विमान सेवा सितम्बर से सरगुजा में लेगी उड़ान..केद्र से मिली स्वीकृति

अम्बिकापुर

देश दीपक “सचिन”

केंद्र सरकार ने सरगुजा में विमान सेवा के लिए स्वीकृति दे दी है, यह सेवा अम्बिकापुर से बिलासपुर और बिलास्पुर से रायपुर तक विमान सेवा शुरू करने के लिए आधिकारिक घोषणा हो चुकी है। यह विमान सेवा एक सितम्बर से शुरू हो जाएगी और इसके लिए एयर ओडीसा नामक कंपनी को अधिकृत किया गया है। सितम्बर से शुरू होने वाली विमान सेवा को लेकर आदिवासी बाहुल्य माने जाने वाले सरगुजा क्षेत्र में खुशी की लहर फ़ैल गई है। सरगुजा वासी काफी दिनों से यहाँ से विमान सेवा के शुरू होने की बाट जोह रहे थे।

गौरतलब है की दरिमा हवाई पट्टी से शुरू होने वाली हवाई सेवा के लिए लगभग पांच वर्ष से अधिक समय से कवायद की जा रही थी। हवाई सेवा जल्द से जल्द शुरू हो इसके लिए राज्य शासन के साथ साथ प्रशासनिक दृष्टीकोण से भी दरिमा हवाई पट्टी में काफी काम कराये गए बावजूद इसके लोगो के लिए अब तक विमान सेवा सिर्फ एक हवाई सपना ही था। अब सरगुजा सांसद कमलभान सिंह के प्रयास से दरिमा हवाई पट्टी से विमान सेवा सितम्बर माह से शुरू हो जाएगी। केंद्र सरकार ने पार्लियामेंट में छ.ग. तीन जगह विमान सेवा शुरू करने की घोषणा की है। यह सेवा एक सितम्बर से प्रदेश के लोगो के लिए लिए शुरू हो सकेगी। इसके अलावा जगदलपुर से विशाखापट्नम के लिए भी विमान सेवा शुरू किये जाने की स्वीकृति मिली है।

सरगुजा संभाग धीरे धीरे जिस तेजी से हर दृष्टीकोण से आगे बढ़ रहा है वही यहाँ की बढ़ती आबादी सहित कई कारणों को लेकर यहाँ विमान सेवा की नितांत आवश्यकता लोगो को पड़ने लगी थी। जहाँ तक लोगो के अन्य महानगरो व विदेश यात्रा का सवाल है इसके लिए लोगो को दूसरे शहरों में जाकर विमान सेवा का लाभ लेना पड़ता था। इसके लिए लोगो को बसों व ट्रेन के लम्बे सफ़र में समय बिताना पड़ता था। जरूरी कई कारणों में लोगो को खासी परेशानी का सामना करना पड़ता था। ख़ास तौर पर जब किसी की तबियत ज्यादा खराब हो और उसे राजधानी रायपुर ले जाना हो तो अक्सर प्रशासनिक अमले द्वारा सेना का विमान मंगावाया जाता था। यह सिलसिला अभी भी चल ही रहा है। सितम्बर माह से शुरू होने वाली विमान सेवा से यह सब परेशानी लगभग दूर हो सकेगी। केंद्र सरकार ने जो सौगात सरगुजा को दी है इससे आने वाले समय में भी सरगुजा को फायदे मिलेंगे वही सरगुजा वासियों को आगे बढ़ने में भी मदद मिल सकेगी।

कमल भान सिंह सांसद सरगुजा

इस विमान सेवा की स्वीकृति मिलने पर सरगुजा सांसद कमलभान सिंह ने प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी, मुख्य मंत्री रमन सिंह, उड्डयन मंत्री गजपति राजू,मंत्री महेश शर्मा सहित एवियेशन मंत्रालय का आभार व्यक्त किया है और समस्त सरगुजा वासियों को विमान सेवा की स्वीकृति मिलने पर बधाई दी है।