जिला जनसंपर्क कार्यालय, कोरिया का समाचार

डाकमत पत्रों की गणना के लिए अधिकारी-कर्मचारियों का प्रषिक्षण संपन्न
बैकुण्ठपुर, 06 दिसम्बर 2013/ कोरिया जिले की तीनों विधानसभाओं के लिए आगामी 8 दिसंबर को बैकुण्ठपुर के रामानुज उ.मा.विद्यालय में मतों की गणना का कार्य किया जाएगा। मतगणना का कार्य सुबह 8 बजे से प्रांरभ होगी। सर्वप्रथम डाकमत पत्रों की गणना का कार्य किया जाएगा। डाक मतपत्रों की गणना के लिए नियुक्त सहायक रिटर्निंग आॅफिसर, गणना पर्यवेक्षक, गणना सहायक तथा माईक्रो आब्र्जवरों का आज यहां जिला कार्यालय के सभाकक्ष में प्रषिक्षण संपन्न हुआ। प्रषिक्षण में कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री अविनाष चम्पावत ने गणना कार्य में नियुक्त किए गए सभी अधिकारी-कर्मचारियों को निर्वाचन आयोग के दिषा-निर्देषों से अवगत कराते हुए गणना कार्य में विषेष सावधानी बरतने के निर्देष दिए।

02
मतगणना की तैयारियां पूर्ण: आज होगा रिहर्सल
बैकुण्ठपुर, 06 दिसम्बर 2013/ कोरिया जिले की तीनों विधानसभाओं के लिए आगामी 8 दिसंबर को बैकुण्ठपुर के रामानुज उ.मा.विद्यालय में सुबह 8 बजे से मतों की गणना का कार्य किया जाएगा। मतगणना के लिए विधानसभा वार गणना की सारी व्यवस्थाएं पूर्ण कर ली गयी। मतगणना के संबंध में कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री अविनाष चम्पावत की उपस्थित में कल 7 दिसंबर को दोपहर मतगणना का रिहर्सल किया जाएगा। इसमें सभी गणना पर्यवेक्षक, गणना सहायक व मतगणना से जुड़े सभी अधिकारी-कर्मचारियों को उपस्थित होने को कहा गया है। अनुविभागीय दण्डाधिकारी मनेन्द्रगढ़ व मतगणना प्रभारी श्री संजीव झा ने आज यहां मतगणना की सभी तैयारियों का जायजा लिया और उन्हें अंतिम स्वरूप प्रदान करने अधिकारियों को आवष्यक दिषा-निर्देष दिए।
गौरतलब है कि मतगणना स्थल पर इस बार स्थापित मीडिया सेंटर में प्रोजेक्टर से आॅनलाईन प्रत्येक चक्रवार परिणामों को भी प्रदर्षित करने की व्यवस्था की गयी है। इसमें जिले की तीनों विधानसभाओं के साथ ही प्रदेष की सभी 90 विधानसभाओं के चक्रवार परिणामों को देखा जा

 

IMG_0814मतगणना अभिकर्ताओं चक्रवार परिणामों की छायाप्रति सत्यापन के लिए दी जाएगी: कलेक्टर श्री चम्पावत

कलेक्टर ने मतगणना के संबंध में अभ्यर्थियों को दी जानकारी
बैकुण्ठपुर, 05 दिसम्बर 2013/ कलेक्टर श्री अविनाष चम्पावत ने कहा है कि भारत निर्वाचन आयोग द्वारा आगामी 8 दिसंबर को होने वाली मतगणना के संबंध में और अधिक पारदर्शिता लाने के उद्देश्य से नए निर्देश जारी किए हैं। जिसके तहत मतगणना के प्रत्येक चक्र के बाद मतगणना कक्ष में उपस्थित मतगणना अभिकर्ताओं के हस्ताक्षर फॉर्म 17 (ब) के भाग-2 में लिए जाते हैं। इस फॉर्म को दो प्रतियों में तैयार किया जाएगा और दोनों प्रतियों में मतगणना अभिकर्ताओं के हस्ताक्षर करवाए जाएंगे।
IMG_0804इस फॉर्म की एक प्रति सहायक रिटर्निंग अधिकारी को मतों के चक्रवार मिलान के लिए दी जाएगी। दूसरी प्रति विशेष रूप से नियुक्त अधिकारी द्वारा प्रत्येक टेबल से ली जाएगी। उस प्रति की छायाप्रति कराकर वहां उपस्थित मतगणना अभिकर्ताओं को उनके रिकॉर्ड और सत्यापन के लिए दी जाएगी। यह प्रक्रिया तथा दूसरे चक्र की मतगणना साथ-साथ होती रहेगी। कलेक्टर श्री चम्पावत आज यहां जिला कार्यालय के सभाकक्ष में जिले की तीनों विधानसभाओं के प्रत्याषियों की बैठक में उपरोक्त जानकारी दी।
श्री चम्पावत ने बताया कि इसी तरह भारत निर्वाचन आयोग ने डाक मतपत्र की मतगणना के कुशल प्रबंधन के लिए नए निर्देश जारी किए हैं। जिसके अनुसार मतगणना शुरू होने के पहले तक डाक मत प्राप्त किए जा सकेंगे। श्री चम्पावत ने बताया कि डाक मतपत्र की गणना के लिए मतगणना कक्ष में दो टेबल पृथक से रखे जाएंगे। प्रत्येक टेबल के लिए एक सहायक रिटर्निंग अधिकारी नियुक्त किया जाएगा। एक टेबल में एक बार में 500 डाक मतपत्र गणना की जाएगी। गणना के प्रत्येक टेबल के लिए एक मतगणना सुपरवाइजर और दो मतगणना सहायक रखे जाएंगे। ये सभी राजपत्रित अधिकारी होंगे।
उन्होंने बताया कि डाक मतपत्र की गणना के लिए प्रत्येक टेबल में एक अतिरिक्त माइक्रो ऑब्जर्वर (भारत शासन या क्रेंद्र सरकार के सार्वजनिक उपक्रम के अधिकारी) रखे जाएंगे। फॉर्म 13 (।) के डिक्लरेशन में त्रुटि के कारण निरस्त किए जा रहे डाक मतपत्र के सभी प्रकरणों को रिटर्निंग अधिकारी द्वारा पुनः सत्यापित किए जाने के बाद ही उसे निरस्त श्रेणी में रखा जाएगा। उन्होंने बताया कि उम्मीदवार डाक मतपत्र की गणना के लिए अलग से मतगणना अभिकर्ता रख सकेंगे।

कोपा परीक्षा के लिए आवेदन की अंतिम तिथि 13 दिसंबर
बैकुण्ठपुर, 05 दिसम्बर 2013/ औघोगिक प्रषिक्षण संस्था मनेन्द्रगढ़ में व्यवसाय-कोपा अखिल भारतीय व्यवसायिक परीक्षा जनवरी 2014 हेतु परीक्षा फार्म की अंतिम तिथि 13 दिसंबर निर्धारित की गयी है। उक्त तिथि तक नियमित एवं भूतपूर्व प्रषिक्षणार्थी परीक्षा फार्म भर सकते है । इस संबंध में अधिक जानकारी हेतु कार्यालयीन समय में संस्था प्रमुख से जानकारी प्राप्त की जा सकती है।