पढ़िए मैनपाट महोत्सव के तीन दिन का पूरा समाचार..क्या क्या हुआ महोत्सव में…?

मैनपाट को पर्यटन स्थल के रूप में विकसित करने हर संम्भव प्रयास किये जायेंगे- श्री बघेल 
छत्तीसगढ़ के पर्यटन स्थलों के विकास के लिए 100 करोड़ रूपये स्वीकृत 
तीन दिवसीय मैनपाट महोत्सव का रंगारंग समापन समारोह सम्पन्न 
अम्बिकापुर
छत्तीसगढ़ के सहकारिता, संस्कृति एवं पर्यटन मंत्री श्री दयाल दास बघेल ने कहा है कि मैनपाट को पर्यटन स्थल के रूप में विकसित करने के लिए हर संम्भव प्रयास किये जायेंगे। उन्होंने कहा कि छत्तीसगढ़ के सरगुजा से लेकर बस्तर तक के पर्यटन स्थलों का विकास करने के लिए केन्द्र सरकार से 100 करोड़ रूपये की राषि स्वीकृत कराई गई है। श्री बघेल आज सरगुजा जिले के मैनपाट में तीन दिवसीय रंगारंग मैनपाट महोत्सव के समापन समारोह को संबोधित कर रहे थे।
पर्यटन मंत्री श्री बघेल ने मैनपाट महोत्सव के भव्य आयोजन के लिए सरगुजा संभाग के कमिष्नर टी.सी. महावर एवं कलेक्टर भीम सिंह को बधाई देते हुए कहा कि मैनपाट का और बेहतर विकास हो ताकि मैनपाट का नाम देष-दुनिया में विख्यात हो। उन्होंने कहा कि मैनपाट की ख्याति बढ़ाने के लिए इसे पर्यटन स्थल के रूप में विकसित करने की आवष्यकता है। उन्होंने बताया कि छत्तीसगढ़ के पर्यटन स्थलों के विकास के लिए स्वीकृत 100 करोड़ रूपये की राषि से मछली प्वाइन्ट, मेहता प्वाइन्ट, टाईगर प्वाइन्ट एवं ददली प्वाइन्ट आदि स्थलों का विकास कराया जायेगा। पर्यटन मंत्री श्री बघेल ने कहा कि पर्यटन स्थलों में मैनपाट की एक अलग पहचान है। उन्होंने कहा कि मैनपाट को पर्यटन स्थल के रूप में स्थापित करने के लिए इसका प्रचार-प्रसार भी कराया जा रहा है। श्री बघेल ने कहा कि मैनपाट की प्राकृतिक सुन्दरता को बनाये रखने के लिए साल वृक्षों को बचाने पर विषेष ध्यान देने की आवष्यकता है। उन्होंने कहा कि मैनपाट का मौसम बहुत सुहावना है और इसे बनाये रखने के लिए यहां के वनों को बचाये रखना जरूरी है। श्री बघेल ने मैनपाट महोत्सव को हर वर्ष और भव्यता के साथ आयोजित कराने के लिए जिला प्रषासन की सराहना की।
सरगुजा कलेक्टर ने किया सभी का स्वागत 
सरगुजा जिले के कलेक्टर भीम सिंह ने इस तीन दिवसीय मैनपाट महोत्सव में दूर-दूर से आये अपनी कला की छटा बिखेरने वाले कलाकारों और उपस्थितजनों का स्वागत करते हुए मैनपाट महोत्सव का प्रतिवेदन प्रस्तुत किया। उन्होंने कहा कि मैनपाट में टूरिस्टों की सुविधा के लिए टूरिस्ट गाईड रखे जायेंगे और उन्हें आवष्यक प्रषिक्षण भी दिलाया जायेगा, ताकि वे बाहर से आने वाले टूरिस्टों को बेहतर जानकारी दे सकें। कलेक्टर ने कहा कि मैनपाट आने-जाने वालों की सुविधा के लिए सिटी बस चलायें जायेगी और सड़को का निर्माण कराया जायेगा।
समापन समारोह की प्रस्तुतियां 
मैनपाट महोत्सव के समापन अवसर पर पद्मश्री अनुज शर्मा, तिब्बती डांस ग्रुप, कलकता रॉक डांस ग्रुप और प्रियंका ने रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किया। इसके साथ ही प्राथमिक शाला माझापारा नर्मदापारा द्वारा छत्तीसगढ़ी डांस, प्राथमिक शाला गुरूकुल नर्मदापुर द्वारा नागपुरी डांस, शासकीय बहुउच्चतर माध्यमिक विद्यालय द्वारा फनी डांस, डबलू जोन सीतापुर द्वारा डांस, साई बाबा महाविद्य़ालय द्वारा डांस, जे.डी.एक्स.आर.स्टार ग्रुप सीतापुर द्वारा डांस, एच.व्ही.संस्कार महाविद्यालय सीतापुर द्वारा छत्तीसगढ़ी लोक नृत्य, माध्यमिक शाला कस्तूरबा आश्रम नर्मदापुर द्वारा बेटी बचाओं और बेटी बढ़ाओं नाटक, डबलू जोन सीतापुर नेपाली डांस, फ्रेड्स आर ग्रुप अम्बिकापुर द्वारा बम-बम बोले डांस, स्वपनिल जायसवाल द्वारा गीत, शासकीय श्यामा प्रसाद मुखर्जी महाविद्यालय सीतापुर द्वारा कर्मा नृत्य, जागृति विद्या मंदिर जमगला लखनपुर द्वारा लोक नृत्य, एचीवर पल्बिक स्कूल लखनपुर द्वारा रिमिक्स गाने पर डांस, साई बाबा महाविद्यालय अम्बिकापुर द्वारा सरगुजा एवं छत्तीसगढ़ी कल्चर पर आधारित डांस, शार्प स्कूटर रवि अम्बिकापुर द्वारा फ्रीस्टाईल डांस, माध्यमिक शाला कापापारा कोट मैनपाट द्वारा डांस, वैभव दुबे अम्बिकापुर द्वारा गीत, माध्यमिक शाला कन्या नर्मादापुर द्वारा जलवा, जलवा हिन्दी डांस, साई बाबा महाविद्यालय अम्बिकापुर द्वारा फ्रीस्टाईल स्टेट के साथ डांस, फ्रेड्स आर ग्रुप अम्बिकापुर द्वारा नषामुक्ति डांस के माध्यम से अभिव्यक्ति एवं इविल आर.ग्रुप रोहित अम्बिकापुर द्वारा फ्रीस्टाईल डांक की प्रस्तुति दी जायेगी।

कलेक्टर एवं बबीता फोगाट ने हरी झण्डी दिखाकर रवाना की राज्य स्तरीय सायकल रेस

मैनपाट महोत्सव 2017 के अवसर पर लोगों को पर्यावरण संरक्षण के प्रति जागरूक करने के उद्देष्य से आयोजित राज्य स्तरीय सायकल रेस के प्रतिभागियों को आज यहां घड़ी चौक पर कलेक्टर भीम सिंह औ दंगल फिल्म की वास्तिवक पात्र बबीता ने हरी झण्डी दिखाकर रवाना किया। आज प्रातः 8 बजे से महिला एवं पुरूष सीनियर एवं जूनियर वर्ग में सायकल रेस का आयोजन किया गया। इस प्रतियोगिता में 196 प्रतियोगियों ने भाग लिया। इसमें सीनियर पुरूष वर्ग में 90 , महिला वर्ग में 10, जूनियर महिला वर्ग 20 एवं पुरूष वर्ग में 70 सायकलिस्ट ने हिस्सा लिया।

कार्यक्रम की मुख्य अतिथि दंगल फिल्म की बबीता फोगाट, कलेक्टर भीम सिंह, पुलिस अधीक्षक आर.एस. नायक, वनमण्डाधिकारी मोहम्मद शाहिद, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक एस.के. साहू, स्वच्छ भारत मिषन ग्रामीण की जिला समन्वयक श्रीमती मोनिका सिंह द्वारा घड़ी चौक से संगम चौक तक सायकल चलाकर प्रतिभागियों का उत्साह वर्धन किया गया। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि दंगल फिल्म की बबीता फोगाट, कलेक्टर भीम सिंह, पुलिस अधीक्षक आर.एस.नायक, वनमण्डलाअधिकारी मोहम्मद शाहिद, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक एस.के. साहू , स्वच्छ भारत मिषन ग्रामीण की जिला समन्वयक श्रीमती मोनिका सिंह, खेल अधिकारी देवेन्द्र सिन्हा द्वारा हरी झण्डी दिखाकर रवाना किया। कार्यक्रम का संचालन एएसआई अभय तिवारी ने किया।

इस अवसर पर कलेक्टर भीम सिंह ने कहा कि आज जिले के लिए गर्व की बात है कि हमारे बीच दंगल फिल्म की बबीता फोगाट उपस्थित हैं जो निष्चित रूप से युवा खिलाड़ियों के लिए प्रेरणा स़्त्रोत हैं। उन्होंने सभी प्रतिभागियों एवं उपस्थित नगरवासियों को सायकल रैली के सफल आयोजन की शुभकामना देते हुए बताया कि आज मैनपाट महोत्सव में फोगाट सिर्स्टस गीता एवं बबीता द्वारा बालिकाओं से सीधे संवाद किया जायेगा। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि दंलग फिल्म की बबीता फोगाट ने कहा कि वनों से अच्छादित यह आदिवासी बाहुल्य सरगुजा जिला खेल के क्षेत्र में भी काफी आगे है। यह जानकर मुझे अत्यंत हर्ष हो रहा है। यहां के खिलाड़ी राष्ट्रीय एवं अंतरार्ष्ट्रीय स्तर पर भी अपनी प्रतिभा का जौहर दिखा रहे हैं। यहां के जनसामान्य से मुझे अपार गर्व की अनुभूति हो रही है। उन्होंने सभी प्रतिभागियों एवं उपस्थित नागरिकों शुभकामनाएं दी। इस अवसर पर विभिन्न विभागों के अधिकारी एवं स्कूली बच्चे तथा बड़ी संख्या में खेलप्रेमी तथा नागरिक उपस्थित थे।

इन लिंकों में पढ़े तीन दिनों में क्या क्या हुआ महोत्सव में