वेबसाईट बनाकर रक्तदान सेवा समिति करेगी लोगो की मदद..!

सरायपाली रक्तदान सेवा समिति के सफलतम चार वर्ष पूर्ण होने पर जाग्रत युवा मंच एवं रक्तदान समिति की आवश्यक बैठक 24 दिसंबर रविवार को हॉटल गोल्डन बल्र्ड रेस्टोरेंट, सरायपाली में रखी गई.. जिसमें समिति को लेकर विभिन्न निर्णय लिये गये, समिति के पदाधिकारी मुस्तफीज आलम ने बताया कि रक्तदान महादान है, पर अभी भी कई भ्रांतियों को लेकर रक्तदान करने वालों की तादाद कम है। इसे दूर करने पर हमारी समिति कार्यरत है, शहरी क्षेत्र में इसे लेकर जागरूकता आने लगी है। पर ग्रामीण क्षेत्रों के लोग कई भ्रांतियों के कारण अभी भी रक्तदान करने से कतराते हैं। जिन्हें जागरूक करने स्थानीय युवाओं को अधिक से अधिक समिति से जोड़ा जायेगा।

अधिक से अधिक लोगों तक पहुच बनाने के लिये रक्तदान सेवा समिति की वेबसाईट निर्माण का कार्य बहुत जल्दी पूर्ण कर लिया जावेगा एवं जनवरी 2018 में रक्तदाता सम्मान एवं वेबसाईट विमोचन का भव्य कार्यक्रम किया जावेगा। समिति के पदाधिकारी कुंजबिहारी डड़सेना ने बताया कि ‘रक्तदान सेवा समितिÓ नाम से सैकड़ों व्हाट्सएप्प ग्रुप की सफलता के बाद वेबसाईट भी बनाया गया है, जिसका विमोचन भव्य कार्यक्रम में जनवरी माह में प्रस्तावित हैं, अगर किसी को क्षेत्र में कहीं भी रक्त की जरूरत होती है, तो वेब में उसे डालकर जरूरतमंदों को तत्काल ब्लड की व्यवस्था करा दिया जावेगा। ग्रुप के सदस्य ग्रामीण क्षेत्रों से आने वाले मरीज के परिजनों को भी रक्तदान के प्रति जागरूक करते हैं। वे उन्हें रक्तदान से होने वाले फायदों को बताते हैं।

साथ ही अगर किसी को इस संबंध में कोई शंका होती है, तो उसका भी समाधान करते हैं। समिति के सदस्यों ने बताया कि छत्तीसगढ़ का पहला ब्लड कॉल सेंटर जो कि पिछले चार वर्षों से सफलता पूर्वक संचालित है हमारे द्वारा लगभग  9000 लोगों को रक्तदान सफलता पूर्वक करवाया गया है व्हाट्सएप्प ग्रुप, फेसबुक में मिली अपार सफलता के बाद रक्तदान सेवा समिति की वेबसाईट लाँच कर अधिक से अधिक लोगों तक रक्तदान की मुहिम को पहुंचाने का प्रयास किया जावेगा। संचालकों ने बताया कि ग्रुप के प्रचार – प्रसार हेतु जनप्रतिनिधियों ने होर्डिंग्स, फ्लेक्स लगाकर सफलता की बधाईयाँ दी जिससे युवा साथी गदगद हैं, समिति के द्वारा एक संचालक मण्डल बनाया गया है, साथ ही मरीजों के परिजनों के फोन कॉल पर उनसे नाम, पता, बिमारी अन्य जानकारी पूछकर एक पोस्ट वायरल किया जाता है जिसे रक्तदान सेवा समिति के ग्रुप में पोस्ट किया जाता है, ईच्छुक रक्तदाता नियमानुसार रक्तदान करते हैं।

समिति की जानकारी देते हुए संचालकों ने आगे बताया कि बहुत जल्द रक्तदान थीम पर एक छत्तीसगढ़ी गाना भी बनाया जायेगा जिससे कि अधिक से अधिक लोगों तक रक्तदान का संदेश पहुंच सके। बैठक में मुख्य रूप से उमेश प्रधान, पूरूषोत्तम प्रधान, विकी साहू, पूनम आचार्य, लोकनाथ पटेल, तरूण बारीक, शुभम साहू, अजय टंडन, चुम्मन माँझी, पिंटू साहू, नीतेश पटेल, गिरिजाशंकर यादव, तरूण चौहान, लक्ष्मण निषाद, तेज कुमार, हेमंत बरिहा, तरूण चौहान, पंकज मेश्राम, विकास यादव आदि उपस्थित थे।