मुख्यमंत्री जाएंगे जगदलपुर: लाइफ लाइन एक्सप्रेस चिकित्सा शिविर का करेंगे शुभारंभ

रायपुर

मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह कल 30 नवम्बर को बस्तर जिले के मुख्यालय जगदलपुर में लाइफ लाइन एक्सप्रेस चिकित्सा शिविर का शुभारंभ करेंगे। मुख्यमंत्री जिले की जनता को 36 करोड़ रुपए की लागत के 23 विकास कार्यों की सौगात भी देंगे। डॉ. सिंह लगभग 16 करोड़ रुपए की लागत के दस कार्यों का लोकार्पण और लगभग 18 करोड़ 37 लाख रुपए की लागत के 13 कार्यों का भूमिपूजन और शिलान्यास करेंगे। डॉ. सिंह निर्धारित दौरा कार्यक्रम के अनुसार रायपुर से पूर्वान्ह 11 बजे हेलीकॉप्टर द्वारा रवाना होकर 12 बजे जगदलपुर पहंुचेंगे।

मुख्यमंत्री वहां दोपहर 12.10 बजे कलेक्टोरेट परिसर में कम्पोजिट बिल्डिंग का उद्घाटन करने के बाद दोपहर 12.30 बजे लाइफ लाइन एक्सप्रेस स्थल पर शिविर का उद्घाटन करेंगे और रेलवे स्टेशन ग्राउण्ड पर आम सभा को सम्बोधित करेंगे। मुख्यमंत्री अपरान्ह 4.10 बजे रायपुर लौट आएंगे। लाइफ लाइन एक्सप्रेस के माध्यम से 30 नवम्बर से 22 दिसम्बर तक विशेषज्ञ चिकित्सकों के माध्यम से मरीजों की जांच उपचार और ऑपरेशन की सुविधाएं निःशुल्क प्रदान की जाएगी।

इस शिविर में आंखों संबंधी विकृति, कमर के नीचे पोलियो कारण के विकृति, दन्त चिकित्सा और नाक-कान एवं गला के मरीजों का इलाज किया जाएगा। जिला प्रशासन, भारतीय रेल्वे, टाटा स्टील और समाजसेवी संस्था इंफेक्ट इंडिया के सहयोग से जगदलपुर में लाइन लाइन एक्सप्रेस का शिविर आयोजित किया गया है। इस शिविर के लिए मरीजों के पंजीयन की व्यवस्था जगदलपुर के अग्रेसन भवन में की गयी है।

अग्रसेन भवन में ही मरीजों और उनके सहायकों के रूकने और भोजन की भी व्यवस्था की गयी है। मरीजों को लाइफ लाइन एक्सप्रेस तक लाने ले जाने के लिए वाहनों की व्यवस्था की गयी है। इस कार्य में एनसीसी और एनएसएस के विद्यार्थी भी अपनी सेवाएं देंगे। यह तीसरा अवसर है, जब लाइफ लाइन एक्सप्रेस जगदलपुर आयी है। इसके पहले वर्ष 2006 में टाटा स्टील के सहयोग से लाइफ लाइन एक्सप्रेस शिविर का आयोजन किया गया था। इसके बाद 2010 में भी लाइफ लाइन शिविर का आयोजन किया गया था। पांच बोगियों की लाइफ लाइन एक्सप्रेस टेªेन में अत्याधुनिक ऑपरेशन थियेटर की सुविधा उपलब्ध है। मरीजों को शिविर में आपरेशन के पहले और ऑपरेशन के बाद भी चिकित्सा सुविधा उपलब्ध होगी।
मुख्यमंत्री जगदलपुर में 10 करोड़ 49 लाख 89 हजार रूपए की लागत से बनी जिला कार्यालय कीे कम्पोजिट बिल्ंिडग, 70 लाख 87 हजार रूपए की लागत के बस्तर एकीकृत पशुधन विकास परियोजना के प्रशिक्षण कक्ष, सभा कक्ष एवं डारमेट्री, एक करोड़ 7 लाख रूपए की लागत के कन्या छात्रावास भवन कस्तूरबा गांधी विद्यालय परिसर ग्राम घाटपदमूर, 77 लाख 16 हजार रूपए की लागत के पचास सीटर प्री मेट्रिक कन्या छात्रवास भवन, जगदलपुर, 84 लाख 82 हजार रूपए लागत के पचास सीटर प्री मेट्रिक बालक छात्रावास भवन, लामकेर, 49 लाख 57 हजार रूपए की लागत से कोलचूर में प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र भवन, 1 करोड़ 7 लाख रूपए की लागत से टाकरागुड़ा परचनपाल में एक सौ सीटर कन्या छात्रावास भवन, 20 लाख 91 हजार रूपए की लागत से बरछेपाल में उप स्वास्थ्य केन्द्र, 20 लाख 91 हजार रूपये की लागत के सुरगुड़ा में उप स्वास्थ्य केन्द्र भवन तथा 20 लाख 81 हजार रूपए की लागत के लिमउपदर में उप स्वास्थ्य केन्द्र का लोकार्पण करेंगे।

मुख्यमंत्री जगदलपुर में जिन कार्यो का भूमि पूजन करेंगे, उनमें लगभग एक करोड़ 61 लाख रूपए की लागत का सांवरा एनीकट कम काजवे (पेटपुल्ली नाला पर), 84 लाख 82 हजार रूपए की लागत से जगदलपुर में प्री-मेट्रिक अनुसूचित जाति कन्या छात्रावास भवन, लगभग एक करोड़ रूपए की लागत के पोस्ट मेट्रिक अनुसूचित जाति कन्या छात्रावास भवन, लगभग एक करोड़ रूपए की लागत से बनने वाले दृष्टि एवं श्रवण बाधितार्थ हायर सेकण्डरी स्कूल धरमपुरा, लगभग एक करोड़ 70 लाख रूपए की लागत से जगदलपुर में बनने वाले ट्रांजिट होस्टल के भवन, लगभग 95 लाख रूपए की लागत से बनने वाले जगदलपुर में शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय जगदलपुर, लगभग दो करोड़ 13 लाख रूपए की लागत से बनने वाले तोकापाल के महाविद्यालय भवन, दो करोड़ 47 लाख रूपए की लागत से बनने वाले हाटागुड़ा-हलबाकचोरा-आड़ावाल मार्ग, 99 लाख रूपए की लागत से चोकावाड़ा से धनपुंजी तक सड़क निर्माण कार्य, चार करोड़ रूपए की लागत से बडांजी अंजेर सड़क निर्माण कार्य, लगभग 49 लाख रूपए की लागत से पुलिया निर्माण और ककनार-रतेंगा मार्ग पर लगभग 48 लाख रूपए की लागत से बनने वाला पुल शामिल है।