मेडिकल कालेज मे आरक्षण को लेकर चक्का जाम

All tribal society-Chakka jaam
All tribal society-Chakka jaam

अम्बिकापुर 

  • सर्व आदिवासी समाज के विरोध प्रदर्शन
  • मेडिकल की पढाई के लिए पूर्व लागू आरक्षण की मांग
  • सीतापुर औऱ लुण्ड्रा विधायक भी रहे मौजूद
  • चक्का जाम कर शासन के खिलाफ जताया विरोध

मेडिकल प्रवेश परीक्षा मे आदिवासी छात्रो को न्यूनतम 40 प्रतिशत अंक लाने की बाध्यता पर अब बवाल होने लगा है। इसी मुद्दे को लेकर आज अम्बिकापुर मे जमकर विरोध प्रदर्शन हुआ। सर्व आदिवासी समाज के लोगो ने शहर के व्यस्ततम गांधी चौक पर चक्का जाम किया। और धरना देते हुए इस मामले को आदिवासियो के खिलाफ बताया।

कुछ दिन पहले राजमोहनी भवन मे एक सम्मेलन करके उसी दिन शहर के मुख्य मार्ग मे रैली प्रदर्शन करने वाले सर्व आदिवासी समाज के लोगो ने आज अम्बिकापुर के गांधी

Tribal leaders and administration
Tribal leaders and administration

चौक मे चक्का जाम और धरना प्रदर्शन किया। आदिवासी समाज के जनप्रतिनिधी , विधायक, और कर्मचारियो ने एकजुट होकर विरोध इस प्रदर्शन को अंजाम दिया है। दरअसल चक्का जाम कर रहे आदिवासी समाज के लोग,,  मेडिकल की पढाई मे आदिवासी समाज के लिए जरुरी 40 प्रतिशत अंक लाने की बाध्यता को समाप्त करवाना चाहते है।

All tribal society-Chakka jaam
Ambikapur : All tribal society-Chakka jaam

मेडिकल की पढाई मे पूर्ण आरक्षण की मांग कर रहे आदिवासी समाज के इस कार्यक्रम मे वो छात्र छात्राए भी मौजूद रहे , जिनको 40 प्रतिशत अंक लाने की बाध्यता के कारण मेडकिल कालेज मे दाखिला नही मिला है। और ये छात्राएं आरक्षण को अपनी सुरक्षा और विकास के बता कर इस मसले का विरोध कर रही है।

धरना प्रदर्शन और चक्का जाम मे आदिवासी समाज की तादाद देखते हुए काफी शहर और खासकर गांधी चौक मे सुरक्षा के व्यापक इंतजाम किए गए थे। जिसके लिए पुलिस के आला अधिकारी औ प्रशासनिक अधिकारी भी मौके मे मौजूद रहे।

नेता से लेकर अभिनेता और छात्र से लेकर अफसर सभी अपने आरक्षण के इस मुद्दे को लेकर आज सडको पर नजर आए और सडक पर सभी उसी सरकार की खिलाफत करते नजर आए, जो कल तक उनको समाज की मुख्यधारा मे जोडने के लिए अन्य वर्गो के लोगो को अनदेखा करती रही है।

 

 

अमरजीत भगत , विधायक सीतापुर 

इस मसले पर सीतापुर विधायक ने आरोप लगाया है कि आदिवासियो की खाली सीट पर दूसरे वर्ग के छात्रो को भरने का प्रयास किया जा रहा है। और ऐसा होता रहा तो आदिवासियो के लिए आरक्षण ही समाप्त हो जाएगा। इतना ही नही श्री भगत ने आरोप लगाया है कि पहले विधानसभा मे 5 सीटे कम करना और अब मेडिकल की पढाई आदिवासियो के लिए आरक्षित 170 सीट मे अन्य वर्ग के लोगो को भरने की कारवाही आदिवासियो के खिलाफ है।

 

पुष्पेन्द्र शर्मा, तहसीलदार , अम्बिकापुर 

आदिवासी समाज के लोगो ने आज गांधी चौक पर अपनी मांगो को लेकर चक्का जाम किया था। जिसके बाद उन्होने मुख्यमंत्री को संबोधित करते हुए एक ज्ञापन सौंपा है, जिसमे आदिवासी समाज के लोगो ने मेडिकल की पढाई मे 40 प्रतिशत अंक लाने की बाध्यता समाप्त करने की मांग लिखी है।