मुख्यमंत्री ने वयोवृद्ध रामकथा वाचक श्री दाऊद खान को किया सम्मानित

रायपुर 

मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह ने आज शाम यहां अपने निवास कार्यालय में छत्तीसगढ़ के वयोवृद्ध रामकथा वाचक, मानस मर्मज्ञ श्री दाऊद खान को विशेष रूप से आमंत्रित कर सम्मानित किया। उन्होंने श्री खान को शॉल, श्रीफल और बस्तर के आदिवासी हस्तशिल्पियों द्वारा निर्मित बेलमेटल की कलाकृति ’नन्दी’ भेंटकर अपनी शुभकामनाएं दी। श्री खान ने मुख्यमंत्री को आशीर्वाद प्रदान किया।
मुख्यमंत्री ने श्री दाऊद खान की प्रशंसा करते हुए कहा कि श्री खान गोस्वामी तुलसी दास के लोकप्रिय महाकाव्य ’रामचरित मानस’ पर आधारित अपने प्रवचनों के जरिए मर्यादा पुरूषोत्तम भगवान श्रीराम की प्रेरक जीवनगाथा को जन-जन तक पहुंचाने का कार्य कर रहे हैं। श्री खान का सम्पूर्ण जीवन सामाजिक समरसता का प्रतीक है। मुख्यमंत्री ने श्री खान के स्वस्थ, सुदीर्घ और यशस्वी जीवन की कामना की। इस अवसर पर श्री खान के साथ आए उनके सहयोगी सर्वश्री कमल नारायण साहेब, दीनदयाल देवांगन और ईश्वरलाल देवांगन सहित संस्कृति विभाग के विशेष सचिव श्री एस.के. मिश्रा भी उपस्थित थे। उल्लेखनीय है कि राष्ट्रपति पुरस्कार प्राप्त 93 वर्षीय रामायणी, पूर्व शिक्षक श्री दाऊद खान राज्य के धमतरी जिले के निवासी हैं और विगत लगभग 68 वर्षों से छत्तीसगढ़ सहित देश के विभिन्न शहरों में रामकथा वाचन का कार्य कर रहे हैं। श्री खान ने मुख्यमंत्री को बताया कि उन्होंने अपना पहला प्रवचन वर्ष 1947 में इलाहाबाद विश्वविद्यालय में दिया था। रामकथा वाचन की प्रेरणा उन्हें छत्तीसगढ़ के प्रसिद्ध साहित्यकार स्वर्गीय डॉ. पदुमलाल पुन्नालाल बख्शी और श्री सालिक राम द्विवेदी से मिली। उनके सानिध्य में रहकर श्री खान ने रामायण, कुरान, गुरूग्रंथ साहिब, बाईबिल और गीता सहित कई धर्म ग्रंथों का गहन अध्ययन किया। श्री दाऊद खान को तत्कालीन राष्ट्रपति श्री व्ही.व्ही. गिरी द्वारा वर्ष 1970 में सम्मानित किया जा चुका है। श्री खान को विभिन्न संस्थाओं द्वारा समय-समय पर पुरस्कृत और सम्मानित किया गया है।
ज्ञातव्य है कि राज्य सरकार के संस्कृति विभाग द्वारा पिछले महीने की 17 तारीख से 23 तारीख तक राजधानी रायपुर के महंत घासीदास संग्रहालय परिसर में ’राम: सांस्कृतिक सौहार्द्र के प्रतीक’ विषय पर श्री दाऊद खान के व्याख्यान का कार्यक्रम आयोजित किया गया था।