फटाफट न्यूज के कैमरे में कैद रोजगार कार्यालय के दलाल की करतूत..!

रोजगार कार्यालय के सामने दलालों का राज..

100-100 रुपए लेकर करा रहे पंजीयन..

दलालो की हरकत रिपोर्टर के कैमरे में कैद..

जांजगीर चांपा (संजय यादव) जिला रोजगार कार्यालय में दलालों का राज है। यहां तीन से चार दलाल सक्रिय हैं और लाइन में लगे बेरोजगारों से चंद मिंटों में पंजीयन कराने के एवज में 100-100 रुपए ले रहे हैं। भीड़ व लाइन से बचने के लिए बेरोजगार यूं ही दलालों के चंगुल में फंस रहे हैं। जिला रोजगार कार्यालय के सामने से यह प्रथा सालों से चली आ रही है। इस काम के लिए रोजगार कार्यालय के बाबुओं की भूमिका संदिग्ध है। जिला रोजगार अधिकारी ने इस संबंध में तत्काल दोषियों के खिलाफ कार्रवाई के लिए नोटिस जारी किया है। ये सब खेल फटाफट न्यूज रिपोर्टर के कैमरा में रिकार्ड हो गई है। जिला रोजगार कार्यालय इन दिनों दलालों के चंगुल में फसा है। यहां दलाल सक्रिय हैं और दूर दराज से पहुंचे बेरोजगारों से 100-100 रुपए लेकर पंजीयन करा रहे हैं। गौरतलब है कि इन दिनों विभिन्न विभागों में बंपर भर्ती निकली है। जिसमें आवेदन करने हर रोज सैकड़ों की तादात में बेरोजगार जिला रोजगार कार्यालय पहुंच रहे हैं। यहां 100 से 150 किलोमीटर दूर से बेरोजगार पहुंचकर अपना पंजीयन करा रहे हैं। यहां सैकड़ों की तादात में बेरोजगारों की भीड़ लगी रहती है। हर युवा चाहता है कि उसका पंजीयन तुरंत हो ताकि उसे जल्दी मुक्ति मिल जाए। वे दलालों के चंगुल में फंसते हैं और 100-100 रुपए दलालों के देकर फौरी तौर पर पंजीयन कराते हैं।

फटाफट न्यूज के रिपोर्टर ने रंगे हाथ पकड़ा दलाल को
फटाफट न्यूज रिपोर्टर बुधवार को जिला रोजगार कार्यालय में इस आशय का स्टिंग आपरेशन किया। जहां कौशल विकास योजना के दफ्तर में प्यून का काम कर रहा सक्रिय दिखा। वह बेरोजगारों से १००-१०० रुपए लेकर सबका मार्कशीट व अन्य दस्तावेज अपने पास रखा था। वह सबका मार्कशीट लेकर कार्यालय के अंदर घुसा और पंजीयन के लिए कवायद कर रहा था। उसे रंगेहाथ पकड़ा और कार्यालय के अंदर बाबुओं से मिलाया। तब बाबुओं ने सफाई देना शुरू कर दिया। इसकी सूचना तत्तकाल जिला रोजगार अधिाकरी को दिया गया। दुसरा दलाल पुराने कार्यालय अकलतरा रोड में दिखा जो 100 रूपये बैठे -बैठे घंटो में काम करवाने की बात कैमरा में कैद हो गया ।

चारू चित्रा, जिला रोजगार अधिकारी, जांजगीर चांपा

वही जिला रोजगार अधिकारी छुट्टी में होने की वजह से मोबाइल से सारी जानकारी दी गई है। उनका कहना है कि जिला रोजगार कार्यालय में दलाली प्रथा हावी थी। जिसे देखते हुए कार्यालय बदला गया है और लाइवलीहुड कार्यालय में शिफ्ट किया गया है। ऐसे लोगों को चिंहांकित कर सबक सिखाएंगे और कड़ी कार्रवाई करेंगे। मै ऐसे लेागो पर तत्काल कार्यवाई कर रही हूं।