छात्रसंघों के उद्घाटन कार्यक्रम में शामिल हुए स्वास्थ्य मंत्री

बिलासपुर 13 सितंबर 2014

जे.पी. वर्मा कला एवं वाणिज्यिक महाविद्यालय तथा शा.बिलासा कन्या स्नात्कोत्तर महाविद्यालय के छात्रसंघों का उद्घाटन आज स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण, चिकित्सा शिक्षा, नगरीय प्रशासन मंत्री श्री अमर अग्रवाल के मुख्य आतिथ्य में संपन्न हुआ। इस अवसर पर अपने उद्बोधन में उन्होंने कहा कि युवाशक्ति हमारे देश की संपत्ति है। उनके भीतर विकास की ललक हो तो देश को आगे बढ़ने से कोई नहीं रोक सकता ।
श्री अग्रवाल ने उक्त कार्यक्रम में उपस्थित छात्र-छात्राओं को संबोधित करते हुए कहा कि दुनिया में सर्वाधिक युवा शक्ति वाला देश हमारा है। युवाओं को शक्तिवान, क्षमतावान कैसे बनाया जाए यह सरकार के सामने बड़ी चुनौती है। कौशल उन्नयन को सर्वाधिक प्राथमिकता देकर छ.ग. सरकार ने कौशल उन्नयन एक्ट बनाया और यह देश का पहला राज्य है जहां कौशल उन्नयन के अधिकार को कानूनी अधिकार का दर्जा दिया गया है। इससे युवाओं को जोड़कर उन्हें क्षमतावान बनाया जाएगा। ताकि वे प्रदेश के विकास में सहभागी बनें। सरकार ने उच्च शिक्षा को प्राथमिकता दी, फलस्वरूप विगत् 12 वर्ष में उच्च शिक्षा में छात्रों का पंजीयन 5 प्रतिशत से बढ़कर 17 प्रतिशत हो गया । युवा शक्ति को पढ़ने के अवसर तथा रोजगार मिले, इसलिए नई-नई योजनाएं बनाई जा रही है। श्री अग्रवाल ने बताया कि विगत 7-8 वर्ष पहले कॉलेजों में छात्रसंघ चुनाव बंद करा दिए गए थे, किन्तु छात्रों में नेतृत्व क्षमता का विकास हो, इसलिए यह पुनः प्रारंभ किया गया है। उन्हांेने शांति और समझदारी से चुनाव संपन्न कराने पर छात्र-छात्राओं को बधाई दी। श्री अग्रवाल ने देश की तरूणाई को उनके आंखों में बसने वाले सपनों को पूरा करने के लिए आगे आने का आव्हान किया और कहा कि इस कार्य में सरकार भी उनके साथ है। शिक्षा के क्षेत्र में काम करने की आवश्यकता बताई। उन्होंने युवाओं से कहा कि वे अपने शिक्षा परिसर को स्वच्छ और सुव्यवस्थित रखें तथा उपलब्ध संसाधनों के रख-रखाव पर ध्यान दें। हम जहां भी रहे उसे स्वच्छ रखें यह देश के हर नागरिक का कर्तव्य है।

जे.पी. वर्मा महाविद्यालय में विद्यालय समस्याओं की ओर छात्रसंघ अध्यक्ष सुश्री श्वेता यादव ने ध्यान आकृष्ट कराया। श्री अग्रवाल ने बहुत जल्द उनकी समस्या निराकरण की बात कही। वहीं बिलासा कन्या महाविद्यालय की छात्रसंघ अध्यक्ष सुश्री प्रकृति गौराहा ने कॉलेज में अतिरिक्त कक्ष के लिए तैयार इस्टीमेट प्रस्तुत किया, जिसे आगामी बजट में शामिल करने की जानकारी दी। साथ ही कॉलेज में सुलभ शौचालय की घोषणा करते हुए इसके लिए जगह उपलब्ध कराने प्राचार्य को निर्देशित किया।

जे.पी.वर्मा कॉलेज के प्राचार्य अरविन्द शर्मा और बिलासा कन्या महाविद्यालय के प्राचार्य जे.पी. शिवहरे ने अपने-अपने महाविद्यालयों के कार्यक्रमों में स्वागत उद्बोधन दिया। श्री अग्रवाल ने जे.पी. वर्मा कॉलेज में नवनिर्मित प्राचार्य कक्ष का उद्घाटन भी किया।

इस अवसर पर महाविद्यालयों के जनभागीदारी समिति के अध्यक्ष रमेश जायसवाल और सुश्री स्नेहलता शर्मा, छात्रसंघ प्रभारी, नगर निगम एल्डरमेन रामदेव कुमावत, मनीष अग्रवाल, विजय ताम्रकार, नगर निगम के पार्षदगण, कॉलेज के प्राध्यापकगण तथा छात्रसंघों के पदाधिकारी तथा इन कॉलेजों के छात्र-छात्राएं बड़ी संख्या में उपस्थित थे।