छात्र संघ चुनाव : NSUI ने पीजी कालेज प्रबंधन पर ABVP के मदद का लगाया आरोप

अम्बिकापुर

10 साल बाद 27 अगस्त होने वाले छात्र संघ चुनाव के लिए जोर आजमाईश का दौर शुरु हो गया है। प्रदेश के दोनो प्रमुख छात्र संगठन अपने अपने तरीके से वोट बैंक की राजनिती भी शुरु कर चुके है। जिसके तहत आज जोगी के खेमे के एनएसयूआई कार्यकर्ताओ ने पीजी कालेज मे जमकर हंगामा किया। दरअसल एनएसयूआई का आरोप है पीजी कालेज प्रबंधन चुनाव की रणनीति अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद के हिसाब से तय कर रहा है।NSUI_PROTEST

सरगुजा संभाग का सबसे बडे महाविद्यालय के रुप मे स्थापित राजीव गांधी स्नातकोत्तर महाविद्यालय ,, पीजी कालेज मे छात्र संघ चुनाव की सबसे ज्यादा गहमा गहमी देखी जा सकती है। चुनाव की इस ऊहापोह के बीच अगर शोर शराबा ना हो तो फिर छात्र संघ के चुनाव की सार्थकता ही नही रहेगी। लिहाजा चुनाव को सार्थक बनाने आज अम्बिकापुर के इस पीजी कालेज मे एनएसयूआई के एक गुट ने कालेज प्रबंधन के खिलाफ मोर्चो खोल दिया। और इस दौरान एनएसयूआई कार्यकर्ताओ ने प्रबंधन पर अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद से सांट गांठ का आरोप लगाया है। साथ ही छात्र संगठन के लोगो सरगुजा विश्विवद्यालय के लंबित नतीजो के कारण छात्र संघ के चुनाव की तारीखे संशोधित करने की मांग भी की है।

10 वर्षो बाद हो रहे छात्र संघ चुनाव मे इस तरह के आरोप लगना लाजमी भी है,, और जब राज्य मे सरकार भाजपा की हो तो भाजपा समर्थित छात्र संगठन के लोगो पर ऐसे आरोप सामान्य से लगने लगते है। लेकिन दूसरी ओर कालेज प्रबंधन की ओर से खुद प्राचार्य एनएसयूआई के इन आरोपो को निराधार बता रहे है। साथ ही आरोपो के जांच कराने की बात भी कर रहे है।

छात्र संघ चुनाव के लिए अधिसूचना लागू होने के बाद 27 तारीख को चुनाव का एलान भी कर दिया गया है। ऐसे मे सरगुजा वि·ाविद्यालय के नतीजो मे हो रहे विलंब से छात्र नेता घबराए हुए है। क्योकि नतीजे घोषित ना होने से किसी दल के वोटरो को दाखिला नही मिला है, तो कुछ निर्धारित 14 अगस्त तक कालेजो मे दाखिला नही ले पाए है। बहरहाल अभी तो शुरुआत है आगे आगे देखिए होता है क्या ……..

NSUI_PROTEST_AMBIKAPUR
NSUI_PROTEST_AMBIKAPUR

नीति पाण्डेय , छात्र नेता , भारतीय राष्ट्रीय छात्र संगठन 

पीजी कालेज प्रबंधन हर मामले मे अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद की मदद कर रहा है, लाटरी भी उनके सामने निकाली गई है। इसके अलावा आने वाले अभी कई विषयो के नतीजे नही आए है , जिससे कई छात्र प्रवेश फार्म नही भर पाए है। और यही वजह है कि हम छात्र संघ चुनाव की तारीख आगे बढाने की मांग कर रहे है।
अक्षय , पीजी कालेज का छात्र

बहुत से विषयो के परीक्षा परिणाम और रिवेल के नतीजे नही आने से छात्र कालेज मे दाखिला नही ले पाए है। जिससे वो छात्र संघ चुनाव मे हिस्सा नही ले पाए है। लिहाजा चुनाव की तारीखे बढा देेना चाहिए।

 

डाँ एस.पी.त्रिपाठी, प्राचार्य , शासकीय पीजी कालेज , अम्बिकापुर

एनएसयूआई द्वारा लगाया जा रहा ये आरोप बेबुनियाद है, अगर ऐसा लगता है तो जांच करा कर स्थिती स्पष्ट कर ली जाएगी।