पीपता के फल मे गणपति बब्बा : दर्शन करने उमडा श्रर्दालुओ का सैलाब

अम्बिकापुर 

चमत्कार की धरती भारत मे चमत्कार को नमस्कार करना काफी पुरानी परंपरा रही है। और ऐसे ही चमत्कार को नमस्कार करने लोग आज ,, अम्बिकापुर के एक घर मे इक्ठटा हुए। जंहा पपीते मे हुबहू गणेश प्रतिभा की आकृति उभरी है। और पपीते मे खास बात ये है कि गणेश की आकृति वाले इस पपीता के फल मे कई जगह ओम और चंद्रमा के निशान है।unnamed (8)

पिछले नवरात्र मे नारियल मे गणेश आकृति और इस बार गणेश चतुर्थी के समाप्त होने के बाद पपीते मे गणेश जैसी आकृति अम्बिकापुर मे कोताहुल का विषय बनी हुई है। शहर के भट्टीरोड स्थित गीता पब्लिक स्कूल के संचालक कैलाश प्रसाद गुप्ता के घर मे लगे पपीता के फल को कल सब्जी बनाने के लिए तोडा गया। लेकिन सब्जी बनाने के लिए तोडे गए इस पपीते मे उभरी गणेश प्रतिभा को देखकर परिवार के लोग अचरड मे पड गए। और फिर अपने से अलग इस पपीते को किचन की जगह पूजा रुम मे रख दिया गया। श्री गुप्ता की माने तो पपीता मे ना केवल गणेश प्रतिमा की तरह आकृति है। बल्कि पूरे पपीते मे ओम और चंद्रमा के निशान है।
unnamed (10)
इधर घर के पीपते मे गणेश प्रतिमा की आकृति के साथ ही पपीते मे ओम और चंद्रमा की आकृति की खबर आज सुबह गुप्ता परिवार के लोगो ने अपने पडोसियो और पहचान वालो को दी । लोग उनके घर मे पपीता के दर्शन के लिए जुटने लगे। और अन्य पपीतो से अलग इस पपीते को देखने वाले भक्तो की भीड मे से कुछ इसे भगवान का वरदान और कुछ लोग गणपति बप्पा का चमत्कार मान रहे है। दर्शन करने पंहुची ऐसी ही एक श्रर्दालु ऋतु सिंह के मुताबिक गणेश चतुर्थी के बाद इस तरह पपीते मे उभरी गणेश प्रतिमा से ये साफ है गणेश जी हमे इस रुप मे दर्शन देने आए है। इनके दर्शन से हमारी मनोकामना पूरी होगी।

ये पहला मौका नही है जब महामाया की नगरी अम्बिकापुर मे चमत्कार को नमस्कार करने का अवसर लोगो को मिला हो। इससे पहले भी कई मर्तबा विज्ञान और प्रकृति पर आस्था हावी हुई है। बहरहाल पीपतो की भीड से हटकर इस गणेशरुपी पपीते के दर्शन कर लोग अपने परिवार की मनोकामना कर रहे है।