मोबाईल एप से परीक्षा की तैयारी कर सकेंगे सीबीएसई के विद्यार्थी

चिरमिरी से रवि कुमार 

  • मोबाईल एप से परीक्षा की तैयारी कर सकेंगे सीबीएसई स्टूडेंट
  • गूगल प्ले बनेगा मददगार, रहेंगे अपडेट

सीबीएसई स्कूलों के विद्यार्थी अब घर बैठे एंड्राइड मोबाईल पर एप् के माध्यम से परीक्षा की तैयारियां कर सकेंगे। सीबीएसई स्कूलों के सलेबस से संबधित एप लाॅन्च किए है। इसके जारिए पलभर में विद्यार्थीयों को जानकारी उपलब्ध होगी। परीक्षा की तैयारी के लिए चुनिंदा सबजेक्ट की जानकारी अपलोड की है।एप मेें स्टडी मटेरियल के साथ ही सीबीएसई के अपडेट्स भी मिलेंगे।
सीबीएसई की एकेडमिक डारेक्टर ने सभी विद्यालयो को सर्कुलर जारी किया है। इसमें लिखा है परिक्षा में स्टूडेंस को किसी टाॅपिक को लेकर तनाव न हो, इसलिए एप् को लांच किए है। आठवी, नौवी, दसवी व 11 वी के स्टूडेंट गूगल प्ले से एप डाउनलोड कर सकेते है। इसके जरिए स्टडी कंरेट, सवाल और जावब नोट्स आदि मटेरियल उपलब्ध रहेगा। एप्स में चेप्टर-वाइज कोर्स को कवर कर उनके समाधान दिए है। सीबीएसई एग्जाम प्रेप-12वीं ग्रेड एप् में केमेस्ट्री, फिजिक्स और मैथ्स के सवालों के जावब है। सीबीएसई जेन नेक्स्ट स्टूडेट्स डाॅट काॅम पर काॅमर्स से संबधित मेटर मिलेगा। इस एप पर 12 वीं के सेंपल पेपर भी उपलब्ध हो जाएंगे।

टेक्स्ट बुक्स मोबाइल पर उपलब्धapp-for-cbse-exam_
नेशनल काउंसिल आॅफ एजुकेषनल रिसर्च एंड टेªनिंग एनसीईआरटीई की पहली से लेकर 12वीं तक की सारी टेक्स बुक्स अब मोबाइल पर उपलब्ध है। एप के माध्यम से स्टूडेंट्स मोबाइल और टैबलेट पर एनसीआरटी बुक्स को डाउनलोड कर सकेगे। हाल में एप् लाॅच हुआ है। इसे गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड किया जा सकता हैै। नौवी से 12वीं के विद्यार्थीयों के लिए स्पेषली सैंपल पेपर्स, एक्सप्लोर प्राब्लम्स और की पेपर भी उपलब्ध हैै।

हार्डकाॅपी पर नहीं रहेगी निर्भरता
विद्यार्थीयों और स्कूल को बुक्स की हार्डकापी पर निर्भर नही रहना पडेगा। वे डाउनलोड करके टेक्स बुक की साॅॅॅफ्ट काॅपी निकाल सकते है। फायदा यह है रहेगा कि विद्यार्थी इसे कभी भी यूज कर पाऐगा। इससे समय की बचत होगी और हर जगह बुक्स ले जाने की परेषानी से भी निजात मिलेगी। साथ ही स्टूडेंट्स खेल-खेल में मोबाइल या टेबलेट पर ही बुक्स पढ़ सकेगें।

  • इस तरह से कर सकते डाउनलोडcbse-genextstudentscom-pro-42-6-s-307x512
    डब्ल्यूडब्लयूडब्लयू डाॅट एनसीईआरटी डाॅट निक डाॅट इन पर लाॅगआॅन करने के बाद होम पेज खुलेगा। उस पर हिन्दी और अंग्रेजी का आप्षन होगा। इसे सिलेक्ट करने के बाद जो पेज खुलेगा उस पर क्लास का आॅप्षन होगा। उसके साथ तीन आॅप्षन और लास्ट में गो लिखा होगा। क्लास सिलेक्ट करने के बाद संब्जेक्ट और लास्ट में बुक का चयन करना होगा। उसके बाद चैप्टर ओपन कर सकते है या फिर पूरी बुक डाॅउनलोड कर सकतें है।

 

  • ई -बुक्स भी उपलब्ध……… एनसीईआरटी द्वारा गूगल प्ले स्टोर पर अपलोड है 1से 12वीं तक की किताब काॅम्पीटिटिव मंत्रा के एप्लिकेषन में कम्प्यूटर अवेयर, करंट अफेयर्स, करंट अफेयर्स, भूगोल इतिहास, राजनीति शास्त्र,विज्ञान,अग्रेजी से संबधीत सभी महत्वपूर्ण जानकारीयों के बारे में विस्तृत तरीके से बताया है। एप्लिकेषन पर सभी विषयों से संबंधित प्रष्न बैंक और प्रैक्टिस सेट भी दिया है।

 

प्राचार्य केंद्रीय विद्यालय चिरमिरी वी0पी0 राम
स्मार्ट फोन के माध्यम से विद्याार्थियो को आॅनलाइन रीडिंग का लाभ मिल रहा है। कई बार कठिन सवालों के जवाब एप्स के माध्यम से विद्यार्थियों को आसानी से मिल जाता है।

प्राचार्य डी0ए0वी0 पाब्लिक स्कूल चिरमिरी

मोलिका मुर्खजी आॅनलाइन रिडिंग से मिल रहा है लाभ , एनसीईआरटी द्वारा जो एप्स बनाया गया है, उससे बच्चो के बेग का वनज कम होगा। और बच्चे बडे़ आसानी से अपने कंटेट को हल कर सकेंगे।