रेलवे साइकिल स्टैंड में तीन साल से पड़ी 90 गाड़ियां बनी सिरदर्द

बिलासपुर

रेलवे के साइकिल स्टैंड में पड़ी करीब 90 गाड़ियां रेलवे व स्टैंड संचालक दोनों के लिए सिरदर्द बन गई हैं। तीन साल से इन्हें कोई भी लेने नहीं आया है। रेल प्रशासन ने इन गाड़ियों को स्टैंड में अलग से रखवाया है। परिवहन विभाग से रजिस्ट्रेशन आदि की जानकारी लेने के बाद नियमानुसार आम सूचना दी जाएगी। गाड़ी मालिक के आने पर जांच के बाद उसे सौंप दी जाएगी। इसके बाद शेष वाहन वहां से हटा दिए जाएंगे।

करीब 70 गाड़ियां मुख्य स्टैंड में और 10-10 गाड़ियां साइर् मंदिर स्थित व गेट नंबर -4 के आगे स्टैंड में रखी हुई हैं। पिछले दिनों इन गाड़ियों की सूचना स्टैंड संचालक ने रेल प्रशासन को दी थी। इसमें यह बताया गया कि करीब 3 साल से इन गाड़ियों को लेने के लिए कोई नहीं आया है। पहले से स्टैंड की चौड़ाई कम हो गई है। ऐसे में स्टैंड छोटा पड़ने के कारण गाड़ियों को रखने में परेशानी हो रही है। स्टैंड की परेशानी रेलवे के लिए भी चिंता का विषय है। स्टैंड संचालक को रेल प्रशासन ने सबसे पहले ऐसी गाड़ियों को अलग जगह पर रखने के निर्देश दिए हैं। रेल प्रशासन ने इन गाड़ियों को विधिवत तरीके से हटाने की तैयारी कर रहा है। बताया जा रहा है कि जिन गाड़ियों में नंबर है उसके आधार पर परिवहन विभाग की मदद लेकर गाड़ी मालिक की पहचान की जाएगी। इस प्रक्रिया को पूरी करने के बाद बकायदा सूचना देने के लिए आमसूचना जारी की जाएगी। इसके बाद भी कोई गाड़ी लेने के लिए नहीं पहुंचा तो इन्हें स्टैंड से हटा दिया जाएगा।

बिना नंबर व दूसरे राज्यों की गाड़ियां

स्टैंड में पड़ी इन गाड़ियों में कुछ बिना नंबर की हैं। इसके अलावा मध्यप्रदेश और यूपी की भी गाड़ियां हैैं। बिना नंबर की गाड़ियों में कुछ नई गाड़ियां है जो स्टैंड में रखे कंडम हो गई हैं। जंग लगने के कारण पार्ट्स भी टूटने लगे हैं। स्टैंड संचालक समेत रेल प्रशासन भी इस परेशानी को किसी भी स्थिति में दूर करना चाह रही है। यही वजह है कि अब जाकर इसके लिए पहल की गई है।

साइकिल स्टैंड में कई गाड़ियां ऐसी मिली हैं जिन्हें लेने के लिए अर्से से कोई नहीं आया है। स्टैंड संचालक की सूचना पर सबसे पहले ऐसी गाड़ियों को अलग रखवाया गया है। जिनका नंबर है उसके आधार पर परिवहन विभाग की मदद लेकर गाड़ी मालिक की पहचान की जाएगी। गाड़ियों के संबंध में सार्वजनिक सूचना दी जाएगी।