सर्दियों में ठंडा पानी पीना ज्यादा फायदेमंद या गर्म पानी? रिसर्च में सामने आईं 5 बड़ी बातें, जान लेंगे, तो फायदे में रहेंगे

नई दिल्ली। उत्तर भारत में सर्दियों का मौसम शुरू हो चुका है और लगातार तापमान में गिरावट आ रही है। ठंड के मौसम में लोगों को अक्सर गर्म पानी पीते हुए देखा जा सकता है। इस मौसम में लोग ठंडा पानी पीने से भी बचते हैं। उन्हें लगता है कि सर्दियों में ठंडा पानी पीने से उनकी तबीयत खराब हो सकती है। जबकि गर्म या गुनगुने पानी को लोग सेहत के लिए लाभकारी मानते हैं। अब सवाल है कि क्या वाकई ठंड के मौसम में लोगों को गर्म पानी पीना चाहिए और ठंडे पानी को अवॉइड करना चाहिए? इससे जुड़े जरूरी फैक्ट जान लेते हैं।

हेल्थलाइन की रिपोर्ट के अनुसार सर्दियों में ठंडा या ताजा पानी पीने से शरीर को कोई नुकसान नहीं होता है। इस बात का कोई वैज्ञानिक प्रमाण नहीं है कि ठंडा या ताजा पानी पीने से सेहत को नुकसान हो सकता है। हालांकि अगर आप सर्दी-जुकाम, खांसी या फ्लू से जूझ रहे हैं, तो ऐसी कंडीशन में ठंडा पानी पीने से बचना चाहिए, वरना आपकी तबीयत ज्यादा खराब हो सकती है। सर्दियों में भी सभी लोगों को सही मात्रा में पानी पीना चाहिए, ताकि डिहाइड्रेशन का खतरा न रहे। हालांकि अगर आपको ताजा पानी पीने से कोई परेशानी हो रही है, तो आप डॉक्टर से सलाह ले सकते हैं।

अब बात गर्म पानी की कर लेते हैं। कई रिसर्च में यह बात सामने आई है कि सर्दियों के मौसम में गर्म या गुनगुना पानी पीने से डायजेस्टिव सिस्टम बेहतर हो सकता है और बॉडी के टॉक्सिक एलीमेंट्स को बाहर निकालने में मदद मिल सकती है। हालांकि लंबे समय तक गर्म पानी पीने से आपको प्यास कम लगेगी और इस कंडीशन में शरीर का हाइड्रेशन बिगड़ सकता है। इसलिए पानी ज्यादा गर्म न हो और समय-समय पर पीना चाहिए, ताकि डिहाइड्रेशन से बचा जा सके। गर्म पानी को आयुर्वेद में सेहत के लिए बेहद लाभकारी माना गया है।

कुल मिलाकर कहा जा सकता है कि सर्दियों में गुनगुना पानी पीना फायदेमंद होता है, लेकिन ताजा पानी पीने से भी शरीर को किसी तरह का नुकसान नहीं होता है। अगर आप ऐसा सोचते हैं, तो यह पूरी तरह गलत है। यह जरूर कहा जा सकता है कि अगर आप सर्दी-जुकाम या फ्लू से जूझ रहे हैं तो आपको फ्रिज में रखा हुआ ठंडा पानी नहीं पीना चाहिए। ऐसा करने से नेजल कंजेशन बढ़ सकता है और आपको परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। कोशिश करें कि आप ताजा या गुनगुना पानी पिएं और प्रतिदिन कम से कम 2-3 लीटर पानी पिएं।