जेल मे रिश्वत का खेल : कैमरे मे कैद हुई करतूत

surajpur sub jail, ambikapur, surguja, सूरजपुर उप जेल
surajpur sub jail, ambikapur, surguja

सूरजपुर 

जेल के अंदर कुछ भी भेजना है तो बस रुपया दीजिए

सामान की तलाशी के लिए रिश्वत लेने के लिए बैठता है जेल प्रहरी

सरगुजा के लिहाज से जेल को बहुत ही संवेदनशील संस्था माना जाता है । जेल मे निगरानी रखने के लिए जेल के बाहर और अंदर सीसी टीव्ही कैमरा भी लगाए जाते है । लेकिन सूरजपुर उपजेल का नजारा देखकर आप हैरान रह जाएगें। जहां के जेल के प्रहरी खराब पडे सीसी टीव्ही कैमरे का भरपूर फायदा उठाते है।

दरअसल मामला सूरजपुर उपजेल मे हो रही अवाध वसूली का है। यहां के कर्मचारी अवैध वसूली करके सभी नियमो को अपने जेब मे रख लेते है। और रुपयो के वजन मे दबकर जेल के अंदर ना पंहुचने वाली साम्रगी भी जाने दे रहे है। दरअसल जेल मे कैदियो से मिलने आने वाले मुलाकातियो unnamedद्वारा लाए जाने वाले फल व मिठाई को अंदर पहुंचाने के नाम अवैध वसूली का खेल यंहा वर्षो से जारी है। वैसे तो नियम और सुरक्षा के लिहाज से कैदियो के लिए आने वाले खाद्य समाग्री की जांच करके ही अंदर भेजना उचित होता है। लेकिन सामान अंदर जाने से पहले अगर जेब गर्म हो जाए तो फिर जेल के अंदर क्या जा रहा है। इसकी किसको परवाह ।

मामले का खुलासा कैसे हुआ

उपजेल सूरजपुर के मुख्य जेल प्रहरी प्रहरी सूरेन्द्र प्रसाद तिवारी को एक स्थानिय युवक ने रिश्वत की रकम लेते अपने कैमरे मे कैद कर लिया । लेकिन जेल के अंदर सामान भेजने के नाम पर रिश्वत लेने वाले विडियो फुटेज के साथ जब हमने जेल अधिक्षक से बात करने की कोशिश की। तो जेल अधीक्षक ने मिडिया से बात ही करने से इंकार कर दिया।  वही इस बडे और संवेदनशाली मामले की खबर मिडीया के माध्यम से जैसे ही कलेक्टर सूरजपुर को लगी। कलेक्टर ने अवैध वसूली के वीडियो कि जांच करने के जेल अधिक्षक से कराए जाने की बात कही है। साथ ही जेल व्यवस्था को दुरुस्त करने का भी आश्वासन दिया है।