मोदी के स्वच्छ भारत अभियान के सपनो साकार करने गृहमंत्री ने दिलाई शपथ

 अम्बिकापुर 02 अक्टूबर 2014
  • अम्बिकापुर में गृहमंत्री श्री पैकरा ने दिलाई स्वच्छता की शपथ
  • स्वच्छ भारत अभियान को जनअभियान बनाने की अपील
राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की जयंती पर प्रदेष के गृह, जेल एवं लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी मंत्री श्री रामसेवक पैकरा ने आज सरगुजा जिले के जिला मुख्यालय अम्बिकापुर के शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय के प्रांगण में स्कूली बच्चों एवं शासकीय अधिकारियों और कर्मचारियों को स्वच्छ भारत अभियान की शपथ दिलाई। उन्होंने इस अवसर पर स्वच्छ भारत अभियान को जन अभियान बनाने की अपील की।unnamed (10)
गृहमंत्री श्री पैकरा ने कहा कि स्वच्छता बनायें रखने के लिए जो हमारी भूमिका है उसके लिए हम दूसरों की ओर न ताकें, बल्कि अपने घर एवं आसपास साफ-सुथरा रखने के लिए स्वयं पहल करें। उन्होंने कहा कि निर्मल ग्राम एवं स्वच्छ भारत बनाने के लिए घर-घर में शौचालय का निर्माण हो तथा उनका उपयोग भी करें। श्री पैकरा ने कहा कि स्कूलों में भी शौचालयों का निर्माण कराया जाए तथा वहां पानी की भी व्यवस्था रखें। उन्होंने सभी विभागों के अधिकारियों से कहा कि वे स्वच्छ भारत अभियान में अपनी सक्रिय भागीदारी निभाएं। उन्होंने अपने छात्र जीवन का संस्मरण सुनाते हुए स्कूल परिसरों की साफ-सफाई करने के लिए स्कूली बच्चों और षिक्षकों को अभिप्रेरित किया।
सरगुजा संभाग के कमिष्नर श्री टी.सी. महावर ने कहा कि गांधी जयंती के अवसर पर स्वच्छता के लिए संकल्प लिया गया। जो गांधीजी के प्रति सच्ची श्रद्धांजलि है। उन्होंने कहा कि किसी भी अच्छे कार्य को करने के लिए मन से संकल्प लिया जाना चाहिए, ताकि वह कार्य सही ढंग से सफल हो सके। उन्होंने स्कूली बच्चों से कहा कि वे अपने आसपास कचरा फैलाने वालों को सीटी बजाकर सचेत करें। उन्होंने कहा कि यदि बच्चे सचेतक के रूप में अपने घर आसपास की सफाई हेतु सजग रहेंगे तो वह दिन दूर नहीं जब स्वच्छ मन स्वच्छ तन, स्वच्छ गांव- स्वच्छ शहर, स्वच्छ जिला, छत्तीसगढ़-स्वच्छ, स्वच्छ भारत बन जाएगा। उन्होंने कहा कि स्वच्छता केवल नारा नहीं है बल्कि हमारी जिन्दगी से जुड़ी हुई महत्वपूर्ण पहलू है।
कलेक्टर श्रीमती ऋतु सैन ने कहा कि गांधी जयंती से पूरे देष में यह राष्ट्रव्यापी अभियान चलाया जा रहा है। उन्होंने कहा कि गांधीजी के विचारों को आत्मसात कर उनकी भावनाओं में अनुरूप स्वयं अपने घर एवं आसपड़ोस से सफाई की शुरूआत की जाए। उन्होंने कहा स्वच्छता अभियान चलाकर लोगों को स्वच्छता के प्रति जागरूक करना और उन्हें कर्तव्यबोध का एहसास कराना भी है।
इस अवसर पर नगर पालिक निगम अम्बिकापुर के महापौर श्री प्रबोध मिंज ने भी अपने विचार व्यक्त किया तथा प्रदेष की जनता के नाम मुख्यमंत्री डाॅ. रमन सिंह की अपील का भी वाचन किया। छत्तीसगढ़ हस्त षिल्प विकास बोर्ड के पूर्व अध्यक्ष मेजर अनिल सिंह ने कहा कि गांधीजी की सोच और कार्यप्रणाली को आत्मसात कर हम स्वच्छ भारत का निर्माण कर सकते हैं। 80 प्रतिषत जनता आज भी गांवों में निवास करती है अतः उन्हें भी स्वच्छता के प्रति सजग किया जाए।
साल में 100 घण्टे सफाई के लिए देने की शपथ
स्वच्छ भारत मिषन के तहत यह स्वच्छता शपथ ली गई कि – महात्मा गांधी ने जिस भारत का सपना देखा था, उसमें सिर्फ राजनैतिक आजादी ही नहीं थी, बल्कि एक स्वच्छ एवं विकसित देष की कल्पना भी थी। महात्मा गांधी ने गुलामी की जंजीरों को तोड़कर मां भारती को आजाद कराया।unnamed (9) अब हमारा कर्तव्य है कि गंदगी को दूर करके भारत माता की सेवा करें। मैं शपथ लेता हूॅ कि मैं स्वयं स्वच्छता के प्रति सजग रहूॅगा और उसके लिए समय दूंगा। हर वर्ष 100 घण्टे यानि हर सप्ताह 2 घण्टे श्रमदान करने स्वच्छता के इस संकल्प को चरितार्थ करूंगा। मैं न गंदगी करूंगा न किसी और को करने दूंगा। सबसे पहले मैं स्वयं से, मेरे परिवार से, मेरे मोहल्ले से, मेरे गांव से एवं मेरे कार्य स्थल से शुरूआत करूंगा। मैं यह मानता हूॅ कि दुनिया के जो भी देष स्वच्छ दिखते हैं उसका कारण यह है कि वहां के नागरिक गंदगी नहीं करते और न ही होने देते हैं। इस विचार के साथ मै गांव-गांव और गली-गली स्वच्छ भारत मिषन का प्रचार करूंगा। मैं आज जो शपथ ले रहा हूॅ, वह अन्य सौ व्यक्ति से भी करवाउंगा। वे भी मेरी तरह स्वच्छता के लिए सौ घण्टे दें। इसके लिए प्रयास करूंगा। मुझे मालूम है कि स्वच्छता की तरफ बढ़ाया गया एक कदम पूरे भारत देष को स्वच्छ बनाने में मदद करेगा।
इस दौरान स्वच्छता सप्ताह के दौरान आयोजित विभिन्न प्रतियोगिता में विजयी प्रतिभागियों को गृहमंत्री के द्वारा पुरस्कृत किया गया। इस अवसर पर पुलिस महानिरीक्षक श्री टी.जे. लांगकुमेर,  जिला पंचायत के अध्यक्ष श्रीमती पुष्पा नेताम, पूर्वमंत्री श्री रामविचार नेताम, श्री अम्बिकेष केषरी, श्री अखिलेष सोनी, श्री बाबूलाल अग्रवाल,  पुलिस अधीक्षक श्री सुन्दरराज पी. डीएफओ श्री मोहम्मद शाहिद, अपर कलेक्टर श्री एन.एन. एक्का, जिला पंचायत सीईओ श्री आर. एक्का एवं जनप्रतिनिधि, गणमान्य नागरिक, शासकीय अधिकारी-कर्मचारी एवं स्कूल छात्र-छात्राएं विषेष रूप से उपस्थित थे।