छत्तीसगढ़ राष्ट्रीय युवा महोत्सव 2016 और जूनियर विश्व कप हॉकी प्रतियोगिता 2017 की मेजबानी को तैयार

dr raman singh
dr raman singh

रायपुर, छह सितम्बर 2014

  • मुख्यमंत्री ने केन्द्र को प्रस्ताव भेजने की दी सहमति
    प्रदेश में होंगे कब्बड़ी प्रतियोगिता के बड़े आयोजन

मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह की अध्यक्षता में आज यहां मंत्रालय (महानदी भवन) में आयोजित खेल एवं युवा कल्याण विभाग की समीक्षा बैठक में छत्तीसगढ़ में अगले वित्तीय वर्ष 2015-16 में राष्ट्रीय युवा उत्सव आयोजित करने का निर्णय लिया गया। मुख्यमंत्री ने वर्ष 2016-17 में छत्तीसगढ़ में जूनियर विश्वकप हॉकी प्रतियोगिता के आयोजन के लिए भी अपनी सैद्धांतिक सहमति प्रदान कर दी। उन्होंने अधिकारियों से कहा कि इस संबंध में केन्द्र सरकार को जल्द से जल्द प्रस्ताव भेजा जाए। मुख्यमंत्री ने प्रदेश स्तर पर कब्बड़ी के बड़े आयोजन करने के निर्देश भी दिए। उन्होंने कहा कि इससे ग्रामीण क्षेत्र के खिलाड़ियों को सामने आने का मौका मिलेगा। मुख्य सचिव श्री विवेक ढांड, अपर मुख्य सचिव द्वय श्री डी.एस. मिश्रा और श्री एन.बैजेन्द्र कुमार, मुख्यमंत्री के प्रमुख सचिव श्री अमन कुमार सिंह, खेल विभाग के सचिव श्री दिनेश श्रीवास्तव, आयुक्त खेल श्री अशोक जुनेजा, नगरीय विकास विभाग के संचालक डॉ. रोहित यादव और भारतीय ओलंपिक संघ की कार्यकारिणी के सदस्य श्री विक्रम सिसोदिया सहित खेल एवं युवा कल्याण विभाग के संबंधित अधिकारी बैठक में उपस्थित थे।
मुख्यमंत्री युवा भारत दर्शन योजना की समीक्षा के दौरान डॉ. सिंह ने कहा कि युवाओं को देश के कृषि, उद्योग और सूचना प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में अच्छी प्रगति करने वाले क्षेत्रों, शहरों और संस्थानों का भ्रमण कराया जाना चाहिए, जहां युवा इन क्षेत्रों में अनुभव और ज्ञान प्राप्त कर सकें। जो युवाओं के लिए रोजगार और व्यवसाय में भी मददगार बने। उन्होंने कहा कि सांस्कृतिक महत्व के क्षेत्रों का भ्रमण भी इस योजना के अंतर्गत युवाओं को कराया जाना चाहिए। डॉ. सिंह ने अधिकारियों से विषय विशेषज्ञों से विचार-विमर्श कर इस योजना की विस्तृत कार्ययोजना तैयार कराने के निर्देश दिए।
मुख्यमंत्री ने बैठक में कहा कि  मुख्यमंत्री युवा भारत दर्शन योजना के माध्यम से युवा देश और प्रदेश के संबंध में अपनी जानकारी बढ़ सकें। उन्होंने बस्तर और सरगुजा अंचल, कोयला खदान क्षेत्र, भिलाई इस्पात संयंत्र, राजधानी रायपुर, पोल्ट्री उद्योग और डेयरी उद्योग के उन्नत क्षेत्रों, उन्नत कृषि फार्म और बेंगलुरु जैसे शहरों के भ्रमण कार्यक्रम आयोजित करने के निर्देश दिए। मुख्यमंत्री ने नवंबर 2017 में छत्तीसगढ़ में प्रस्तावित 37 वें राष्ट्रीय खेलों के आयोजन की तैयारियों की समीक्षा करते हुए खेल अधोसंरचना के विकास में तेजी लाने के निर्देश दिए। बैठक में मुख्यमंत्री ने अधिकारियों को प्रदेश के ग्रामीण अंचलों से खेल प्रतिभाओं को सामने लाने के लिए स्कूल, विकासखण्ड, जिला और राज्य स्तर पर खेल प्रतियोगिताओं के आयोजन के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि इन खेल प्रतियोगिताओं के माध्यम से चुनिंदा खेल विधाओं में चयनित सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ियों को राष्ट्रीय स्तर पर प्रशिक्षण प्रदान कर उन्हें राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय स्तर की प्रतियोगिताओं के लिए तैयार किया जाना चाहिए।