मजदूर महिला के हाथ का बासी भात और अमरू चटनी खाकर मुख्यमंत्री ने कहा बचपन याद आ गया …

तेंदू का भी चखा स्वाद   ,, अमरू चटनी खाकर कहा “एखर खाय से घाम नइ लगैय “
मुख्यमंत्री डॉ रमन सिंह आज लोक सुराज अभियान के तहत गौरखेड़ा गाँव पहुँचे….  
पेंड्रा से रामेशवर तिवारी 
आज लोक सुराज अभियान में प्रदेश के मुख्यमंत्री डॉ रमन सिंह गौरैला ब्लॉक के गौरखेड़ा गाँव पहुँचे ।जहाँ मुख्यमंत्री डॉ रमन सिंह ने मनरेगा की मजदूर उर्मिला कोर्राम के द्वारा लाये गये  खाना चावल ,अमरूभाजी , अमरू की चटनी खाये तो वही दूसरी मजदूर महिला मानमति यादव ने तेन्दू खिलाया । और कहा कि इसे बचपन से गाँव में खाते आ रहें है बड़ा मजा आता है ।
दरअसल आज  बिलासपुर जिले के गौरैला विकासखंड के ग्राम गौरखेड़ी में आज मुख्यमंत्री लोक सुराज के अभियान में पहुँच कर पलाश के पेड़ के नीचे चौपाल लगा कर ग्रामीणों की समस्या से रूबरू हुए । मुख्यमंत्री लोक सुराज अभियान के तहत आज रायपुर से हेलिकॉप्टर द्वारा रवाना होकर  सीधे सबसे  पहले इसी गाँव में निर्माण हो रहे  बाँध स्थल पर पहुंचे । वहां 33 करोड़ की लागत से बन रहे बाँध का निरीक्षण किया। उसके बाद मनरेगा के डाबरी निर्माण को भी देखे साथ ही साथ प्रदेश के मुखिया ने मनरेगा के मस्टर रोल को देखते हुए मजदूरों से  मजदूरी भुगतान के बारे में भी पूछा ।  गौरखेडा में  संचालित राशन दुकान के बारे में ग्रामीणों से  शिकायतें मिलने पर तत्काल कारवाही करते हुए दुकान को रद्द कर सहकारी समिति (लैम्प्स ) के माध्यम से राशन की सुविधा मुहैया  करने के निर्देश दिए। चौपाल में मुख्यमंत्री ने ग्रामीणों से रूबरू होते हुए चर्चा में उज्ज्वला योजना के तहत मिल रहे गैस के बारे में महिला पूछा कि गैस मिलने से लकड़ी की खपत कम हो गयी है की नही जिस पर महिला के जवाब गैस मिलनेे के  बाद से लकड़ी का उपयोग नही करते सुनकर खुश होये और शौचालय निर्माण , प्रधानमंत्री आवास योजना , स्मार्ट कार्ड के बारे में भी बताया गया ।
unnamed 11
मुख्यमंत्री ने उर्मिला के चावल भाजीऔर चटनी खाते समय कहा कि बहुत स्वादिष्ट बना है। एखर खाय से घाम नइ लगैय।  और पूछे कि इसके बदले आपको क्या चाहिये तो उर्मिला ने कहा कुआं चाहिए जिस पर डॉ रमन सिंह ने मनरेगा के तहत तुरंत कुआं स्वीकृत कर दिया और यह भी कहा कि कुआँ खुद जाने के बाद सोलर पम्प भी दिया जायेगा। साथ ही 33 करोड़ के लागत से बन रहे बांध से 541 किसानों के रबी और खरीफ फसल के 1600 हेक्टेयर में सिचाई होगा । 10 कुआं खोदने के लिये कहा गया औऱ सफल कुआहोगा वहाँ सौर ऊर्जा से पम्प देने का काम किया जायेगा , सीसी रोड निर्माण , 2 स्कूल के बाउंडरी वाल निर्माण की जायेगा ।
इस सुराज में जिले के आला अधिकारी मौजूद रहें ।