जनपद सीईओ, पीओ, सब इंजीनियर सहित विकासखण्ड समन्वयक को कारण बताओ नोटिस 

  • कलेक्टर ने पीएम आवास समय पर पूर्ण करने दी सख्त हिदायत 
  • मॉनीटरिंग में लापरवाही बरतने पर जारी किया नोटिस 
  • पीएम आवास की समीक्षा बैठक सम्पन्न           
  
अम्बिकापुर जिले में प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत निर्माणाधीन आवासों और निर्माणाधीन आंगनबाड़ी केन्द्रों की समीक्षा करते हुए कलेक्टर किरण कौषल ने आज यहां जिला पंचायत कार्यालय के सभाकक्ष में जनपद सीईओ, पीओ, सब इंजीनियर तथा तकनीकी सहायकों की जमकर क्लास ली। उन्होंने जनपद पंचायतवार अपूर्ण पीएम आवासों की विस्तृत समीक्षा की तथा तकनीकी अमलों को कार्यो में प्रगति लाने की हिदायत देते हुए 30 दिसम्बर तक पूर्ण करने कहा वहीं जनपद पंचायत सीतापुर के मुख्य कार्यपालन अधिकारी, पीओ तथा पीएम आवास के विकासखण्ड समन्वयक द्वारा आवास निर्माण की मॉनीटरिंग में लापरवाही बरतने पर कारण बताओ सूचना जारी करने के निर्देष दिए। इसी प्रकार मैनपाट जनपद अंतर्गत ग्राम पंचायत जजगा एवं डांगगुड़ा में पीएम आवास के निर्माण में लापरवाही बरतने पर सब इंजीनियर को कारण बताओ नोटिस जारी करने के निर्देष दिए।
कलेक्टर किरण कौषल ने पीएम आवास के तहत जिले के लिए निर्धारित लक्ष्य को समय-सीमा में पूर्ण करने हेतु अपनी प्रतिबद्धता दोहराते हुए कहा कि यह योजना प्रधानमंत्री के फ्लैगषीप योजना के तहत महत्वाकांक्षी योजना है इसके क्रियान्वयन में लापरवाही कतई बर्दाष्त नहीं की जाएगी। उन्होंने मैनपाट के तकनीकी सहायक के अवकाष पर रहने पर मुख्य कार्यपालन अधिकारी जनपद पंचायत मैनपाट को स्पष्ट निर्देषित किया कि बैठक के दिन संबंधित कर्मचारियों को मुख्यालय में ही रहना सुनिष्चित कराएं। इसके साथ ही सुपलगा एवं काराबेल में मजदूरों की संख्या बढ़ाने तथा मस्टर रोल की प्रतिदिन की जानकारी देने के निर्देष दिए।
कलेक्टर ने नोडल अधिकारियों द्वारा पीएम आवास एवं आंगनबाड़ी केन्द्रों के निर्माण के निरीक्षण प्रतिवेदन की समीक्षा करते हुए कहा कि सभी जनपद पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी नोडल अधिकारियों से प्राप्त फीडबैक को गंभीरता से लेते हुए कार्यवाही करना सुनिष्चित करें। उन्होंने कहा कि जहां भी जमीन संबंधित विवाद अथवा सरपंचों के निष्क्रियता के कारण निर्माण कार्यो में विलंब  की स्थिति है, उन प्रकरणों पर अनुविभागीय अधिकारी राजस्व से निराकरण हेतु चर्चा करें।
कलेक्टर ने पीएम आवास के तहत हितग्राहियों को जारी किए जाने वाले राषि की प्रथम एवं द्वितीय किष्त की समीक्षा करते हुए कहा कि एफटीओ करने में किसी प्रकार की तकनीकी दिक्कत आती है तो उसे तत्काल उच्च अधिकारियों तक पहुंचाए, ताकि समय पर उसका निराकरण किया जा सके। उन्होंने डिजिटल हस्ताक्षर नहीं बन पाने के कारण किष्त जारी करने में हो रही विलंब को गंभीरता से लेते हुए पीएम आवास योजना के जिला समन्वयकों को सभी एसडीओ के डिजिटल हस्ताक्षर दो-दो नग बनाने निर्देषित किया।
हाथी प्रभावित गांवों में विषेष आंगनबाड़ी का निर्माण
कलेक्टर श्रीमती किरण कौषल ने आंगनबाड़ी भवनों के निर्माण की समीक्षा करते हुए कहा कि लखनपुर जनपद के ग्राम पंचायत पटकुरा के आश्रित ग्राम घटोन तथा उदयपुर जनपद के ग्राम पंचायत मरेया के आश्रित ग्राम धवईपानी में विषेष आंगनबाड़ी केन्द्र का निर्माण कराएं, ताकि वहां के लोग हाथी विचरण के समय उक्त आंगनबाड़ी केन्द्रों में सुरक्षित रह सकें। उन्होंने कहा कि इन आंगनबाड़ी केन्द्रों में हाई मास्क सोलर लाईट तथा इसके चारों ओर ईपीटी (एलिफेन्ट प्रुफ ट्रेन्च) तथा फेन्सिंग भी कराएं। बैठक में मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत अनुराग पाण्डेय, अतिरिक्त मुख्य कार्यपालन अधिकारी महावीर राम सहित सभी जनपदों के मुख्य कार्यपालन अधिकारी पीओ तथा तकनीकी सहायक उपस्थित थे।