प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की पहली बडी योजना आज से धरातल मे

Prime Minister Jan dhn yojna
Prime Minister Jan dhn yojna
अम्बिकापुर 28 अगस्त 2014
  • सरगुजा में गृहमंत्री ने किया प्रधानमंत्री जन-धन योजना का शुभारंभ 
  • सरगुजा में गृहमंत्री ने किया प्रधानमंत्री जन-धन योजना का शुभारंभ
  • बैंक खाते से आर्थिक समृद्धि के द्वार खुलेंगे – श्री पैंकरा
  • 24 नागरिकों को बैंक खाता प्रदान किया गया
प्रधानमंत्री जन-धन योजना का शुभारंभ आज सरगुजा जिले में गृहमंत्री श्री रामसेवक पैंकरा ने 24 नागरिकों को बैंक खाता सौंप कर किया। गृहमंत्री ने इसे ऐतिहासिक दिन बताया। उन्होंने कहा कि प्रत्येक व्यक्ति का बैंक खाता खोलना आर्थिक समृद्धि का द्वार है। जिला पंचायत के सभाकक्ष में आयोजित कार्यक्रम में विधानसभा प्रतिपक्ष के नेता श्री टी.एस. सिंहदेव, सीतापुर विधायक अमरजीत भगत, लुण्ड्रा विधायक श्री चिन्तामणी महाराज, महापौर श्री प्रबोध मिंज, श्री अनिल सिंह मेजर, कमिष्नर श्री टी.सी. महावर, कलेक्टर श्रीमती ऋतु सैन एवं पुलिस अधीक्षक श्री सुन्दरराज पी. तथा सेन्ट्रल बैंक के महाप्रबंधक श्री एस. दास गुप्ता उपस्थित थे।

PM Public funding scheme
PM Public funding scheme
जिला पंचायत के सभाकक्ष में प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी द्वारा प्रधानमंत्री जन-धन योजना के शुभारंभ कार्यक्रम के सीधा प्रसारण में राजनैतिक दल के प्रतिनिधि, गणमान्य नागरिक, शासकीय एवं अषासकीय संस्था के अधिकारी-कर्मचारी तथा प्रतिनिधि एवं हितग्राही बड़ी संख्या में शामिल हुए। इस अवसर पर गृहमंत्री ने कहा कि यह योजना एक महती योजना है। जिसे सबके सहयोग से सफल बनाया जा सकता है। उन्होंने कहा कि योजना का व्यापक प्रचार-प्रसार हो ताकि गांव व शहर के प्रत्येक व्यक्ति तक जानकारी पहुंच सके। श्री पैकरा ने कहा कि योजना से गरीबों के जीवन में बदलाव आएगा और बैंक खाते होने से आर्थिक समृद्ध के द्वार खुलेंगे। उन्होंने योजना के प्रथम चरण के लक्ष्य को पूर्ण करने के लिए सभी शासकीय एवं अषासकीय तथा बैंक के अधिकारी-कर्मचारी से सहयोग का आह्वान किया। गृहमंत्री ने कहा कि हर व्यक्ति के पास खाता होने से सभी  योजनाओं का लाभ मिल पाएगा और हितग्राही मूलक योजनाओं की राषि सीधे उनके खाते में जा सकेगा।
इस अवसर पर विधानसभा प्रतिपक्ष के नेता श्री टी.एस. सिंहदेव ने कहा कि यह योजना दूरदृष्टि का परिचायक है। इससे अर्थव्यवस्था में लोगों की भागीदारी बढ़ेगी उन्होंने कहा कि यह निर्णय स्वागत योग्य है। हर घर में दो व्यक्तियों के पास खाता हो इसके लिए हम सब को मिलकर प्रयास करना होगा। उन्होंने बैंक के अधिकारियों को इस विषेष प्रयास के लिए शुभकामनाएं देते हुए अधिक से अधिक लोगों का खाता खोलने का आग्रह किया।
24 लोगों को दिया गया पासबुक
Public funding scheme
Public funding scheme opning in surguja dist

इस अवसर पर शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्र के 24 लोगों को पासबुक प्रदान किया गया। इनमें सेन्ट्रल बैंक आॅफ इण्डिया की ओर से शषिसीला, मंजूदेवी, मुन्नी जायसवाल, गीता मिश्रा, अषोक वर्मा, मन्तुराम सोनकर, विकास कुमार स्टैट बैंक इण्डिया की ओर से राजेष ठाकुर, नसीमन अंसारी, एम.डी. सुएब, शाहिद खान, फैजान मुजाहिद, सईदा खातून, शबनम सिद्धकी, मुखनी एक्का ग्रामीण बैंक की ओर से ग्राम क्रांतिप्रकाषपुर के सजन बड़ा, गंभीर केरकेट्टा, अमरसाय एक्का, रामदेव नगेषिया, राजो नगेषिया, मादुल इदवार, अभिषेक कुजूर, सलीम कुजूर शामिल है।

हितग्राहियों ने इस योजना की सराहना करते हुए खुषी जाहिर की। अम्बिकापुर के शषिसीला, मंजूदेवी, मुन्नी जायसवाल, गीता मिश्रा ने कहा कि हमार पास इससे पहले बैंक खाते नहीं थे। जिससे घर में नगद राषि रखने में असुरक्षा महसूस होती थी। अब खाता खुलने से आसानी से बैंक में लेन-देन कर सकेंगे तथा हमारी राषि भी सुरक्षित रहेगी और समय-समय पर हम अपनी बचत राषि जमा कर सकेंगे।
क्या है प्रधानमंत्री जन-धन योजना
इस योजना के तहत हर घर में दो बैंक खाता खोला जाएगा तथा एक लाख रूपए का दुर्घटना बीमा सहित रूपे कार्ड (डेबिट कार्ड) की सुविधा प्रदान किया जाएगा। 1 वर्ष तक खाते के संतोषप्रद संचालन के पष्चात हर परिवार की महिला को 5 हजाररूपए तक की ओवरड्राफ्ट की सुविधा होगी। हितग्राहियों को सरकारी योजनाओं की राषि सीधे खाते में मिलेगा तथा पेंषन, बीमा का लाभ व जीरो बैंलेस पर एकाउंट खोला जाएगा।