‘नसबंदी हादसे के लिए छत्तीसगढ़ सरकार जिम्मेदार’

पीटीआई, बिलासपुर

कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने कहा कि सरकारी मेडिकल कैंप में नसबंदी ऑपरेशन के दौरान हुई महिलाओं की मौत के लिए छत्तीसगढ़ सरकार जिम्मेदार है। उन्होंने सरकार पर इस मामले को रफा-दफा करने की कोशिश का आरोप लगाया। राहुल ने शनिवार को नसंबदी मामले के पीड़ितों से मुलाकात की। राहुल ने कहा कि सच तो यह है कि यह केवल डॉक्टरों की लापरवाही का मामला नहीं है, इसमें करप्शन का रोल है। नकली दवाइयों की भी भूमिका है।

कांग्रेस उपाध्यक्ष ने हादसे की अब तक जिम्मेदारी न लेने वाली रमन सिंह सरकार पर निशाना साधा। उन्होंने इस मामले में व्यापक जांच की मांग की। गौरतलब है कि छत्तीसगढ़ सरकार की ओर से लगाए गए मेडिकल कैंप में नसबंदी ऑपरेशन के दौरान अब तक 13 महिलाओं की मौत हो चुकी है और करीब 138 लोग बीमार हैं। कांग्रेस नेता ने कहा कि सरकारी मेडिकल कैंप ठीक ढंग से नहीं चलाया जा रहा था। नसंबदी ऑपरेशन से कई महिलाओं को नुकसान पहुंचा। अब दवाइयों को जलाकर मामले को रफा-दफा करने की कोशिश की जा रही है। राहुल पहले उन महिलाओं के परिवार से मिले, जिनकी नसंबदी ऑपरेशन के दौरान जान चली गई थी। इसके बाद वह अस्पताल भी गए, जहां बीमार महिलाओं का इलाज चल रहा था।

राहुल ने कहा कि सबसे पहले तो यह पता लगाना चाहिए कि सरकार की नाक के नीचे इतना बड़ा हादसा कैसे हुआ, जरूर कुछ न कुछ छिपाया जा रहा है। मामले पर पर्दा डालने की कोशिश की जा रही है। हादसे के लिए छत्तीसगढ़ सरकार और स्वास्थ्य मंत्री जिम्मेदार हैं। उन्होंने कहा कि जब एक मां को तकलीफ होती है तो पूरा परिवार झेलता है। छत्तीसगढ़ में बीजेपी सरकार ने इस मामले की जांच के लिए रिटायर्ड जज की अध्यक्षता में समिति गठित की है। कांग्रेस ने इस मामले में राज्य के स्वास्थ्य मंत्री अमर अग्रवाल का इस्तीफा भी मांगा है।