कलेक्टर ऋतु सेन का आकस्मिक निरीक्षण

अम्बिकापुर 07 सितम्बर 2014

  • कलेक्टर ने किया पहाड़ी कोरवा आश्रम का आकस्मिक निरीक्षण
  • व्यवस्था सुधारने एक माह का समय दिया
  • उपस्वास्थ्य केन्द्र बड़ादमाली का निरीक्षण
कलेक्टर श्रीमती ऋतु सैन ने शनिवार को अम्बिकापुर विकासखण्ड के ग्राम नानदमाली के पहाड़ी कोरवा बालक आश्रम का औचक निरीक्षण किया। कलेक्टर ने छात्रावास में अव्यवस्था देख नाराजगी व्यक्त की और पूरे आश्रम में व्यवस्था सुधारने एक माह का समय देते हुए संबंधित अधीक्षक को चेतावनी दी। कलेक्टर ने निरीक्षण के दौरान बच्चों से उनके भोजन, आवास एवं अन्य सुविधाओं के बारे में जानकारी ली और बच्चों को मन लगाकर पढ़ने कहा।
छात्रावास के निरीक्षण के दौरान कलेक्टर ने सभी कमरों तथा शौचालय का अवलोकन किया एवं साफ-सफाई के निर्देष दिए। कलेक्टर ने स्टाॅक पंजी तथा सभी सामानों का अवलोकन करते हुए समय पर मीनू अनुसार गरम व पका हुआ भोजन देने के निर्देष दिए। बच्चों के नियमित स्वास्थ्य परीक्षण कराने तथा खेलकूद की गतिविधियों में भी भागीदारी करने के निर्देष आश्रम अधीक्षक को दिए। कलेक्टर ने शौचालय एवं परिसर की सफाई नहीं होने पर नाराजगी व्यक्त करते हुए नियमित सफाई के निर्देष दिए। कलेक्टर ने सहायक आयुक्त आदिवासी को छात्रावास से संबंधित रिपोर्ट प्रस्तुत करने के निर्देष दिए। उन्होंने भवन के छतों की मरम्मरत के लिए प्रस्ताव प्रस्तुत करने कहा। इस दौरान उपस्थित ग्राम पंचायत के सचिव एवं सरपंच को छात्रावास का नियमित निरीक्षण करने एवं अधूरे शौचालय को पूर्ण करने के निर्देष दिए।
कलेक्टर ने आश्रम परिसर का निरीक्षण करते हुए शौचालय, किचन शेड का अवलोकन किया। शौचालय बंद पाए जाने पर साफ-सफाई करने और उसका नियमित उपयोग करने के निर्देष दिए। उन्होंने बच्चों को दिए जाने वाले भोजन की गुणवत्ता की जांच की और गरम भोजन मेनू के अनुसार देने के निर्देष दिए। निरीक्षण के दौरान पुलिस अधीक्षक श्री सुन्दरराज पी. वनमण्डलाधिकारी श्री मोहम्मद शाहिद, एसडीएम श्री एन.एस. भगत, जिला षिक्षा अधिकारी श्री आर.पी. आदित्य, सहायक आयुक्त श्री आर.के. परस्ते एवं अन्य संबंधित अधिकारी उपस्थित थे।
उपस्वास्थ्य केन्द्र बड़ादमाली का निरीक्षण
कलेक्टर ने उप स्वास्थ्य केन्द्र बड़ादमाली का निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान स्वास्थ्य केन्द्र में एक बेबीवार्मर उपलब्ध कराने के निर्देष दिए। उन्होंने परिसर में वृक्षारोपण करने एवं लेबर रूम में आधुनिक टाॅयलेट लगाने के निर्देष दिए। कलेक्टर ने केन्द्र की एएनएम को जनवरी 2013 से अगस्त 2014 तक के हुए समस्त डिलीवरी का पंजीयन प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र के माध्यम से तहसीलदार से सत्यापन कर पंजीयन सर्टिफिकेट जारी करने के निर्देष दिए।