अम्बिकापुर मे पहली बार आयोजित होगी राज्य स्तरीय मैराथन दौड

अम्बिकापुर

  • अंबिकापुर-रामानुजगंज मार्ग की यातायात व्यवस्था को किया गया परिवर्तित
  • सुबह 6 बजे से दोपहर 12 बजे तक परिवर्तित रहेगी यातायात व्यस्था

 

स्वामी विवेकानंद जयंती तथा राष्ट्रीय युवा दिवस के अवसर पर संभाग मुख्यालय अंबिकापुर में पुलिस विभाग व खेल एवं युवा कल्याण विभाग द्वारा राज्य स्तरीय मैराथन दौड़ का आयोजन किया जा रहा है ।  सरगुजा जिले को पहली बार राज्य स्तरीय मैराथन के आयोजन का अवसर मिला है । जो  युवा दिवस पर 12 जनवरी को आयोजित ह¨ने वाले राज्य स्तरीय मैराथन दौड़ की तैयारी का जायजा आज सरगुजा पुलिस अधीक्षक श्री सुंदरराज पी ने लिया. यह दौड़ 12 जनवरी को सुबह आठ बजे से पुलिस लाइन रक्षित केंद्र से आरंभ होगी ।  जिसमे महिला वर्ग के लिए 20 कि.मी. तथा पुरूष वर्ग के लिए 30 कि.मी. तक की दौड होगी ।

आयोजन में प्रदेश के सभी जिलों से 20 महिला वर्ग तथा 20 पुरूष वर्ग कुल 40 प्रतिभागी हिस्सा लेंगे ।  राज्य स्तरीय मैराथन दौड़ को देखते हुए पुलिस अधीक्षक ने 12 जनवरी को सुबह छह बजे से दोपहर 12 बजे तक अंबिकापुर-रामानुजगंज मार्ग की यातायात व्यवस्था को परिवर्तित कराया है ।  इस मार्ग पर आने-जाने वाले लोगों और भारी वाहनों को नगर के महाराणा प्रताप चौक, प्रतापपुर नाका होते हुए गोधनपुर, सरगंवा से घंघरी, सिधमा, ककना होते हुए राजपुर की ओर निकलना होगा ।

सरगुजा पुलिस अधीक्षक श्री सुंदरराज पी ने बताया कि युवा दिवस के अवसर पर आयोजित राज्य स्तरीय मैराथन दौड़ में महिला प्रतिभागियों को 20 कि.मी. की दौड़ पूरी करना होगी और  पुरूष वर्ग को 30 कि.मी. की दौड़ पूरी करनी होगी ।  मैराथन में प्रथम स्थान प्राप्त करने वाले प्रतिभागी को एक लाख रुपए नगद पुरस्कार प्रदान किया जाएगा ।  दूसरे स्थान पर आने वाले प्रतिभागी को 75 हजार रुपए नगद, तीसरे स्थान पर आने वाले प्रतिभागी को  50 हजार रुपए नगद पुरस्कार प्रदान किया जाएगा ।

पुलिस अधीक्षक ने बताया कि मैराथन में चौथे स्थान पर आने वाले को 25 हजार रुपए, पांचवे स्थान पर आने वाले को 20 हजार रुपए, छठवें स्थान पर आने वाले प्रतिभागी को 15 हजार रुपए, सातवें से दसवें स्थान पर आने वाले प्रतिभागी को सात हजार व 11वें से 20वें स्थान आने वाले प्रतिभागियों को तीन हजार रुपए नगद पुरस्कार दिया जाएगा । पुरस्कार की यह राशि महिला-पुरूष दोनों वर्गो के लिए समान होगी ।

इस तरह कुल छह लाख 86 हजार के नगद पुरस्कार के नगद पुरस्कार प्रदान किए जाएंगे ।  राज्य स्तरीय मैराथन के कारण उक्त दिवस अंबिकापुर-रामानुजगंज मार्ग की यातायात व्यवस्था को परिवर्तित किया गया है । पुलिस अधीक्षक श्री सुंदरराज पी ने आज मैराथन दौड़ के लिए चयनित मार्ग का अधीनस्थ अधिकारियों के साथ जायजा लिया और व्यवस्था बनाने के निर्देश दिए हैं. मैराथन के कारण अंबिकापुर से रामानुजगंज की ओर जाने वाली सभी वाहनों को सुबह छह बजे से 12 बजे तक महाराणा प्रताप चौक से सरगंवा मार्ग होते हुए घंघरी सिधमा, ककना से रामानुजगंज मुख्य मार्ग तक आना-जाना होगा ।