धनतेरस का बाजार हुआ गुलजार

इस साल भी करोडों की व्यवसाय की उम्मीद , नजरे बिछाये बैठे है व्यवसायी

अम्बिकापुर

दीपावली पर्व 9 नवम्बर से धनतेरस से प्रारंभ होगा ।धनतेरस व दीपावली की खरीददारी करने लोग बाजार मे उमड़ने लगे है। धनतेरस पर्व के लिए बाजार भी सज धज कर पूरी तरह तैयार है। पर्व पर इलेक्ट्राॅनिक , बर्तन , कपडे़ , जेवर , आॅटो मोबाईल्स , पटाखे , मिठाईयोें , सहित अन्य आयटमों की दुकानों में आज से ही खरीददारो का हुजूम उमड़ने लगा है। बढ़ती महंगाई को देखते हुए भी लोगों के उत्साह में खरीददारी को लेकर कोई कमी नहीं दिख रही है।

अनुमान है कि हर वर्ष की तरह इस बार भी बाजार में खरीददारी का पुण्य बरसेगा । इस वर्ष भी व्यवसायियों को करोडो का व्यवसाय होने की उम्मीद है। धनतेरस पर्व में खरीददारी करने कई लोगो द्वारा मोटरसायकल , कार , व अनेक इलेक्ट्रानिक आयटमों की एडवांश बुकिंग भी करा ली है। धनतेरस व उसके बाद 11 नवम्बर को महालक्ष्मी पूजा पर्व तक बाजार में करोडो का व्यवसाय होगा । इसकी उम्मीद में व्यवसायी दुकानों में सामानोें को सजाकर नजरे जमाए बैठे है। अब सिर्प खरीददारों का इंतजार है। दीपावली पर्व कें लिए अपने घरों को सजाने बाजार में खरीददारी तेज हो गई है। लोग पूरे परिवार सहित बाजार में उमड़ रहे है। धनतेरस के दिन बाजार में खरीददारों की भारी भीड़ उमड़ने की उम्मीद की मद्देनजर यातायात विभाग ने पूरी तैयारी कर ली है। हर साल की इस साल भी अनेक नये उत्पादों से बाजार भरा पड़ा है। लोगो की पसंद के अनुसार दुकानदार सामानों से अपने दुकान सजा चुके है । खरीददारी भी जमकर हो रही है। बाजार में चारों तरफ चाहे वो इलेक्ट्रानिक्स की दुकान हो या फिर आॅटो मोबाइल्स की सभी ओर लोगो की भीड़ उमड़ना प्रारंभ हो गई है। घरों को सजाने बाजार में चाईना निर्मित सामानों की भी बाढ़ लग गई है। लोगो द्वारा इन सामानों को काफी पसंद किया जा रहा है। इस बार धनतेरस दो दिन मनाया जाएगा । रविवार शाम से ही त्रयोदशी आरंभ होगी जो सोमवार को दिन भर रहेगी । उदया तिथिया सोमवार को होने के कारण धनतेरस सोमवार को ही शुभ है। त्योहार के लिए लोग पहले से ही मिठाईयों तक के आर्डर दे रहे है। वहीं घरों को सजाने चाईनिज झुमर , झालर सहित अन्य सामानों की खरीदी जमकर हो रही है। लोग आज चकाचैध और दिखावे के चलते इन उत्पादों की ओर ज्यादा आकर्षित हो रहे है।

पटाखा बाजार सजा
नगर के पीजी काॅलेज मैदान में लायसेंसी पटाखा बाजार सज धज कर तैयार है। लोग अभी से ही पटाखों की जमकर खरीददारी करने पहुंच रहे है। धनतेरस और उसके बाद दीपावली सहित छठ पूजा तक पटाखा बाजार में भी करोडो का व्यवसाय होने की उम्मीद जताई जा रही है। पटाखों को लेकर बच्चें ज्यादा उत्साहित नजर आ रहे है।

रंगोली से सजेंगे घर आंगन
धनतेरस दीपावली व भाई दूज पर्व पर घर -घर लोग अपने घर आंगनों को रंग बिरंगी रंगोलियों से सजाते है। यह परम्परा ही नहीं बल्कि आज एक फैशन का रूप ले लिया है। अपने आंगन में अच्छी से अच्छी रंगोली बनाने मोहल्लों में एक दूसरे से लोगो के बीच उत्साह देखा जाता है। शहर में कई स्थानों पर रंगोली का व्यवसाय भी जमकर हो रहा है। लोग यहां भी खरीददारी के लिए पहंुच रहे है।