छग : गणतंत्र दिवस के दिन दिखेगी महिलाओं के प्रति सरकार की संवेदनशीलता!..

रायपुर. छत्तीसगढ़ राज्य बनने के बाद यह पहला मौका है..जब 4 महिला विधायको समेत 1 महिला मंत्री गणतंत्र दिवस 26 जनवरी को विभिन्न जिला मुख्यालयों में ध्वजारोहण कर परेड की सलामी लेंगी . इस फैसले मे दिलचस्प बात ये है कि बिलासपुर और धमतरी जिला मुख्यालय मे सत्ता पक्ष के विधायक होने के बाद भी ध्वजारोहण करने का मौका मिला है. जो महिलाओं के प्रति सरकार की संवेदनशीलता के स्पष्ट उदाहरण है.

दरसल 15 साल बाद प्रदेश में कांग्रेस की सरकार अस्तित्व मे आई है. और इस सरकार के मुखिया यानी मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने अपने इस कार्यकाल में महिलाओं के सम्मान की ठान ली है. इस बात का अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि. 26 जनवरी के खास मौके पर एक साथ 4 महिला विधायको और 1 महिला मंत्री को ध्वजारोहण का अवसर दिया गया है.

गौर करने वाली बात है कि धमतरी जिला मुख्यालय की विधानसभा सीट से कांग्रेस के गुरुमुख सिह होरा विधायक है. और उन्हें ध्वजारोहण की जम्मेदारी ना देते हुए प्रदेश सरकार ने नगरी-सिहावा से विधायक डां लक्ष्मी ध्रुव को मौका दिया है. इसी तरह बिलासपुर मुख्यालय से कांग्रेस विधायक शैलेष पाण्डेय को भी ध्वजारोहण से वंचित होना पड़ा है. क्योंकि यहां राज्य शासन के आदेशानुसार जिले के तखतपुर से कांग्रेस विधायक रश्मि सिंह ध्वजारोहण करेंगी. इसके अलावा पहली बार कोरिया सीट से विधायक बनी अम्बिका सिहदेव समेत कृष्णा बघेल और मंत्री अनिला भेड़िया को 26 जनवरी के मुख्य समारोह मे ध्वजारोहण का मौका मिल गया है..
बालोद में महिला बाल विकास मंत्री अनिला भेड़िया , कोरिया जिले में अम्बिका सिहदेव, मुंगेली में कृष्णा बघेल, बिलासपुर मे रश्मि आशीष सिंह, धमतरी डा लक्ष्मी ध्रुव और ध्वजारोहण करेंगी..