एक ओर हिन्दू समुदाय की शोभा यात्रा की भव्यता देखते बन रही थी वही मुश्लिम समुदाय के भाईचारे ने आज शहर में बड़ा ही सद्भावना पूर्ण माहौल निर्मित कर दिया..