मणिपुर पुलिस चौकी और खटारा जीप…. पुलिस गजब है

  • संसाधन की कमी फिर भी झोेंक रहे पूरी ताकत
  • खटारा जीप में पेट्रोलिंग , मणिपुर पुलिस चौकी का मामला

अम्बिकापुर

दीपक सराठे की रिपोर्ट

नगर के दर्रीपारा , भाथूपारा सहित आस -पास के 10 किलों मीटर के दायरे में एक समय था जब अपराध शायद ही कोई ऐसा दिन हो जब घटित ना होता हो । उस क्षेत्र में बढ़ते अपराध पर लगाम कसने के उद्देश्य से खोली गई पुलिस चौकी आज भी अपना काम पूरी ईमानदारी से कर रही है। पुलिस चौकी में एक खटारा व कंड़म जीप के भरोसे नाम मात्र का बल दस किलो मीटर का दायरा 24 घंटे किस प्रकार सुरक्षित रख पाता होगा यह वहां पदस्थ पुलिस कर्मियों को ही पता चल रहा है। संसाधन व बल की कमी होने के बाद भी नगर के इन क्षेत्रों में अपराध पर लगाम लगाना किसी चुनौती से कम नहीं ।

मणिपुर पुलिस चौकी का जो क्षेत्र है वह किसी जमाने में जमीन दलाली , बडे़ पैमाने पर महुआ शराब की बिक्री , गंभीर मारपीट के लिए जाना जाता था । परन्तु हम पिछले एक माह की ही बात करे तो पुलिस चैकी में जितने मामले आये है वे अधिकांश सड़क दुर्घटना से सबंधित है। शहर के किसी भी चैक चैराहे पर रात के समय पुलिस भले ही ना दिखाई दें परन्तु बिलासपुर चैक पर पूरी रात पुलिस देखी जा सकती है। इन सबसे से परे होकर मणिपुर चैकी के हालात के बारे में कहा जाये तो आज तक वहां एक शौचालय तक नही है। शौचालय की कमी से वहां पदस्थ पुलिसकर्मियोें को तो परेशानी झेलनी पड़ती है। अगर कोई आरोपी पकड़ा जाये तो विपरित परिस्थति में पुलिसकर्मियों को स्वयं उसे चैकी से दूर ले जाना पड़ता है। इस दौरान आरोपियों के भागने का खतरा भी बना रहता है। लंबे समय से चैकी में एक शौचालय बनाने की मांग चल रही है। परन्तु अभी तक इस मामलें में किसी ने कदम नहीं उठाया । अब एक जर्जर जीप के भरोसे ही चैकी के पूरे ईलाके की सुरक्षा व्यवस्था का भार चैकी मे पदस्थ लोगो के उपर है ।
हत्या बनी गंभीर चुनौती
सप्ताह भर पूर्व बिलासपुर रोड़ साड़बार के समीप एक निर्माणाधीन मकान में मिली हलवाई की लाश के मामले में हत्या का अपराध दर्ज कर लिया गया है। चैकी के पुलिस इस हत्या के मामले का गंभीर चुनौती मानते हुए रात दिन पेट्रोलिंग कर रही है। अभी तक उसका कोई भी सुराग नहीं लग सका है।
मैं दिखवाता हूं – सीएसपी
नव पदस्थ सीएसपी आईपीएस दिनेश शुक्ला ने कहा कि मणिपुर चैकी में अगर कोई परेशानी है तो वहां पदस्थ लोगो को इसकी जानकारी अधिकारियोे को देनी चाहिए थी । पुलिस चैकी में शौचालय जरूर होना चाहिए । मैं इस बात की ओर दिखवाता हूं।