106 करोड़ के खर्च से शहर के लोग पी सकेंगे घुनघुट्टा बाँध का पानी..!

घुनघुट्टा श्याम परियोजना बांध से पूरी होगी शहर की पेयजल सप्लाई

केंद्र से मिली 106 करोड़ के कार्य की स्वीकृति.. 2020 तक कार्य पूरा करने का लक्ष्य

अम्बिकापुर

अम्बिकापुर नगर निगम क्षेत्र में पेयजल की समस्या से निपटने के लिए निगम ने बड़ी सफलता प्राप्त की है..जिसके तहत शहर से लगे घुनघुट्टा श्याम परियोजना बाँध से पानी लेने के लिए नगर निगम ने केंद्र सरकार को 106 करोड़ के प्रस्ताव भेजा था जिसके लिए केद्र से अनुमति भी मिल चुकी है..लिहाजा 106 करोड़ की लागत से नगर निगम बाँध के पानी को शहर में सप्लाई और ट्रीटमेंट प्लांट लगा सकेगी.. ऐसा अनुमान है की इस योजना का लाभ शहर वासियों को सन 2020 तक मिल पाएगा.. बहरहाल घुनघुट्टा श्याम परियोजना से निगम क्षेत्र में पानी सप्लाई करना वाकई में निगम के लिए एक बड़ी चुनौती के साथ साथ एक बड़ी सफलता भी है.. क्योकि डैम से पानी सप्लाई शुरू होने के बाद निगम क्षेत्र में कभी भी पानी की कमी नहीं होगी..लेकिन इस बड़े काम को नगर निगम कब तक पूरा कर सकेगा इसका इंतज़ार तो हर शहर वासी को है।

ग्रामीणों की समस्या को ध्यान रख बनाया प्रोजेक्ट- डॉ अजय तिर्की

नगर निगम के महापौर डॉ अजय तिर्की के मुताबिक़ इस काम के लिए शासन से स्वीकृति मिल चुकी है और सेल्फ हाई पावर कमेटी में भेजा गया है जिसके बाद हाई पावर कमेटी की अनुमति आने के बाद काम शुरू किया जा सकेगा.. महापौर ने यह भी बताया की इस कार्य में सारे टेक्नीकल फाल्ट दूर कर लिए गए है इसलिए अनुमान है की यह स्वीकृति भी जल्द मिल जाएगी..और सन 2020 तक इस लक्ष्य को पूरा कर लिया जाएगा..गाँव के बाँध से पानी लेने के मामले में ग्रामीणों के स्वाभाविक विरोध की स्थिति बनने पर महापौर ने बताया की अक्सर ऐसे मामलों में ग्रामीणों विरोध इसलिए होता है क्योकि बाँध से पानी लेने में खेती के लिए पानी कम पड़ने का डर ग्रामीणों को होता है लेकिन यहाँ पर बिलकुल भी एसा नहीं है.. उन्होंने बताया की इस डैम की कैपेसिटी 87 mcm सालाना है और हम सिर्फ 6.7 mcm सालाना पानी ही लेंगे जिससे ग्रामीणों को खेती के लिए किसी भी प्रकार से कोई दिक्कत नहीं आयेगी ऐसे में ग्रामीण विरोध नहीं करेंगे क्योकि सबसे पहले उनका ध्यान रखकर ही कार्य किया जा रहा है।

निगम के लिए दूसरी बड़ी उपलब्धि – टी.एस.सिंह देव

वही इस मामले में छ.ग.विधानसभा नेताप्रतिपक्ष टी.एस.देव ने बताया की नगर निगम की दूसरी बड़ी उपलब्धी है निगम ने जहाँ स्वच्छता के क्षेत्र में केंद्र सरकार से प्रशंसा पाई है वही पेयजल समस्या को दूर करने के लिए बड़ी योजना की अनुमति भी लेने में सफल हो सकी है…इस कार्य के लिए नेता प्रतिपक्ष ने नगर निगम अम्बिकापुर को बधाई दी है।