उज्ज्वला योजना- धनमतिया को जंगल से लकड़ी लाने से मिली मुक्ति 

तेरह साल विकास के बढते हुए विश्वास के

सरगुजा जिले में 4656 महिलाओं को मिला गैस कनेक्शन

अम्बिकापुर

सरगुजा जिले के अम्बिकापुर विकासखण्ड के ग्राम करजी निवासी 75 वर्षीय श्रीमती धनमतिया राजवाड़े के लिए प्रधानमंत्री उज्जवला योजना के तहत मात्र 200 रूपये में प्राप्त गैस चूल्हा एवं सिलेंडर खाना पकाने में बहुत ही मद्दगार साबित हो रहा है। श्रीमती धनमतिया के पति का स्वर्गवास हो गया है और उनके घर में कोई महिला सदस्य नहीं होने से जिन्दगी के आखिरी पड़ाव में भी उन्हें ही खाना बनाना पड़ता है।

श्रीमती धनमतिया ने बताया कि पहले वे लकड़ी जलाकर खाना बनाते थे और 10 किलोमीटर दूर से लकड़ी लाना पड़ता था। उन्होंने बताया कि वृद्धावस्था आने के कारण दूर से लकड़ी लाना उनके के लिए कठिन हो गया था। ऐसे में प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी द्वारा घोषित प्रधानमंत्री उज्जवला योजना के तहत मिले गैस और सिलेण्डर उनके बुढ़ापा काटने में सहायक बन गया है। श्रीमती धनमितया ने बताया कि लकड़ी जलाकर खाना बनाने से बहुत धुंआ निकलता था और धुंये के कारण बहुत खांसी आती थी जिससे तबियत भी खराब हो जाती थी। उन्होंने कहा कि खाना बनाने में भी बहुत समय लगता था। खासकर बरसात के दिन में तो चूल्हें  पर खाना बनाना इस उम्र में और दुस्कर हो गया था। श्रीमती धनमतिया ने बताया कि प्रधानमंत्री उज्वला योजना के तहत गैस और सिलेण्डर मिलने से खाना बनाना अब आसान हो गया है तथा खाना भी जल्दी पक जाता है। उन्होंने बताया कि उन्हें अब जंगल से लकड़ी लाने से मुक्ति भी मिल गई है।

इसी तरह प्रधानमंत्री उज्जवला योजना के तहत मिले गैस चूल्हा एवं सिलेण्डर महादेव पारा करजी की श्रीमती कमला, श्रीमती मनमतिया, श्रीमती बालकुमारी प्रजापति जैसी हजारों महिलाओं के जीवन में खुशी भर गई है और अब खाना बनाना उनके लिए बोझिल नहीं रह गया है। वे अब आवश्यकतानुसार जब चाहे तब आसानी से खाना बना लेती हैं। अब ये महिलाएं अपने बच्चों और परिवार के सदस्यों को समय पर खाना उपलब्ध कराकर उन्हें भी खुश रखती हैं। इन महिलाओं का कहना है कि गैस से खाना बनाने में समय की बचत होती है जिसका उपयोग वे अन्य घरेलू कार्य  में करती हैं। उन्होंने कहा कि गैस से खाना बनाने से पेड़-पौधो की कटाई भी नहीं होगी जिससे पर्यावरण भी सुरक्षित रहेगा।

ज्ञातब्य है कि प्रधानमंत्री उज्जवला योजना के तहत सरगुजा जिले में  गरीबी रेखा के नीचे जीवन-यापन करने वाली 8583 महिलाओं को केवल 200 रूपये की पंजीयन राशि पर गैस कनेक्शन उपलब्ध कराया गया है।  इनमें से 1047 निर्माण श्रमिक है। अम्बिकापुर विकासखण्ड की 3823 महिलाओं का,े बतौली विकासखण्ड के 124़9, लखनपुर विकासखण्ड के 726 महिलाओं को, लुण्ड्रा विकासखण्ड की 748 महिलाओं को , मैनपाट विकासखण्ड की 232 महिलाओं को, सीतापुर विकासखण्ड की 1222 महिलाओं को और उदयपुर विकासखण्ड की 583 महिलाओं को प्रधानमंत्री उज्जवला योजना के तहत 200 रूपये में गैस कनेक्शन तथा निःशुल्क डबल बर्नर गैस एवं एक सिलेण्डर प्रदान किया गया ।