छूही खदान में दबी दो महिलाएं… एक की दर्दनाक मौत

अम्बिकापुर 

अम्बिकापुर के गांधीनगर थाना क्षेत्र के सुखरी गांव में छुही खदान धसकने से एक महिला की मौत हो गई है.. वही खदान में दबी दूसरी महिला को स्थानिय लोगो की मदद से बचा लिया गया है। दरअसल ये हादसा उस वक्त हुआ . जब महिलाए कर्मा पर्व पर अपने घर को लीपने पोतने के लिए छुही का उत्खन्न कर रही थी।

गांधीनगर थाना क्षेत्र के सुखरी गांव में छूही का अवैध उत्खन्न करना दो महिलाओ के लिए मुसीबत बन गया…. दरअसल सपना गांव की रहने वाली महिलाएं आज कर्मा पर्व में अपने घर की लिपाई पोताई के लिए अवैध छूही खदान में छूही का उत्खनन कर रही थी… तभी खेत में स्थित खदान अचानक धसक गई.. जिससे दो महिलाए खदान में दब गई… हांलाकि इस बात की खबर लगते ही स्थानिय ग्रामीणो ने राहत कार्य करते हुए ..मिट्टी को हटाकर एक महिला को बचा लिया.. लेकिन दूसरी महिला की मौत हो गई है…unnamed (1)

ग्रामीणो की सूचना पर गांधीनगर पुलिस भी मौके पर पंहुची,, लेकिन तब तक ग्रामीणो नें राहत कार्य शुरु कर दिया था… हांलाकि इस दुखद हादसे में एक महिला की तो मौत हो गई.. वही दूसरी महिला को मिट्टी हटाकर बतचा लिया गया है.. जिसको हल्की चोट के इलाज के लिए जिला अस्पताल भेज दिया गया है… इधर गांधीनगर थाना प्रभारी नरेश चौहान की माने तो हादसा की शिकार महिला गरीब तबके की है.. इसलिए वो छूही खरीदने की वजह अवैध उत्खन्न कर रही थी ।

परमपरागत कर्मा पर्व की खुशियो के बीच सपना और सुखरी गांव में इस हादसे के बाद शोक का माहौल है ।  बहरहाल मामला कर्मा पर्व से जुडा हो या फिर गांव के नीचले तबके की मजबूरी से…. लेकिन पूरे मामले में अपनी कार्यवाहियो के लिए सेंखी बघारने वाले खनिज विभाग की उदासीनता ज्यादा जिम्मेदार है ।