मुख्यमंत्री ने दिए बोईरमाल सिंचाई जलाशय की मरम्मत के निर्देश

????????????????????????????????????

रायपुर

मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह ने रायगढ़ जिले के सारंगढ़ विकासखण्ड के ग्राम खर्रीछोटे में स्थित सिंचाई जलाशय का मरम्मत कार्य कराने के निर्देश जलसंसाधन विभाग के सचिव को दिए हैं। मुख्यमंत्री ने आज सवेरे यहां अपने निवास पर आम जनता से मुलाकात के साप्ताहिक कार्यक्रम ‘जनदर्शन’ में ग्राम खर्रीछोटे से आए ग्रामीणों के प्रतिनिधि मण्डल के आग्रह पर यह निर्देश दिए। प्रतिनिधि मण्डल ने मुख्यमंत्री को बताया कि गांव के इस छोटे जलाशय से पांच गांव के किसानों को सिंचाई सुविधा मिल जाती थी, पिछले लगभग 8 वर्षों से इस जलाशय में मरम्मत कार्य नहीं होने से किसानों को खेतों के लिए पानी नहीं मिल पा रहा है। प्रतिनिधि मण्डल ने यह भी बताया कि इस मरम्मत कार्य का प्राक्कलन भी तैयार कर लिया गया है, लेकिन कार्य अब तक शुरु नहीं हुआ है।

मुख्यमंत्री से सूरजपुर जिले के ग्राम जूर से आए ग्रामीणों के प्रतिनिधि मण्डल ने मुलाकात कर उन्हें बताया कि गांव की गौचर भूमि पर कुछ लोगों ने अवैध कब्जा कर लिया है, उन्होंने इस भूमि से अवैध कब्जा हटवाने का आग्रह किया। मुख्यमंत्री ने प्रतिनिधि मण्डल के आवेदन पर कलेक्टर सूरजपुर को प्रकरण की जांच कर समस्या का निराकरण करने के निर्देश दिए हैं। मुख्यमंत्री निवास में मेडिकल कॉलेज रायपुर के बायोकेमेस्ट्री विभाग के सिकलसेल संस्थान के स्टॉल में 55 ग्रामीणों के सिकलसेल और मधुमेह की जांच की गयी। मुख्यमंत्री ने गंभीर बीमारियों से पीड़ित 23 मरीजों को संजीवनी कोष से आर्थिक सहायता के प्रकरण मंजूर किए। इन मरीजों और उनके परिजनों ने मुख्यमंत्री से आर्थिक सहायता उपलब्ध कराने का आग्रह किया था। मुख्यमंत्री के निर्देश पर नौ मरीजों को मेडिकल कॉलेज रायपुर में निःशुल्क इलाज के लिए भेजा गया।

5806%20%282%29cc

मुख्यमंत्री से रायपुर शहर के नागरिकों के प्रतिनिधि मण्डल ने मुलाकात कर उन्हें रायपुर शहर के चंगोराभाठा और लाखेनगर की देशी-विदेशी मदिरा दुकान बंद कराने के संबंध में आवेदन सौंपा। उन्होंने मुख्यमंत्री को बताया कि इन दुकानों की वजह से रिंग रोड की सर्विस रोड पर यातायात अव्यवस्थित हो जाता है और नागरिकों के साथ अशोभनीय घटनाएं होती हैं। मुख्यमंत्री ने प्रतिनिधि मण्डल के ज्ञापन पर आबकारी मंत्री को परीक्षण कर समुचित कार्रवाई के निर्देश दिए। प्रतिनिधि मण्डल में सर्वश्री कन्हैया अग्रवाल और विकास उपाध्याय सहित अनेक नागरिक शामिल थे। बलौदाबाजार-भाटापारा जिले की सिमगा जनपद पंचायत की सदस्य श्रीमती तारणी राजपूत के नेतृत्व में आए प्रतिनिधि मण्डल ने ग्राम हिरमी में स्थित देशी-अंग्रेजी शराब दुकान बंद कराने के संबंध में मुख्यमंत्री को ज्ञापन सौंपा। उन्होंने बताया कि इन दुकानों के समीप हायर सेकेण्ड्री स्कूल, बैंक और पोस्ट आफिस स्थित है। दुकान से छात्र-छात्राओं और नागरिकों को काफी असुविधा होती है।

मुख्यमंत्री ने बलौदाबाजार-भाटापारा के कलेक्टर को परीक्षण कर कार्रवाई के निर्देश दिए हैं। धमतरी जिले के ग्राम रावां के प्रतिनिधि मण्डल ने गांव की शराब दुकान बंद कराने के संबंध में आवेदन सौंपा। मुख्यमंत्री ने कलेक्टर धमतरी को आवेदन का परीक्षण कर उचित कार्रवाई के निर्देश दिए हैं। छत्तीसगढ़ आयुर्वेद चिकित्सा अधिकारी संघ के प्रतिनिधि मण्डल ने संविदा चिकित्सक के रुप में काम कर रहे आयुर्वेद चिकित्सकों को तदर्थ करने के संबंध में आवेदन सौंपा। उन्होंने बताया कि आयुर्वेद चिकित्सकों की नयी भर्ती होने पर संविदा के रुप में कार्यकर रहे चिकित्सकों की सेवाएं समाप्त हो जाएंगी। उनका आवेदन परीक्षण के लिए स्वास्थ्य विभाग को भेजा गया है। छत्तीसगढ़ महिला-पुरुष मध्यान्ह भोजन रसोईया संघ के प्रतिनिधि मण्डल ने नियमिति करण के संबंध में आवेदन दिया उनका आवेदन परीक्षण के लिए स्कूल शिक्षा मंत्री को भेजा गया है।