खुले में शौच मुक्त गाव के उर्स में नही हुई शौचालय की व्यवस्था..

  • उर्स में हजारों की भीड़ के लिए शौचालय की व्यवस्था नही, सौपा ज्ञापन
  • खुले में शौच मुक्त ग्राम घोषित हो चुका है सोनहत

कोरिया{सोनहत से राजेन्द्र पाण्डेय}

सोनहत सालाना उर्स 2016 के कार्यक्रम में उमड़ने वाली भारी भीड़ के मददेनजर कार्यक्रम के पुर्व शौचालय एवं पानी की व्यवस्था की मांग ने जोर पकड़ लिया है। इसके लिए सोनहत के पुष्पेन्द्र राजवाड़े लवप्रताप सिंह बैकुन्ठपुर से शेखर सिंह ने कलेक्टर कोरिया एस प्रकाश जिला पंचायत सी ई ओ संजीव झा अनुविभागीय अधिकारी राजस्व सोनहत अभिलाषा पैकरा एवं सी ई ओ सोनहत के एस ध्रुव समेत ग्राम पंचायत कार्यालय सोनहत को मुलाकात कर कार्यक्रम पुर्व स्थाई अथवा अस्थाई शौचालय एवं पानी की व्यवस्था बनाने के लिए ज्ञापन सौपा है।

ज्ञापन सौपने के बाद पुष्पेन्द्र राजवाड़े एवं लव प्रताप सिंह ने जानकारी देते हुए बताया की बाबा भोलनशाह के मजार सोनहत में होने वाले उर्स का कार्यक्रम जिसमें कई हजारों की संख्या में भीढ़ रहती है यह कार्यक्रम तीन दिवसों तक चलता है जिसमें पहला दिन श्रद्वालू चादर चढा कर वापस चले जाते है और वहीं दूसरे एवं तीसरे दिन आने वाले व्यापारी एवं रात भर चलने वाले कब्बाली के मुकाबले में कई हजारों की संख्या में दर्शक एवं श्रोता मौजूद रहते है। जिससे शौचालय की समस्या व्यापक स्तर पर बन जावेगी।  राजवाड़े ने कहा की सोनहत ग्राम पंचायत को शासन प्रशासन द्वारा खुले में शौच से मुक्त किया जा चुका है और सोनहत ग्राम पंचायत में होने वाले ईस कार्यक्रम में होने वाली भीड़ के अनुसार ग्राम पंचायत स्तर पर शौचालय की संख्या लगभग शुन्य के बराबर है। उर्स के कार्यक्रम के पुर्व यदि शौचालय की व्यवस्था नही बनाई गई तो ग्राम स्तर पर भारी गंदगी फैल जाएगी और गंदगी फैलने से भारी बिमारीयों के भी फैलने का खतरा बढ जावेगा।

पढ़िए….कचरा प्रबंधन में अम्बिकापुर नही मध्यप्रदेश है अव्वल..

 

 

गौरतलब है की  जहां खुले में शौच मुक्त होने से सोनहत में स्वच्छता दर में बढोत्तरी एवं बिमारी दर में कमी हुई है वहीं उर्स में शौचालय एवं पंचायत स्तर पर सफाई कर्मीयों के आभाव के कारण ग्राम स्तर पर फैलने वाली गंदगी के सफाई का जिम्मा कौन लेगा यह एक अहम सवाल होता जा रहा है। इस दौरान राजवाड़े ने प्रशासन से कार्यक्रम पुर्व शौचालय निर्माण किये जाने की मांग किया है साथ ही शौचालय एवं पानी की व्यवस्था नही होने की स्थिती में चादर चढाने के कार्यक्रम को यथावत रखते हुए कब्बाली के कार्यक्रम पर रोक लगाने की मांग किया है। वहीं इस मामले पर एस डी एम सोनहत ने कलेक्टर कोरिया एवं मुख्यकार्यपालन अधिकारी सोनहत से बात करने की बात कही जबकी ग्राम पंचायत के सरपंच उदयराज सिंह का कहना है की उर्स में भारी भीड़ उमड़ती है जिसके अनुसार हमारे पास शौचालय की व्यवस्था नही है लोगों के द्वारा आवेदन दिया गया है जिसके लिए मुख्यकार्यपालन अधिकारी सोनहत से चर्चा किया गया जावेगा

कई बार हुआ है जर्मुाना

सोनहत ग्राम पंचायत को खुले में शौच मुक्त घोषित किये जाने के बाद पंचायत ने ग्राम स्तर पर कई बार ग्रामीणों एवं जनप्रतिनिधियों को खुले में शौच करने पर जुर्माना लगाया है । बवजूद इसके यदि उर्स के पुर्व शौचालय का निर्माण नही हुआ तो पंचायत क्या कदम उठाएगी यह मामला ग्राम स्तर पर चर्चा का विषय बना हुआ है।